Move to Jagran APP

Diwali Box Office: दिवाली के एक दिन बाद ही क्यों रिलीज हो रहीं राम सेतु और थैंक गॉड, जानें- क्या है खास वजह?

Diwali 2022 Box Office पिछले कुछ सालों से दिवाली पर फिल्मों को रिलीज करने की रणनीति में बदलाव हुआ है। निर्माता अब फिल्मों को दिवाली के बाद वाले वीकेंड में रिलीज करने को प्राथमिकता देते हैं और इसके पीछे एक खास वजह है।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Tue, 18 Oct 2022 01:29 PM (IST)Updated: Mon, 24 Oct 2022 11:53 AM (IST)
Diwali 2022 Box Office Ram Setu And Thank God. Photo- Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। दिवाली के मौके पर बड़े बजट और स्टार कास्ट वाली फिल्मों को रिलीज करने की परम्परा इंडस्ट्री में रही है। त्योहार की लम्बी छुट्टियां दो बड़ी फिल्मों को बॉक्स ऑफिस पर स्पेस देने के लिए काफी होती हैं, जिससे फिल्मों को दर्शकों की कमी नहीं रहती।

loksabha election banner

इस बार अजय देवगन, सिद्धार्थ मल्होत्रा और रकुल प्रीत सिंह स्टारर कॉमेडी ड्रामा थैंक गॉड और अक्षय कुमार की राम सेतु सिनेमाघरों में रिलीज हो रही हैं। मगर, यहां सवाल यह है कि ये दोनों फिल्में दिवाली से पहले पिछले शुक्रवार को क्यों रिलीज नहीं की गयीं, जबकि उस दिन कोई हिंदी फिल्म सिनेमाघरों में नहीं उतरी? अगर, ऐसा होता तो दोनों फिल्मों को बुधवार तक की छुट्टियों को भुनाने का मौका मिलता। पर ऐसा हुआ नहीं, क्योंकि फिल्मों को दिवाली के बाद रिलीज करने के पीछे खास वजह है।

दिवाली के बाद ही क्यों रिलीज होती हैं फिल्में?

धनतेरस और दिवाली ऐसे त्योहार हैं, जो शाम से लेकर रात तक ही सेलिब्रेट किये जाते हैं, जिसके चलते सिनेमाघरों में फुटफाल काफी कम रहता है, इससे फिल्मों के ओपनिंग कलेक्शंस प्रभावित हो सकते थे। इसीलिए, फिल्मों को त्योहार के बाद रिलीज करने का रिवाज रहा है, ताकि इसके बाद वाली छुट्टियों (गोवर्धन और भैया दूज) का भरपूर फायदा उठाया जा सके। इस बार मंगलवार को फिल्में रिलीज होने की वजह से रविवार तक 6 दिनों का लम्बा वीकेंड भी मिलेगा। जैसा कि सिद्धार्थ मल्होत्रा ने अपने ट्वीट में एक फोटो शेयर करके इसका जिक्र भी किया है-

यह भी पढ़ें: Ram Setu VS Thank God: दिवाली पर पहले भी आमने-सामने आ चुके हैं अक्षय कुमार और अजय देवगन, जानें- कौन पड़ा भारी?

2021 में दिवाली का त्योहार 4 नवम्बर गुरुवार को मनाया गया था और अक्षय कुमार की सूर्यवंशी एक दिन बाद 5 नवम्बर को रिलीज हुई थी। संयोग से 5 नवम्बर का शुक्रवार ही था, जिसके चलते फिल्म को 3 दिनों का ओपनिंग वीकेंड मिला। मगर, वीकेंड में त्योहार की छुट्टियों ने सूर्यवंशी को मजबूत शुरुआत दी। 

21 अक्टूबर को रिलीज हुईं दक्षिण की फिल्में

दिवाली से पहले वाले शुक्रवार (21 अक्टूबर) को कोई नई हिंदी फिल्म रिलीज ना होने से उन फिल्मों के लिए कलेक्शंस बढ़ाने का मौका जरूर मिल गया, जो पहले से सिनेमाघरों में चल रही थीं। इनमें आयु्ष्मान खुराना की डॉक्टर जी, कांतारा हिंदी, कोडनेम तिरंगा, पीएस-1 और विक्रम वेधा जैसी फिल्में शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें: Box Office: 'पुष्पा' से 'कार्तिकेय 2' और 'कांतारा' तक... छोटा पैकेट, बड़ा धमाका निकलीं ये साउथ फिल्में

साउथ की जो फिल्में इस शुक्रवार रिलीज हुईं, उनमें मोहनलाल की मलयालम फिल्म मॉन्स्टर, तमिल और तेलुगु में आ रहीं कार्ती स्टारर सरदार और  शिव कार्तिकेयन की प्रिंस शामिल हैं। वहीं, हॉलीवुड फिल्म ब्लैक एडम 20 अक्टूबर को सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है। यह फिल्म भारत में ठीकठाक कारोबार कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.