Move to Jagran APP

Dono Movie review: सनी देओल के बेटे राजवीर देओल की अभिनय पारी का आगाज, क्या पिता की तरह मचाया 'गदर'?

Dono Movie review दोनों से तीन स्टार किड्स ने डेब्यू किया है। सनी देओल के बेटे राजवीर देओल पूनम ढिल्लों की बेटी पलोमा ढिल्लों ठकेरिया और सूरज बड़जात्या के बेटे अवनीश बड़जात्या जो दोनों के निर्देशक हैं। यह एक रोमांटिक फिल्म है जो पारम्परित प्रेम कहानियों से अलग है। सनी ने बेताब से डेब्यू किया था दो एक टिपिकल लव स्टोरी थी।

By Manoj VashisthEdited By: Manoj VashisthPublished: Thu, 05 Oct 2023 12:08 PM (IST)Updated: Thu, 05 Oct 2023 10:05 PM (IST)
राजवीर देओल और पलोमा ढिल्लों ने फिल्म से डेब्यू किया है। फोटो- राजश्री

स्मिता श्रीवास्तव, मुंबई। Dono Movie review: पारिवाारिक फिल्‍में राजश्री प्रोडक्‍शन की पहचान रही हैं। मैंने प्‍यार किया, हम आपके हैं कौन, हम साथ साथ हैं जैसी सुपरहिट फिल्‍में देने वाले फिल्‍ममेकर सूरज बड़जात्या के बेटे अवनीश एस बड़जात्या ने फिल्‍म दोनों से निर्देशन में कदम रखा है।

loksabha election banner

अवनीश ने ही फिल्‍म की कहानी लिखी है। उन्‍होंने भी राजश्री की परंपरा का निर्वहन करते हुए पारिवारिक फिल्‍म दोनों बनाई है। यहां पर भी पिता की पिछली कुछ फिल्‍मों की तरह शादी का माहौल है। पर यह पारम्परिक प्रेम कहानी नहीं है। यह एकतरफा प्‍यार में पड़े लड़के की कहानी है, जो अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का साहस नहीं रखता।

क्या है 'दोनों' की कहानी?

परिवार से अलग देव सर्राफ (राजवीर देओल) अपने बलबूते बेंगलुरु में अपना स्‍टार्टअप स्‍थापित करने में लगा है। हालांकि, उसके बिजनेस की स्थिति बहुत अच्‍छी नहीं चल रही है। उसकी बेस्‍ट फ्रेंड अलीना (कनिका कपूर) की थाईलैंड में डेस्टिनेशन वेडिंग होने वाली है।

यह भी पढ़ें: Box Office Clash- अक्टूबर में इन फिल्मों के बीच महामुकाबला, अक्षय कुमार की 'मिशन रानीगंज' को इनसे मिलेगी टक्कर

देव पिछले दस साल से अलीना से प्‍यार करता है, लेकिन उससे अपने प्‍यार का इजहार नहीं कर पाया है। इस शादी में शामिल होने मेघना (पलोमा) उसका पूर्व ब्‍वॉयफ्रेंड गौरव (आदित्‍य नंदा) भी मुंबई से आते हैं। दोनों दूल्‍हे के करीबी दोस्‍त हैं। थाईलैंड पहुंचने पर मेघना और देव का परिचय होता है।

देव के दिल की बात एक पार्टी के दौरान मेघना को पता चल जाती है। वह देव से अपनी भावनाओं को अलीना के सामने व्‍यक्‍त करने के लिए कहती है। देव का गुस्‍सा उस पर फूट पड़ता है। आपसी कहासुनी के बाद दोनों दोस्‍त बन जाते हैं। शादी की तैयारियों के बीच मेघा और गौरव के रिश्‍ते टूटने की वजह सामने आती है।

फिल्‍म में संवाद है कि नया चैप्‍टर तभी शुरू होता है, जब तुम पन्‍ना पलटोगे। देव और मेघना अपने पुराने रिश्‍तों से निकल कर नई शुरुआत कर पाएंगे? कहानी इस संबंध में है।

कैसा है अवनीश का निर्देशन?

