Move to Jagran APP

Valentine's Week: धर्मेंद्र के प्यार में जोगन हो गईं थीं मीना कुमारी, फिल्मी गलियारे में अधूरी रह गई ये प्रेम कहानी

Valentines Week फिल्मी गलियारों में कई सितारों की प्रेम कहानी के किस्से सुनने को मिले हैं। इनमें से कुछ लव स्टोरीज सफल हुईं तो कुछ इतिहास के पन्नों में सिमट कर रह गईं। ऐसी ही एक प्रेम कहानी की चर्चा रही है धर्मेंद्र और मीना कुमारी की जिसकी चर्चा कम ही होती आई है। वैलेंटाइन वीक की स्पेशल स्टोरी में हम बात करेंगे इस कम सुनी प्रेम कहानी की।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Published: Mon, 12 Feb 2024 06:16 PM (IST)Updated: Mon, 12 Feb 2024 06:16 PM (IST)
धर्मेंद्र और मीना कुमारी. फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Valentine's Week 2024: मीना कुमारी (Meena Kumari) का नाम सुनते ही मन में सबसे पहले 'ट्रेजेडी क्वीन' शब्द का ख्याल आता है। रंगीन सिनेमा जगत में इस नाम से फेमस मीना कुमारी की जिंदगी में प्यार तो बेशुमार आया, लेकिन जब रूठा तो मानो जिंदगी रूठ गई। इस अदाकारा को बेवफाई ने ट्रेजेडी क्वीन बना दिया और मीना कुमारी ने अपनी जिंदगी शराब के हवाले कर दी।

loksabha election banner

जब बात फिल्मी लव स्टोरी की आती है तो हम हमेशा उन प्रेम कहानियों का जिक्र करते हैं, जो सफल रही हैं। मगर बॉलीवुड के इतिहास में ऐसी कई प्रेम कहानी दफ्न हैं, जो अधूरी रह गईं। मीना कुमारी की भी एक ऐसी ही लव स्टोरी थी, वो भी मशहूर एक्टर धर्मेंद्र (Dharmendra) के साथ। इस कहानी से जुड़े तमाम किस्से विभिन्न किताबों और चर्चाओं के जरिए फिल्मी गलियारों में गूंजते रहे हैं। 

धर्मेंद्र के साथ थे मीना कुमारी के चर्चे

कमाल की खूबसूरती, शोख अदाओं और बेहतरीन अभिनय से सभी को अपना दीवाना बनाने वाली मीना कुमारी की जिंदगी में दर्द आखिरी सांस तक बना रहा। उनकी खूबसूरती के जितने चर्च थे, उतने ही चर्चे उनकी प्रेम कहानियों के भी थे। 

एक बेहद पुराने इंटरव्यू में धर्मेंद्र ने मीना कुमारी के साथ अपने रिलेशन को लेकर कहा था, "मैं मीना कुमारी का बहुत बड़ा फैन था। उन्हें देखते रहना मुझे अच्छा लगता था। अगर आप फैन और स्टार के रिश्ते को मोहब्बत का नाम देना चाहते हैं, तो मैं इसमें क्या कह सकता हूं।"

फिल्म सेट पर बढ़ी थी करीबी

मीना कुमारी बॉलीवुड के आसमान का वह सितारा थीं, जिसे छूने के लिए हर कोई बेताब था। जब धर्मेंद्र ने फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री ली, तब मीना कुमारी बहुत बड़ा नाम थीं। दोनों ने साथ में कुछ फिल्मों में काम किया।

जिस वक्त धर्मेंद्र, मीना कुमारी की लाइफ में आए, उसे वक्त मीना कुमारी का जीवन कई उतार-चढ़ाव से गुजर रहा था। धर्मेंद्र के के रूप में मीना को एक भावनात्मक सहारा मिला, जिसके कंधे पर सर रखकर वह अच्छा महसूस करती थीं।

मीना कुमारी को पसंद करते थे धर्मेंद्र!

दरअसल, मीना कुमारी ने कमाल अमरोही से गुपचुप शादी की थी। जब मीना कुमारी ने उनके साथ रहना शुरू किया तो पति की बंदिशों ने उन्हें तोड़ कर रख दिया। करीब एक साल तक साथ रहने के बाद जब मीना उनसे अलग हो गईं, तभी धर्मेंद्र की उनकी लाइफ में एंट्री हुई थी। दोनों एक दूसरे को पसंद करते थे, मगर कभी खुल कर यह बात कबूल नहीं कर सके।

पहले से शादीशुदा थे धर्मेंद्र

फिल्म इंडस्ट्री में कदम बढ़ाने के दौरान ही धर्मेंद्र शादीशुदा थे। वह चार बच्चों के पिता भी थे। उनकी शादी कम उम्र में प्रकाश कौर से हो गई थी।  परिवार की जिम्मेदारी के बंधन में धर्मेंद्र करियर की शुरुआती स्टेज में मीना कुमारी के साथ अपनी हदों को पार करना नहीं चाहते थे। हालांकि, हेमा मालिनी (Hema Malini) से मिलने के बाद धर्मेंद्र ने खुद को इस बंधन से भी आजाद कर दिया।

प्यार में बेवफाई नहीं हुई बर्दाश्त

धर्मेंद्र और मीना कुमारी के रिश्ते का जिक्र फिल्मों से जुड़ी किताबों में भी किया गया है। ट्रिब्यून वेबसाइट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, धर्मेंद्र को कमाल अमरोही की फिल्म पाकीजा से मीना के साथ उनके संबंधों के चलते निकाल दिया गया था। उन्हें राज कुमार वाला किरदार करना था। इसके बारे में जब धर्मेंद्र से पूछा गया था तो उन्होंने कहा था कि लोग उनसे जलते हैं। 

मीना कुमारी के साथ काम कर चुके दादा मुनि अशोक कुमार से मीना कुमारी हालत देखी नहीं जाती थी। उन्होंने उनके साथ बहुत सी फिल्मों में काम किया था। ‌

जब अशोक कुमार, मीना कुमारी के लिए दवाइयां लेकर गए थे, तो उन्होंने दवा लेने से इनकार कर दिया था। फिल्म 'पाकीजा' की रिलीज के तीन हफ्ते बाद, मीना कुमारी गंभीर रूप से बीमार हो गईं। लंबी बीमारी के बाद 31 मार्च, 1972 को मीना कुमारी ने दुनिया को अलविदा कह दिया।

धर्मेंद्र-मीना कुमारी ने इन फिल्मों में किया काम

धर्मेंद्र और मीना कुमार की जोड़ी पहली बार 1964 की फिल्म 'मैं भी लड़की हूं' में साथ आई थी। इसके बाद पूर्णिमां, काजल, फूल और पत्थर, मंझली दीदी, चंदन का पालना और बहारों की मंजिल में दोनों ने साथ काम किया। बहारों की मंजिल, धर्मेंद्र और मीना कुमारी की आखिरी फिल्म थी। 

यह भी पढ़ें: Valentine Day Special: जब प्यार ने गिराई अमीरी-गरीबी के बीच की दीवार, 1973 में छा गई ये लव-स्टोरी फिल्म


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.