Move to Jagran APP

Box Office के 5 बड़े Clash, जिनकी वजह से Bollywood में भी ख़ूब हुआ क्लेश

इस साल ऐसा ही क्लैश होने वाला है अक्षय कुमार की फ़िल्म पैड मैन और संजय लीला भंसाली की पद्मावत के बीच। अक्षय की पैड मैन 25 जनवरी को रिलीज़ हो रही है।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Mon, 08 Jan 2018 06:35 PM (IST)Updated: Sun, 14 Jan 2018 08:39 AM (IST)
Box Office के 5 बड़े Clash, जिनकी वजह से Bollywood में भी ख़ूब हुआ क्लेश

मुंबई। बॉक्स ऑफ़िस पर टकराव बचाने के लिए मेकर्स तमाम एहतियात बरतते हैं। रिलीज़ डेट्स बेहद सतर्कता के साथ तय की जाती हैं। ख़ासकर बड़े बजट की फ़िल्मों में इस बात को लेकर काफ़ी सावधानी बरती जाती है कि किसी दूसरी बड़ी फ़िल्म से क्लैश ना हो, मगर टकराव फिर भी नहीं टलता।  

loksabha election banner

इस साल ऐसा ही क्लैश होने वाला है अक्षय कुमार की फ़िल्म 'पैड मैन' और संजय लीला भंसाली की 'पद्मावत' के बीच। अक्षय की 'पैड मैन' 25 जनवरी को रिलीज़ हो रही है। अब ख़बर आ रही है कि 'पद्मावत' के मेकर्स भी इसी तारीख़ को आने के लिए कमर कस रहे हैं। अक्षय अपनी इस फ़िल्म को पहले अप्रैल में रिलीज़ कर रहे थे, मगर 2.0 की रिलीज़ स्थगित होने पर वो 'पैड मैन' को 26 जनवरी पर ले आये, ताकि फ़िल्म को सोलो रिलीज़ होने का फ़ायदा मिल सके। मगर, 'पद्मावत' के आने से खिलाड़ी का खेल गड़बड़ाता दिख रहा है। 

यह भी पढ़ें: ओलंपिक गोल्ड की रेस में अक्षय और हर्षवर्धन, बॉलीवुड में आने वाली स्पोर्ट्स फ़िल्में

बता दें कि 'पद्मावत' एक दिसंबर 2017 को रिलीज़ होने वाली थी, मगर सेंसर सर्टिफिकेट ना मिलने की वजह से फ़िल्म की रिलीज़ पोस्टपोन की गयी थी। सीबीएफ़सी ने 'पद्मावती' को कुछ सुझावों के साथ यूए प्रमाण पत्र दिया। एक सुझाव फ़िल्म का शीर्षक पद्मावती से पद्मावत करना भी था। सेंसर प्रमाण पत्र मिलने के बाद से ही इस बात का इंतज़ार किया जा रहा था कि 'पद्मावत' कब रिलीज़ होगी। बहरहाल, 'पैड मैन' और 'पद्मावत' के बीच टक्कर का क्या नतीजा निकलेगा, ये तो बाद में पता चलेगा, फिलहाल आपको पिछले सालों में हुए कुछ ऐसे मुक़ाबलों के बारे में बताते हैं, जो ख़ूब चर्चित रहे।

काबिल बनाम रईस

पिछले साल गणतंत्र दिवस के मौक़े पर 25 जनवरी को शाह रुख़ ख़ान की 'रईस' और रितिक रोशन की काबिल आमने-सामने आयीं। 'काबिल' की रिलीज़ काफ़ी पहले से तय थी, जबकि 'रईस' 2016 में रिलीज़ होने वाली थी, मगर डिले होने की वजह से शाह रुख़ इसे 2017 के जनवरी महीने में ले गये। इसको लेकर 'काबिल' के प्रोड्यूसर राकेश रोशन ने नाख़ुशी भी ज़ाहिर की थी। हालांकि जब दोनों फ़िल्मों ने बॉक्स ऑफ़िस पर अच्छा प्रदर्शन किया तो राकेश की नाराज़गी दूर हो गयी।

