Move to Jagran APP

Fast X Movie Review: सोचिए मत, बस एक्शन का लुत्फ उठाइए! कुछ ऐसी है 'फास्ट एंड फ्यूरियस' सीरीज की दसवीं फिल्म

Fast And Furious X Movie Review फास्ट एंड फ्यूरियस दुनियाभर में बेहद लोकप्रिय फ्रेंचाइजी है इन फिल्मों की कहानी स्ट्रीट रेसिंग और क्राइम का बेहतरीन मेल होती है। हालांकि फैमिली और इमोशंस का भी जोरदार तड़का इनमें रहता है।

By Manoj VashisthEdited By: Manoj VashisthPublished: Thu, 18 May 2023 02:04 PM (IST)Updated: Thu, 18 May 2023 02:04 PM (IST)
Fast X Movie Review: सोचिए मत, बस एक्शन का लुत्फ उठाइए! कुछ ऐसी है 'फास्ट एंड फ्यूरियस' सीरीज की दसवीं फिल्म
Fast X Movie Review Staring Vin Diesel Jason Momoa. Photo- Instagram

स्मिता श्रीवास्तव, मुंबई। फास्ट एंड फ्यूरियस एक्‍शन फिल्‍म फ्रेंचाइजी है, जो मुख्‍य रूप से स्ट्रीट रेसिंग, डकैती, जासूसी और परिवार पर केंद्रित होती है। वर्ष 2013 में पॉल वॉकर के असमय निधन के बाद उनकी कमी फ्रेंचाइज में खलती है।

loksabha election banner

बाकी पुराने कलाकारों के साथ नए कलाकार इससे जुड़ते रहे हैं। फ्रेंचाइजी की दसवीं फिल्‍म फास्‍ट X के साथ इस बार लेखक-निर्देशक एक्‍शन के साथ सनकी खलनायक को लाए हैं। फोकस पारिवारिक कहानी पर है। वहीं, स्‍ट्रीट रेसिंग के लिए विख्‍यात यह फिल्‍म अपनी जड़ों से से दूर जाती दिख रही है।

बहरहाल, लुइस लेटरियर द्वारा निर्देशित फास्ट X ब्रेनलेस है, यानी यहां पर दिमाग नहीं लगाएं, पर हमेशा की तरह फिल्म अपने धुआंधार एक्शन से मनोरंजन करती है। 

क्या है फास्ट X की कहानी?

फिल्‍म की शुरुआत लॉस एंजेलिस स्थित डोमिनिक टोरेटो (विन डीजल) उर्फ डोम के घर में उसकी पत्नी लेटी (मिशेल रोड्रिग्ज), बहन मिया (जॉर्डन ब्रूस्टर) और हमेशा बढ़ने वाले अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के समूह के साथ खाने की मेज पर होती है, जिन्‍हें वह परिवार कहता है।

इस बार परिवार में शामिल होने वाला उसका बेटे लिटिल बी (लियो एबेलो पेरी) और डोम की दादी (रीता मोरेनो) हैं। उनकी खुशहाल जिंदगी में उस समय भंग पड़ जाता है, जब प्रतिशोध की आग में जल रहा दांते रेयेस (जेसन मोमोआ) उनकी जिंदगी में दस्‍तक देता है।

View this post on Instagram

A post shared by Vin Diesel (@vindiesel)

उसका मकसद डोम से प्रतिशोध लेना है और उसके परिवार को इतना नुकसान पहुंचाना है, ताकि डोम को बहुत तकलीफ हो। भले ही उसके लिए पूरे शहर को नुकसान उठाना पड़े। दांते के बारे में बता दें कि यह फास्‍ट फाइव के खलनायक और ब्राजील के माफिया हर्नान (जोआकिम डी अल्मेडा) का मनोरोगी बेटा है।

डोम और उसके साथियों ने हर्नन को तब मार दिया होता है, जब वे ब्यूनस आयर्स में विशालकाय तिजोरी को अपनी कारों के पीछे खींचकर ले जाते हैं। यहां पर उस सीन को फ्लैशबैक में दर्शाया गया है। बहरहाल, प्रतिशोध की आग में जल रहा दांते षडयंत्र के तहत डोम के परिवार को रोम बुला लेता है।

वह ऐसी साजिश रचता है, जिसकी वजह से डोम और परिजनों को अलग-अलग होने पर विवश होना पड़ता है। डोम अपने परिवार की रक्षा कैसे करता है? दांते के आतंक से उन्‍हें कैसे बचाता है, कहानी इस संबंध में है।

कैसा है स्क्रीनप्ले और एक्शन?

