Move to Jagran APP

Asha Parekh और राजेश खन्ना ने ठुकराया था ऑफर, धर्मेंद्र की सिफारिश पर Hema Malini को क्यों मिली ये फिल्म

Hema Malini हिंदी सिनेमा की वो अभिनेत्री हैं जिन्होंने लंबे समय तक फैंस के दिलों पर राज किया है। अपने दौर में सिनेमाघरों में हेमा की फिल्मों के देखने के लिए दर्शकों का लंबी कतारे लग जाती थीं। उन्होंने कई सुपरहिट मूवीज दी हैं लेकिन एक सफल फिल्म ऐसी भी रही जो हेमा को धर्मेंद्र (Dharmendra) की वजह से मिली।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Published: Fri, 29 Mar 2024 03:46 PM (IST)Updated: Fri, 29 Mar 2024 04:35 PM (IST)
Asha Parekh और राजेश खन्ना ने ठुकराया था ऑफर, धर्मेंद्र की सिफारिश पर Hema Malini को क्यों मिली ये फिल्म
धर्मेंद्र के कहने पर हेमा मालिनी को मिली ये फिल्म (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा के पिटारे में कई ऐसे रोचक किस्से मौजूद हैं, जिनके बारे में जितनी बाते की जाए कम हैं। अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र (Dharmendra), राजेश खन्ना, हेमा मालिनी, श्रीदेवी जैसे फिल्मी कलाकारों को लेकर आए दिन दिलचस्प ट्रिविया सामने आते हैं। जिनके बारे में जानना और पढ़ना फैंस को आनंद की अनुभूति कराता है। 

loksabha election banner

ऐसे में आज बॉलीवुड की एवरग्रीन जोड़ी हेमा मालिनी (Hema Malini) और धर्मेंद्र से जुड़ा एक ऐसा किस्सा हम आपको बताने जा रहे हैं, जिसे जानकार यकीनन तौर पर हैरानी होगी। ये मामला हेमा के करियर की सुपरहिट फिल्म सीता और गीता (Seeta Aur Geeta) से जुड़ा है। 

धर्मेंद्र की वजह से हेमा को मिली सीता और गीता

शोले (Sholay) फिल्म से पहले डायरेक्टर रमेश सिप्पी ने फिल्म सीता और गीता को बनाया। साल 1972 में ये मूवी सिनेमाघरों में रिलीज। बताया जाता है कि इस फिल्म में धर्मेंद्र को मेकर्स पहली कास्ट कर चुके थे। जबकि दूसरे एक्टर और अदाकारा को लेकर पेंच फंसा हुआ था। इसके लिए निर्माता ने अभिनेत्री के किरदार के लिए तत्कालीन समय की सुपरस्टार आशा पारेख से संपर्क साधा। 

लेकिन फिल्म की कहानी को सुनने के बाद आशा ने इस मूवी के ऑफर को ठुकरा दिया। इसके बाद अभिनेता के रोल के लिए राजेश खन्ना से बातचीत की गई, उन्होंने भी फिल्म की स्क्रिप्ट को सुनने के बाद सीता और गीता में काम करने से इनकार कर दिया। इन दोनों के मना करने के बाद मेकर्स के समक्ष के बड़ी दुविधा उत्पन्न हो गई। 

फिर इसका हल धर्मेंद्र ने निकाला और उन्होंने रमेश सिप्पी से इस मूवी में हेमा मालिनी को कास्ट करने की सिफारिश की। ऐसा इसलिए माना जाता है कि धर्मेंद्र शुरूआत से ही कहीं न कहीं हेमा पर फिदा थे और वह उनको अपनी फिल्मों में देखना चाहते थे। 

ये भी पढ़ें- Amjad Khan की इस फिल्म की वजह से Amitabh Bachchan से टूट गया था बरसों पुराना 'याराना'

हेमा की हुई एंट्री और बन गया इतिहास

धर्मेंद्र के कहने के बाद सीता और गीता हेमा मालिनी को मिली। जबकि दूसरे एक्टर की तलाश भी संजीव कुमार के रूप में पूरी। आलम ये रहा कि सीता और गीता बॉक्स ऑफिस सुपरहिट साबित हुई थी। इस फिल्म में हेमा का डबल रोल था और इसकी कहानी ने दर्शकों का दिल बखूबी जीता।

बताया जाता है कि सीता और गीता का बजट उस समय के हिसाब से 40 लाख रुपये था। बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट की मानें तो इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 3.25 करोड़ का धमाकेदार कलेक्शन किया। कहा ये भी जाता है कि हेमा मालिनी की ये फिल्म उस साल की सबसे सफल फिल्म बनी। 

ये भी पढ़ें- राजेश खन्ना ने जब जलन में संजीव कुमार को जड़ दिया था जोरदार थप्पड़, ये एक्ट्रेस बनी थी वजह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.