Move to Jagran APP

Who Is Your Gynac? Review: बहके बिना महिलाओं के स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता का संदेश देती है सबा आजाद की सीरीज

Who Is Your Gynac Review यौन समस्याओं के प्रति जागरूकता को लेकर कई फिल्में बनी हैं। अब इस लिस्ट को सबा आजाद की वेब सीरीज हू इज गायनेक ने ज्वाइन किया है जो अमेजन मिनीटीवी पर स्ट्रीम कर दी गयी है। पांच एपिसोड्स की यह सीरीज एक स्त्री रोग विशेषज्ञ के जरिए कई महिलाओं से जुड़ी समस्याओं पर बात करती है।

By Manoj VashisthEdited By: Manoj VashisthPublished: Thu, 28 Sep 2023 09:45 PM (IST)Updated: Thu, 28 Sep 2023 09:45 PM (IST)
सबा आजाद ने लीड रोल निभाया है। फोटो- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Who Is Your Gynac? Review: देश में हेल्थ को लेकर जागरूकता एक बहुत बड़ा विषय है, खासकर महिलाओं में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता अभी भी एक बड़ी चुनौती है। अपनी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बताने में महिलाएं संकोच करती हैं, जिसकी वजह से कई बार हालात बिगड़ जाते हैं। 

loksabha election banner

अमेजन मिनीटीवी पर आयी द वायरल फीवर (TVF) की सीरीज हू इज योर गायनेक (Who Is Your Gynac?) इसी मुद्दे को हल्के-फुल्के अंदाज में एड्रेस करती है। पांच एपिसोड्स की सीरीज स्त्री रोग विशेषज्ञ के जरिए इस विषय को लेकर सोच और उसके समाधान पर बात करती है।

हिमाली शाह के निर्देशन में बनी सीरीज में सबा आजाद ने डॉ. विदुषी कोठारी का किरदार निभाया है, जिसने बतौर स्त्री रोग विशेषज्ञ हाल ही में करियर शुरू किया है और वो अपनी प्रैक्टिस जमाने की कोशिश कर रही है। सीरीज की खूबी यही है कि बिना बहके यह मुद्दे की बात कह जाती है। 

यह भी पढ़ें: OTT Releases This Week- कहीं जासूसी तो कहीं करोड़ों का चूना, ओटीटी पर इस हफ्ते जमकर हंगामा

क्या है सीरीज की कहानी?

पहला एपिसोड डॉ. कोठारी की एक मरीज की तलाश की जद्दोजहद को दिखाता है, क्योंकि उसे अपना क्लीनिक शुरू करना है। 21 साल की लड़की अपनी समस्याओं को लेकर आती है। दूसरे एपिसोड में एक शादीशुदा कपल अपनी इंटिमेसी की प्रॉब्लम लेकर आता है।

तीसरे एपिसोड में विदुषी अपने मेडिकल कॉलेज में एक पीरियड स्टडी प्रोग्राम शुरू करने के लिए एप्रोच करती है। इस बीच विदुषी की निजी जिंदगी की चुनौतियों को भी दिखाया गया है। पांचवें एपिसोड में दिखाया गया है कि आखिरकार उसे अपनी बेस्ट फ्रेंड स्वरा की गायनेक बनना पड़ता है। इस तरह उसे पहला डिलीवरी केस मिलता है। 

सबा ने अपने अभिनय से किया प्रभावित

सभी एपिसोड्स की अवधि लगभग 20 मिनट के आसपास है। इसलिए सीरीज भागती हुई लगती है और बोर होने के मौके कम देती है। डॉ. विदुषी कोठारी के किरदार में सबा का अभिनय प्रभावित करता है।

विदुषी के अलावा शो में स्वरा और मेहर अहम किरदार हैं, जो करिश्मा सिंह और आरोन अर्जुन कौल ने निभाये हैं। हालांकि, सबा और उनके प्रेमी के किरदार में कुणाल ठाकुर के बीच कैमस्ट्री खास जमती नहीं।

यह भी पढ़ें: Mumbai Diaries 2 Teaser Out- मुंबई डायरीज सीजन 2 का टीजर हुआ जारी, 26/11 के बाद इस बार होगा एक और गंभीर मुद्दा

अलग-अलग केसों के जरिए सीरीज महिलाओं के बीच यौन स्वास्थ्य और शिक्षा पर जोर देती है। अनुया जकटदार, प्रेरणा शर्मा और गिरिश नारायणदास का लेखन सधा हुआ है।

उन्होंने इस बात का ध्यान रखा है कि संवाद स्तरहीन ना हों और कोई गलत मैसेज ना जाए। हू इज गायनेक सीरीज ओटीटी स्पेस में विक्की डोनर, डॉक्टर जी जैसी फिल्मों और डॉ. अरोड़ा जैसी सीरीज की विरासत आगे बढ़ाती नजर आती है।

हालांकि, ट्रीटमेंट के स्तर पर उतनी मजबूत नहीं है और इसी कारण सीरीज में दिखायी गयी सिचुएशंस में कहीं-कहीं दोहराव भी लगता है। कलाकारों ने इस दोहराव को अपने अभिनय से ढकने की पूरी कोशिश की है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.