निर्देशक लुइस लेटरियर ने इससे पहले ट्रांसपोर्टर सीरीज की दो फिल्‍में निर्देशित की हैं। उसके अलावा ए इनक्रेडिबल हल्‍क, क्‍लैश ऑफ टाइटेंस और नाउ यू सी मी जैसी हिट फिल्‍में दे चुके हैं। फास्‍ट सीरीज से वह पहली बार जुड़े हैं। इसमें ट्रांसपोर्टर 2 फिल्‍म का प्रभाव उन पर नजर आता है।

दांते के प्रतिशोध का कारण फिल्‍म में स्‍पष्‍ट है। वह हर मोड़ पर डोम को तड़पाने में कोई कसर नहीं छोड़ता है, लेकिन उसके लिए वह केवल तकनीक और भाड़े के लोगों पर ही निर्भर आता है। वह डोम के परिवार को चोट पहुंचाकर उसे दुखी करना चाहता है लेकिन उन मौकों को नजरअंदाज करता है जो उसके हाथ आते हैं। ऐसे में यह पीड़ा पहुंचाने के बजाए अप्रभावी लगते हैं।

बहरहाल, अगर चरित्र में कमियां हो तो कलाकार से अपेक्षा की जाती है कि अपने अभिनय से उसकी भरपाई करने की कोशिश करेगा। जेसन मोमोआ उसके लिए तैयार नजर आते हैं। दांते को निभाने के लिए उन्‍होंने किरदार में निरंतरता बनाए रखी है।

उनकी शैली किरदार को दिलचस्‍प बनाता है। डोम इस बार परिवार की रट लगाते नजर आते हैं। वह स्‍क्रीन पर न भी हो बाकी किरदार उनके बारे में बात करते दिखते हैं। हमेशा की तरह यहां पर वह तेजी कार चलाते, दुश्‍मन को पटखनी देते नजर आते हैं। फिल्‍म का एक्‍शन रोमांचक है।

खास तौर पर जब एक दृश्‍य में दांते रोम में विस्‍फोटक गोले को जिस तरह से पूरे शहर में घुमाता है वह एक्‍शन सीक्‍वेंस शानदार है। उसके अलावा भी कई एक्‍शन सीन हैं। हालांकि कई एक्शन दृश्य पिछली फिल्मों के पूर्वाभ्यास की तरह महसूस होते हैं। मसलन हॉब्स एंड शॉ में हेलीकॉप्टर के साथ रस्साकशी का सीक्‍वेंस। उसी तरह इस बार डोम दो हेलीकाप्टरों के साथ यही काम करने नजर आते हैं पर उसे पर्दे पर देखना रोमांचक अनुभव है।

View this post on Instagram

A post shared by Vin Diesel (@vindiesel)

बहरहाल, फास्ट X की खास बात यह है कि पिछली दस फिल्मों के पात्रों को एकत्रित किया गया है। दरअसल, वह अपने पुराने किरदारों को स्‍थायी तौर पर मारने का इच्‍छुक नजर नहीं आता है। साइबर आतंकवादी सिफर के रूप में चार्लीज थेरॉन, डोम के लंबे समय से खोए हुए भाई जैकब के रूप में जॉन सीना, एजेंट लिटिल नोबडी के रूप में स्कॉट ईस्टवुड और रानी शॉ के रूप में हेलेन मिरेन सभी वापस आ गए हैं।

उसके अलावा ब्री लार्सन को मिस्टर नोबडी की बेटी के रूप में जोड़ा गया है। अगर आप सोच रहे हैं कि यह फ्रेंचाइजी की आखिरी फिल्‍म है तो बता दें की विन डीजल ने पहले ही सूचित कर दिया है कि फास्ट फिल्में फास्ट XII के साथ समाप्त हो सकती हैं।

फास्‍ट X के सीक्वल में ड्वेन जॉनसन की वापसी होगी, इसकी पुष्टि फिल्‍म के अंत में कर दी गई है। इसमें कई सवाल भी अनुत्‍तरित रह गए हैं, जिनके जवाब संभवत: सीक्‍वल में मिलने की संभावना है।

कलाकार: विन डीजल, मिशेल रोड्रिग्ज, जेसन स्टैथम, जेसन मोमोआ, जॉन सीना, स्कॉट ईस्टवुड आदि।

निर्देशक: लुइस लेटरियर (Louis Leterrier)

अवधि: दो घंटा बीस मिनट

स्‍टार: तीन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.