पिता सूरज बड़जात्‍या के नक्‍शे कदम पर चलते हुए अवनीश ने भी शादी का माहौल चुना है। शादी की परंपराओं और रीति रिवाजों को वह थाईलैंड ले गए हैं। इस बार डेस्टिनेशन वेडिंग है तो थाईलैंड की प्राकृतिक खूबसूरती से भी वाकिफ होते हैं। एकतरफा प्रेम में जूझते देव का दर्द, मेघा की अपने पुराने रिश्‍ते को लेकर कशमकश, शादी के बाद लड़की से उम्‍मीदें जैसे विषयों को अवनीश ने सहजता से चित्रित किया है।

देव और मेघना के किरदारों के जरिए पुराने रिश्‍ते से मुक्ति पाने की बात की है, जो उन्‍हें जीवन में कोई खुशी नहीं दे रहे हैं। जब वह इन रिश्‍तों को पीछे छोड़कर आगे बढ़ेंगे तो जिंदगी बदलेगी। यही संदेश देने की उन्‍होंने कोशिश की है। हम आपके हैं कौन की तरह यहां पर भी दोनों पक्षों के बीच क्रिकेट मैच है।

युवाओं को केंद्र में रखकर लिखी गई कहानी में कोई नया पहलू नहीं है। पहले भी कई फिल्‍मों में रिश्‍तों के बनने और बिखरने की कहानी सामने आई है। अवनीश की कहानी सिंपल है, लेकिन बांधने में कामयाब रहती है।

‘दोनों’ से वह साबित करते हैं कि राजश्री की विरासत को आगे बढ़ाने की उनमें प्रतिभा है। 156 मिनट अवधि की इस फिल्‍म को चुस्‍त एडीटिंग से थोड़ा छोटा किया जा सकता था।

कैसा रहा राजवीर और पलोमा का अभिनय?

गदर 2 से बॉक्‍स ऑफिस पर गदर मचा रहे सनी देओल ने अपने बड़े बेटे करण को अपने होम प्रोडक्‍शन तले बनी फिल्‍म पल पल दिल के पास से लांच किया था, जबकि उनके दूसरे दूसरे बेटे राजवीर को राजश्री प्रोडक्‍शन ने लांच किया है।

राजवीर ने देव के एकतरफा प्रेम की तड़प, अपनी भावनाओं को व्‍यक्‍त न कर पाने की मनोदशा का चित्रण अच्‍छे से किया है। देव की भूमिका में वह जंचे हैं। पिता की तरह वह भी प्रतिभाशाली हैं। नई पीढ़ी के कलाकारों की जमात में उनमें स्‍टार बनने के सभी गुण नजर आते हैं।

अभिनेत्री पूनम ढिल्‍लों की बेटी पलोमा ने ऑडिशन से ‘दोनों’ मिलने की बात कही थी। वह भी अपनी प्रतिभा को साबित करती हैं। उनकी आवाज उनके किरदार को और दमदार बनाती हैं। उन्‍होंने आधुनिक मेघा के अंदरुनी द्वंद्व और देव के प्रति आकर्षण को अपने अभिनय से विश्‍वसनीय बनाया है।

यह भी पढ़ें: OTT Movies In October- अक्टूबर में आ रही हैं 40 से ज्यादा फिल्में, 'गदर 2' और 'OMG 2' भी लिस्ट में शामिल

अलीना के किरदार में कनिका कपूर का काम सराहनीय है। वह सुंदर दिखी हैं। उनके साथ सहयोगी भूमिकाओं में आए कलाकारों ने अपनी भूमिका के साथ न्‍याय किया है। फिल्‍म का खास आकर्षण चिरंजन दास की सिनेमेटोग्राफी है। उन्‍होंने थाईलैंड की सुकून देने वाली लोकेशंस को खूबसूरती से कैमरे में कैद किया है। शंकर एहसान लॉय का संगीत कर्णप्रिय है। हालांकि, यह राजश्री की पिछली फिल्‍मों के मुकाबले उतना प्रभावी नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.