Move to Jagran APP

Happy Card in Haryana: 35 हजार लोगों ने किया हैप्पी कार्ड के लिए आवेदन, जल्द शुरू होगी इलेक्ट्रिक सिटी बस सेवा

हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना के लाभार्थियों को हैप्पी कार्ड वितरित किए। ये कार्ड वितरण का कार्यक्रम शहर परिवहन राज्य मंत्री असीम गोयल की उपस्थिति में किया गया। वहीं अंबाला जिले में हैप्पी कार्ड के लिए 35 हजार लोगों ने आवेदन किया है। परिवहन विभाग के प्रधान सचिव नवदीप सिंह विर्क ने बताया कि हरियाणा सरकार ने अपने बेड़े में नई बसों को जोड़ा है।

By Umesh Bhargava Edited By: Deepak Saxena Published: Tue, 11 Jun 2024 04:46 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jun 2024 04:46 PM (IST)
35 हजार ने किया हैप्पी कार्ड के लिए आवेदन।

जागरण संवाददाता, अंबाला। शहर परिवहन राज्यमंत्री असीम गोयल ने सोमवार को शहर बस अड्डे पर आयोजित कार्यक्रम में हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना के लाभार्थियों को हैप्पी कार्ड वितरित किए। इस दौरान गोयल ने कहा कि योजना के पात्र लाभार्थी जल्द से जल्द आवेदन करें और अपना कार्ड प्राप्त करें।

परिवहन मंत्री ने शहर में स्थापित कपड़ा मार्केट में पार्किंग की समस्या का जल्द से जल्द समाधान होने का भी आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि लगभग एक जुलाई तक पार्किंग का टेंडर हो जाएगा। इसके साथ-साथ आने वाले कुछ ही दिनों में इलेक्ट्रिक सिटी बस सर्विस की भी सौगात मिलेगी। उन्होंने कहा कि सरकार अंत्योदय के भाव से काम कर रही है और निरंतर नई-नई योजनाओं की शुरूआत कर रही है।

अंत्योदय की अनूठी योजना हैप्पी कार्ड स्कीम

हैप्पी कार्ड स्कीम अंत्योदय की अनूठी योजना है। एक लाख रुपये तक की आय वाला कोई भी व्यक्ति इसके लिए आवेदन कर सकता है। परिवार में जितने सदस्य हैं, सभी का कार्ड बनेगा और 1 हजार किलोमीटर मुफ्त सफर कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि इस स्कीम पर सरकार 600 करोड़ रुपये खर्च वहन करेगी। जिला अंबाला में अभी तक 35 हजार लोगों ने आवेदन किया है। पात्र व्यक्ति इस कार्ड को अंबाला छावनी, शहर और नारायणगढ़ से प्राप्त कर सकता है। इस मौके पर उनके साथ परिवहन विभाग के प्रधान सचिव नवदीप सिंह विर्क भी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें: Haryana Crime: सिरसा में गैंगवार की भेंट चढ़ा देवेंद्र गुग्गू, गोलियों और तेजधार हथियार से हमला कर उतारा मौत के घाट

स्टेट कैरिज पॉलिसी में देंगे नए परमिट- विर्क

परिवहन विभाग के प्रधान सचिव नवदीप सिंह विर्क ने कहा कि हरियाणा सरकार ने अपने बेड़े में नई बसों को जोड़ा है। पिछले डेढ़ साल में 1800 नई बसें खरीदी हैं। अगले 2 महीने में और बसें खरीदी जाएंगी। पहले दिल्ली से चंडीगढ़ के बीच एसी बस चलती थी लेकिन अब हरियाणा रोडवेज की एसी बस प्रत्येक डिपो से चल रही हैं। 150 और एसी बसों का टेंडर लगा हुआ है। शहरों में सिटी बस सर्विस शुरू की जा रही है। 4 जिलों में एसी सिटी बस सर्विस शुरू की गई है। पहले मैनुअल टिकट दी जाती थी लेकिन अब हरियाणा में ई-टिकटिंग लागू है।

उन्होंने कहा कि स्टेट कैरिज पॉलिसी में नए परमिट दिए जाएंगे। जो लोग अपना रूट बनाना चाहते हैं उन्हें कुछ नियमों के तहत रूरल परमिट स्कीम के तहत परमिट दिए जाएंगे। इसके अलावा सामान्य श्रेणी के नए परमिट भी इश्यू किए जाएंगे। विर्क ने कहा कि हैप्पी स्कीम का काफी अच्छा फीडबैक मिल रहा है। पिछले दो दिनों में 25 हजार आवेदन आए हैं।

ये भी पढ़ें: Haryana Crime: भिवानी में लिव-इन में रह रही महिला की मौत, पीठ पर मिले लाठियों से पीटने के निशान; मामला दर्ज


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.