  • 'काबिल' 126.85 करोड़ का कलेक्शन करके सुपरहिट रही, जबकि 'रईस' 137.50 जमा करके फ़ायदे में रही।

ऐ दिल है मुश्किल बनाम शिवाय

यह भी पढ़ें: शाह रुख़ ख़ान पर लगा चोरी को आरोप तो उठाया ऐसा क़दम, बने ज़ीरो से हीरो

 

2016 की दिवाली पर करण जौहर की 'ऐ दिल है मुश्किल' और अजय देवगन की 'शिवाय' के बीच क्लैश काफ़ी ख़बरों में रहा। कुछ नकारात्मक बातें भी हुईं, जिसके चलते करण और अजय की पत्नी काजोल के बीच रिश्ते बिगड़े। बॉक्स ऑफ़िस का ये क्लैश आपसी कलेश में तब्दील हो गया। हालांकि बॉक्स ऑफ़िस पर दोनों फ़िल्मों को नतीजा लगभग एक जैसा रहा।

  • 'ऐ दिल है मुश्किल' ने जहां 112.50 करोड़ का कलेक्शन किया था, वहीं 'शिवाय' का कलेक्शन 100 करोड़ के आस-पास रहा।  

रुस्तम बनाम मोहेंजो-दड़ो

यह भी पढ़ें: 29 साल के बेटे की मां हैं ऐश्वर्या, शाह रुख़ ने क्यों 'छोड़ दी अपनी मां

2016 में ही दूसरी बड़ी टक्कर 'रुस्तम' और 'मोहेंजोदड़ो' के बीच हुई। दोनों फ़िल्म स्वतंत्रता दिवस के मौक़े पर 12 अगस्त को रिलीज़ के लिए स्लेटेड थीं। इस टक्कर में अक्षय कुमार की 'रुस्तम' ने बाज़ी मारी, जबकि रितिक की 'मोहेंजोदड़ो' फ्लॉप रही।

  • 'रुस्तम' ने लगभग 128 करोड़ का कलेक्शन किया था, वहीं 'मोहेंजोदड़ो' 58 करोड़ कर सकी। 

बाजीराव मस्तानी बनाम दिलवाले

2015 में 'दिलवाले' और 'बाजीराव मस्तानी' के बीच टक्कर काफ़ी चर्चा में रही। शाह रुख़ ख़ान की 'दिलवाले' और संजय लीला भंसाली की 'बाजीराव मस्तानी' 18 दिसंबर को सिनेमाघरों में पहुंचीं। हालांकि बॉक्स ऑफ़िस पर दोनों फ़िल्में कामयाब रहीं।

  • 'बाजीराव मस्तानी' को 184 करोड़ मिले, जबकि 'दिलवाले' 148 करोड़ पर सिमट गयी।

बैंग बैंग बनाम हैदर

यह भी पढ़ें: टाइगर ज़िंदा है के बाद अली अब्बास के साथ ये होगी सलमान की अगली फ़िल्म

2014 में 2 अक्टूबर को रितिक रोशन की 'बैंग बैंग' और शाहिद कपूर की 'हैदर' एक साथ आयीं। हॉलीवुड फ़िल्म 'नाइट एंड डे' की हॉलीवुड रीमेक 'बैंग बैंग' जहां एक्शन थ्रिलर फ़िल्म थी, वहीं 'हैदर' कश्मीर में सेट ड्रामा फ़िल्म थी। 'हैदर' को आलोचकों ने पसंद किया, मगर 'बैंग बैंग' दर्शकों की पसंदीदा फ़िल्म रही।

  • 'बैंग बैंग' 181 करोड़ जमा करके हिट रही, जबकि 'हैदर' महज़ 58 करोड़ के आस-पास कलेक्ट कर सकी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.