नई दिल्ली, जेएनएन। Ponniyin Selvan 1 Box Office Day 1 collection: अब तक कई शानदार फिल्में बना चुके निर्देशक मणिरत्नम की बहुप्रतीक्षित फिल्म पीएस-1 (पोन्नियिन सेल्वन) बीते दिन यानी 30 सितंबर को सिनेमाघरों में रिलीज कर दी गई है। इस मेगा बजट फिल्म को लेकर उम्मीद की जा रही है कि यह बॉक्स ऑफिस पर कमाई के नए रिकॉर्ड बनाएगी। पीएस-1 की एडवांस बुकिंग भी अच्छी रही थी। अब फिल्म के पहले दिन का कलेक्शन भी सामने आ गया है। पीएस-1 ने वर्ल्ड वाइड 78 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की है। 

बॉक्स ऑफिस पर पीएस-1 के पहले दिन की कमाई के आंकड़ों की मानें तो फिल्म ने शानदार बिजनेस किया है और अगर इसी गति से आगे बढ़ती रही तो बाहुबली जैसी यादगार फिल्म बन सकती है। फिल्म में ऐश्वर्या राय बच्चन, चियान विक्रम, कार्ति, तृषा कृष्णन, जयराम रवि, ऐश्वर्या लक्ष्मी और शोभिता धुलिपाला जैसे पॉपुलर एक्टर्स की स्टारकास्ट है। फिल्म एक ऐतिहासिक ड्रामा दिखाती है, जो कल्कि कृष्णमूर्ति द्वारा लिखी पोन्नियिन सेलवन नाम की किताब पर आधारित है।

ओपनिंग डे का कलेक्शन

ऋतिक रोशन और सैफ अली खान की फिल्म विक्रम वेधा के साथ रिलीज होने के कारण पीएस-1 को लेकर कहा जा रहा था कि फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर ओपनिंग करने में मशक्कत करनी पड़ सकती है, लेकिन बॉक्स ऑफिस के जो आंकड़े सामने आए हैं वह फिल्म के अच्छे बिजनेस की ओर इशारा कर रहे हैं। Sacnilk की रिपोर्ट के अनुसार, पीएस-1 के सभी भाषाओं का देशभर में पहले दिन का नेट कलेक्शन 40 करोड़ का रहा। वहीं, ग्रॉस कलेक्शन की बात करें तो भारत में फिल्म के ओपनिंग डे का ग्रॉस कलेक्शन 47 करोड़ है।

यह भी पढें- Vikram Vedha Collection Day 1: 'भूल भुलैया 2' का रिकॉर्ड तोड़ने से चूकी 'विक्रम वेधा', पहले दिन इतनी रही कमाई

इन राज्यों मे रहा फिल्म का दबदबा

पीएस-1 ने ओपनिंग डे पर सबसे ज्यादा कमाई तमिल नाडु में की। इसके बाद तेलांगना व कर्नाटक रहे और इसके साथ ही पीएस-1 वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर सबसे बड़ी ओपनिंग करने वाली तमिल फिल्म बन गई है। ओपनिंग डे पर 'पोन्‍न‍िय‍िन सेल्‍वन' की दुनियाभर में कमाई के आकड़े कुछ इस तरह है-

  • तमिलनाडु - 25.86 करोड़ रुपये
  • आंध्र प्रदेश/तेलंगाना - 5.93 करोड़ रुपये
  • कर्नाटक - 5.04 करोड़ रुपये
  • केरल - 3.70 करोड़ रुपये
  • बाकी राज्य- 3.51 करोड़ रुपये
  • विदेश- 34.25 करोड़ रुपये

कुल कमाई- 78.29 करोड़ रुपये

हिंदी बॉक्स ऑफिस पर धीमी रही कमाई

पीएस-1 के हिंदी वर्जन की कमाई के बारे में जानकारी देते हुए ट्रेड एक्सपर्ट रमेश बाला ने ट्विट करते हुए बताया कि हिंदी बेल्ट में फिल्म के पहले दिन का नेट कलेक्शन 2 करोड़ रुपये के लगभग रहा। उन्होंने यह भी कहा कि हिंदी में डब की गई किसी तमिल के लिए इतना कलेक्शन करना बड़ी बात है।

पहले दिन ही तोड़ा रिकॉर्ड

पीएस 1 ने पहले दिन ही कमल हासन की फिल्म विक्रम का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। विक्रम के सभी भाषाओं को मिलाकर पहले दिन का कलेक्शन 37.5 करोड़ रुपये था। जबकि, पीएस-1 ने 40 करोड़ के साथ ओपनिंग की है।

यह भी पढ़ें- National Film Award: अजय देवगन-सूर्या ने जीता बेस्ट एक्टर अवॉर्ड, आशा पारेख को मिला दादा साहेब फाल्के पुरस्कार

मुनाफा कमाने के लिए करना होगा इंतजार

मणिरत्नम की इस ड्रीम प्रोजेक्ट ने बॉक्स ऑफिस पर शुरुआत तो ठीक-ठाक की है, लेकिन फिल्म को मुनाफा कमाने के लिए दोगुनी मेहनत करनी होगी। फिल्म की कहानी चोल साम्राज्य को ध्यान में रखकर बुनी गई है। ऐसे में बड़े पर्दे पर इतिहास को उकेरने के लिए महंगी स्टारकास्ट के साथ-साथ भव्य सेट और प्रॉप्स पर काफी पैसा खर्च किया गया है। रिपोर्ट्स की मानें तो पीएस-1 का बजट लगभग 500 करोड़ का है। ऐसे में फिल्म को अपनी लागत निकालने और मुनाफा कमाने के लिए बॉक्स ऑफिस पर लगातार आगे बढ़ते जाना होगा। 

Edited By: Vaishali Chandra

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट