Move to Jagran APP

Hanu Man Review: भारतीय सिनेमा में नये सुपर हीरो की जोरदार दस्तक, भगवान हनुमान की शक्तियां लेकर आया 'हनु मैन'

Hanu Man Review साउथ में सुपर हीरो कॉन्सेप्ट पर कई फिल्में आ चुकी हैं जिनमें अब हनु मैन भी शामिल हो गई है। यह फिल्म भारतीय माइथोलॉजी और तकनीक का बेहतरीन मेल है। फिल्म का कमजोर नायक भगवान हनुमान की शक्तियों के साथ बुराई से लड़ता है। तेज सज्जा ने फिल्म में लीड रोल निभाया है जबकि निर्देशन प्रशांत वर्मा का है।

By Jagran News Edited By: Manoj Vashisth Published: Fri, 12 Jan 2024 08:26 AM (IST)Updated: Fri, 12 Jan 2024 08:26 AM (IST)
हनु मैन हिंदी में भी रिलीज की गई है। फोटो- एक्स

प्रियंका सिंह, मुंबई। हॉलीवुड से इतर भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में सुपरहीरो वाली फिल्में गिनती की ही बनी हैं। 11 क्षेत्रीय और विदेशी भाषाओं में रिलीज हुई फिल्म हनु मैन के निर्देशक प्रशांत वर्मा के लिए इस फिल्म को बनाने का सबसे बड़ा कारण यही रहा कि वह सुपरहीरो फिल्मों की संख्या बढ़ाना चाहते हैं। इस फिल्म के साथ उन्होंने अपने सिनेमैटिक यूनिवर्स का आगाज भी किया है।

loksabha election banner

क्या है हनु मैन की कहानी?

फिल्म की कहानी शुरू होती है साल 1998 में, जहां एक बच्चा माइकल सुपरहीरो बनना चाहता है। जब माइकल (विनय राय) बड़ा होता है, तो उसे एहसास तक नहीं होता है कि वह सुपरहीरो से कब सुपरविलेन बन चुका है। उसे वह शक्तियां चाहिए, जो सुपरहीरो में होती हैं। वहां से कहानी अंजनाद्रि पहुंचती है, जहां हनुमंत (तेजा सज्जा) अपनी बड़ी बहन (वरलक्ष्मी सरथकुमार) के साथ रहता है।

यह भी पढ़ें: Ayodhya Ram Mandir के लिए सुपरस्टार Chiranjeevi का बड़ा एलान, हर टिकट पर 'हनुमान' की टीम करेगी इतने रुपये का दान

हनुमंत कमजोर है, अक्सर उसकी पिटाई हो जाती है। हनुमंत के बचपन के प्यार मीनाक्षी (अमृता अय्यर) पर एक दिन हमला होता है। उसे बचाने में हनुमंत समंदर में जा गिरता है। वहां उसे रुद्रमणि मिलती है।

इसे पाने के बाद उसमें भगवान श्रीराम भक्त हनुमान की शक्तियां आ जाती हैं। माइकल को उसकी शक्तियों की भनक लगती है। क्या माइकल रुद्रमणि के बारे में जान पाएगा? हनुमंत अपने शहर अंजनाद्रि को कैसे बचाएगा? इस पर कहानी आगे बढ़ती है।

कैसा है स्क्रीनप्ले और तकनीकी पक्ष?

फिल्म की कथा भी निर्देशक प्रशांत वर्मा ने लिखी है। भले ही कहानी काल्पनिक है, लेकिन वह भारतीय सभ्यता और संस्कृति से जुड़ी हुई है। इसके साथ ही उन्होंने सुपरहीरो के कॉन्सेप्ट को बेहतरीन तरीके से कहानी में गूंथा है, जहां सुपरहीरो अपनों को खोकर भी लोगों की भलाई के बारे में पहले सोचता है।

साल 2018 में रिलीज हुई प्रशांत निर्देशित तेलुगु फिल्म अवे को सर्वश्रेष्ठ स्पेशल इफेक्ट्स का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था। ऐसे में विजुअल इफेक्ट्स को लेकर उनसे जो उम्मीदें थीं, उस पर वह शत-प्रतिशत खरे उतरे हैं। विजुअल इफेक्ट्स में बनी बजरंगबली की विशाल प्रतिमा के सामने शूट हुआ फिल्म का क्लाइमैक्स प्रभावशाली है।

यह भी पढ़ें: Makar Sankranti 2024 Movie List: अकेले नहीं श्रीराम, सामने धनुष और 'हनुमान'! विजय का कौन बनेगा सेतु?

बैकग्राउंड में बज रहे हनुमान चालीसा पर बर्फ की दीवार तोड़ते हुए बजरंगबली जब अवतरित होते हैं तो रोंगटे खड़े हो जाते हैं, सिनेमाघर का पूरा माहौल भक्तिमय हो जाता है। सिनेमैटोग्राफर दसराधी शिवेंद्र ने विजुअल इफेक्ट्स के साथ अपने कैमरे का तालमेल बखूबी बिठाया है।

रिया मुखर्जी के लिखे हिंदी संवाद इसे दूसरी दक्षिण भारतीय फिल्मों से बेहतर बनाते हैं, जहां कॉमेडी दृश्यों का मजा अच्छी हिंदी ना होने की वजह से किरकिरा नहीं होता है। इंटरवल लिखने की बजाय जय श्री राम लिखना कहानी के साथ जुड़ाव बनाए रखता है।

कुछ प्रश्न अनुत्तरित भी रह जाते हैं- जैसे माइकल का पात्र तकनीकी तौर पर इतना शक्तिशाली कैसे बना? हनुमंत को जब मणि से शक्ति मिली, तो उसे कोई आश्चर्य क्यों नहीं हुआ?

कैसा है कलाकारों का अभिनय?

अभिनय की बात करें, तो तेजा सज्जा अपने संतुलित अभिनय से हनुमंत और हनु मैन दोनों ही भूमिकाओं को एक दूसरे से बेहद अलग दर्शाने में सफल रहे। उनकी बहन की भूमिका में वरलक्ष्मी का काम दमदार है। अमृता अय्यर के हिस्से प्रेमिका की भूमिका से ज्यादा कुछ नहीं आया है।

हनुमंत के दोस्त कसी की भूमिका में गेटअप श्रीनु और दुकानदार गुणेश्वर राव की भूमिका में सत्या जब भी पर्दे पर आते हैं, चेहरे पर मुस्कान आ जाती है। सुपरहीरो के सामने सुपरविलेन की भूमिका में विनय राय खतरनाक और स्टाइलिश लगते हैं।

यह भी पढ़ें: Upcoming South Films 2024: कल्कि 2898 एडी, देवरा, पुष्पा 2...साउथ की ये फिल्में Box Office पर लाएंगी सुनामी

आएगा हनु मैन का सीक्वल

प्रशांत ने अंत में कहानी को आगे बढ़ाने की जानकारी देते हुए जय हनुमान फिल्म की घोषणा भी कर दी हैं, जिसे वह अगले साल लेकर आएंगे।

FAQ

हनु मैन कितनी लम्बी फिल्म है?

158 मिनट

हनु मैन कब और कहां देख सकते हैं?

12 जनवरी से सिनेमाघरों में

हनु मैन किस तरह की फिल्म है?

सुपर हीरो फिल्म

हनु मैन का हीरो कौन है?

तेज सज्जा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.