Move to Jagran APP

Brahmastra Box Office: ये हैं भारतीय सिनेमा की वो 5 फिल्में, जिन्होंने पहले दिन की कमाई से रचा इतिहास

Brahmastra VS KGF 2 Box Office ब्रह्मास्त्र कुछ दिनों पहले तक बायकॉट अभियान का शिकार होती दिख रही थी मगर टिकटों की एडवांस बिक्री ने तस्वीर का रुख पलटकर रख दिया है और अब इससे बड़े कलेक्शन की उम्मीद की जाने लगी है।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Tue, 06 Sep 2022 02:05 PM (IST)Updated: Tue, 06 Sep 2022 02:05 PM (IST)
Brahmastra Vs KGF 2 Box Office. Photo- Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। रणबीर कपूर और आलिया भट्ट की ब्रह्मास्त्र इस साल 2022 की बड़ी रिलीजों में से एक है। इस फिल्म पर ट्रेड की बहुत उम्मीदें टिकी हैं और अब टिकटों की एडवांस बुकिंग ने जो रफ्तार पकड़ी है, उसने इन उम्मीदों को परवान चढ़ा दिया है। कुछ दिनों पहले तक सोशल मीडिया में बायकॉट अभियानों का शिकार होती दिख रही फिल्म अब रिकॉर्ड ओपनिंग लेने वाली फिल्म बनने के रास्ते पर चल पड़ी है।

loksabha election banner

सवाल यह है कि क्या ब्रह्मास्त्र अपनी ओपनिंग से बॉक्स ऑफिस पर नया इतिहास रचेगी और एक बार फिर हिंदी फिल्मों के वर्चस्व को कायम करेगी, जिस पर कुछ वक्त से दक्षिण भारतीय फिल्मों का कब्जा हो चुका है। इन सवालों के जवाब मिलने में अब ज्यादा वक्त नहीं है। 9 सितम्बर को ब्रह्मास्त्र की रिलीज के साथ तस्वीर साफ हो जाएगी। इससे पहले आपको बताते हैं, उन फिल्मों के बारे में जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड ओपनिंग लेकर तहलका मचाया था।

View this post on Instagram

A post shared by Brahmāstra (@brahmastrafilm)

केजीएफ 2

इस साल जो भी बड़ी हिंदी फिल्म रिलीज हो रही है, उसकी सीधी तुलना केजीएफ 2 से की जा रही है, क्योंकि कन्नड़ सिनेमा की इस फिल्म ने हिंदी बॉक्स ऑफिस भी हिलाकर रख दिया था और फिल्म ने 53.95 करोड़ की शानदार ओपनिंग ली थी। यह ना सिर्फ इस साल, बल्कि हिंदी सिनेमा के इतिहास की सबसे बड़ी ओपनिंग है। केजीएफ 2 की तरह ब्रह्मास्त्र भी पैन इंडिया फिल्म है और हिंदी के साथ दक्षिण भारतीय भाषाओं में भी रिलीज हो रही है।

वॉर

हिंदी सिनेमा की दूसरी सबसे बड़ी ओपनिंग लेने का रिकॉर्ड ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ की फिल्म के वॉर के नाम है, जो 2019 में रिलीज हुई थी। इस एक्शन थ्रिलर फिल्म ने पहले दिन 51.60 करोड़ का नेट कलेक्शन किया था।

ठग्स ऑफ हिंदोस्तान

तीसरी सबसे बड़ी ओपनिंग आमिर खान की फिल्म ठग्स ऑफ हिंदोस्तान के नाम है, जिसने 50.75 करोड़ का कलेक्शन पहले दिन किया था। दिलचस्प बात यह है कि 2019 में आयी ठग्स ऑफ हिंदोस्तान इतनी बड़ी ओपनिंग लेने के बावजूद फ्लॉप रही थी। जाहिर है कि बड़ी ओपनिंग सफलता की गारंटी नहीं है।

हैप्पी न्यू ईयर

हिंदी बॉक्स ऑफिस पर चौथी सबसे बड़ी ओपनिंग का रिकॉर्ड शाह रुख खान की फिल्म हैप्पी न्यू ईयर के नाम दर्ज है। 2014 में रिलीज हुई इस फिल्म ने 44.97 करोड़ की बेहतरीन ओपनिंग ली थी। फिल्म में दीपिका पादुकोण फीमेल लीड रोल में थीं।

भारत

इस लिस्ट में पांचवें स्थान पर सलमान खान की फिल्म भारत है, जो 2019 में आयी थी। इस फिल्म ने 42.30 करोड़ का नेट कलेक्शन पहले दिन किया था।

View this post on Instagram

A post shared by Brahmāstra (@brahmastrafilm)

ब्रह्मास्त्र एक मेगा बजट फिल्म है। एडवांस टिकटों की सेल के मद्देनजर माना जा रहा है कि फिल्म 25-30 करोड़ तक का कारोबार सभी भाषाओं में पहले दिन कर सकती है। हालांकि, पूर्वानुमान की यह तस्वीर भी एक-दो दिन बाद ही साफ होगी। ब्रह्मास्त्र की स्टार कास्ट और बजट को देखते हुए इसका बड़ी ओपनिंग लेना भी जरूरी है।

यह भी पढ़ें: Brahmastra की धुआंधार एडवांस बुकिंग जारी, सिर्फ पीवीआर में एक लाख से ज्यादा टिकटों की बिक्री


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.