Move to Jagran APP

Ashley Madison OTT Release: डेटिंग वेबसाइट के डेटा लीक की सनसनीखेज कहानी, खतरे में पड़ गई थीं सैकड़ों शादियां

नेटफ्लिक्स ने पिछले कुछ वक्त में क्राइम की कई डॉक्युसीरीज रिलीज की हैं। इनमें से कुछ विदेशी भी हैं। ऐसी ही एक डॉक्युसीरीज बुधवार को स्ट्रीम हुई है जो 2015 के कुख्यात ऐशले मेडिसन डेटा लीक के स्कैंडल पर बनी है। इस डॉक्युसीरीज में विक्टिम्स से बात की गई है जिनकी निजी जानकारियां ऑनलाइन हैकर्स ने लीक कर दी थीं।

By Manoj Vashisth Edited By: Manoj Vashisth Published: Wed, 15 May 2024 06:50 PM (IST)Updated: Wed, 15 May 2024 06:50 PM (IST)
Ashley Madison नेटफ्लिक्स पर रिलीज हो गई है। फोटो- स्क्रीनशॉट

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। 2015 में कनाडा की डेटिंग वेबसाइट ऐशले मेडिसन (Ashley Medison) उस वक्त चर्चा में आ गई थी, जब इसे हैक कर लिया गया था और इसका डेटा ब्रीच हो गया। इसकी वजह से हजारों शादियां और रिश्ते टूटने की कगार पर पहुंच गये थे।

ऐशले मेडिसन 2002 में लॉन्च की गई थी और ऐसे लोगों को अफेयर करने के लिए प्रेरित करती थी, जो शादीशुदा हों या किसी रिश्ते में हों। हैकर्स ने ईमेल, नाम, घर के पते, लोगों की सेक्सुअल फैंटेसीज, क्रेडिट कार्ड की जानकारियां चुरा ली थीं।

हैकर्स ने धमकी दी थी कि अगर साइट बंद नहीं की गई तो सारा डेटा ऑनलाइन लीक कर दिया जाएगा। बाद में हैकर्स ने जब किस्तों में डेटा लीक किया तो सनसनी मच गई थी।

आज भी अनसॉल्व्ड है मिस्ट्री

इस स्कैंडल की गंभीरता इस बात से समझी जा सकती है कि लगभग 3 करोड़ लोगों का डेटा ऑनलाइन लीक किया गया था, जिसमें संवेदनशील और निजी जानकारियां शामिल थीं।

लीक करने वाले हैकर्स ने खुद को द इम्पैक्ट टीम नाम दिया था। हैकर्स को पकड़ने के लिए सरकार की ओर से 5 लाख डॉलर का इनाम भी रखा गया था, मगर आज तक कोई पकड़ा नहीं जा सका। हालांकि, इतने बड़े घटनाक्रम के बाद भी यह वेबसाइट चलती रही। वेबसाइट की लॉन्चिंग से अब तक इससे 8 करोड़ से ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं।

यह भी पढ़ें: Upcoming OTT Release- धमाकेदार होगा मई का ये हफ्ता, 'बाहुबली' की नई कहानी समेत रिलीज हो रहीं ये सीरीज और फिल्में

कब और कहां देख सकते हैं सीरीज?

इसी स्कैंडल पर बनी है नेटफ्लिक्स की डॉक्युसीरीज 'ऐशले मेडिसन- सेक्स, लाइज एंड स्कैंडल' (Ashley Medison- Sex, Lies and Scandal)। डॉक्युसीरीज तीन एपिसोड्स में जारी की गई है, जिनके नाम हैं लाइफ इज शॉर्ट, हैव एन अफेयर (वेबसाइट की टैगलाइन), वी गॉट हैक्ड और लिव इन ट्रुथ। पहले और दूसरे एपिसोड की अवधि 53 मिनट है, जबकि आखिरी एपिसोड 49 मिनट का है।

यह भी पढ़ें: Panchayat 3 Trailer- 'PM गरीब आवास' को लेकर 'फुलेरा' में गरमाई सियासत, लौटकर पछताए 'सचिव' अभिषेक त्रिपाठी

डॉक्युसीरीज में इस डेटा लीक के भुक्तभोगियों के इंटरव्यूज शामिल किये गये हैं। मूल रूप से अंग्रेजी भाषा की डॉक्युमेंट्री देश में हिंदी और तमिल भाषाओं में सुनी जा सकती है। गगन रेहिल और जोई हटन ने निर्देशन किया है। डॉक्युसीरीज का निर्माण क्रिस मैसलाफलिन ने किया है, जबकि सोफी जोन्स और फिओना काल्डवेल एक्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर हैं। 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.