Move to Jagran APP

Dharmendra Birthday: पर्दे पर शर्टलेस हीरो का ट्रेंड लेकर आए थे धर्मेंद्र, इस एक सीन ने उन्हें बना दिया 'ही-मैन'

Dharmendra Birthday हिंदी सिनेमा के दिग्गज कलाकार धर्मेंद्र ने हमेशा अपनी परफॉर्मेंस से लोगों का दिल जीता है। पर्दे पर उन्हें अलग-अलग रोल्स में ऑडियंस ने पसंद भी खूब किया है। पर्दे पर धर्मेंद्र के कई नाम हैं जिसमें से एक नाम ही-मैन भी है। अपने फैंस के बीच इस नाम से फेमस होने के पीछे धर्मेंद्र की फिल्म से जुड़ा अनोखा किस्सा है।

By Karishma LalwaniEdited By: Karishma LalwaniPublished: Wed, 06 Dec 2023 07:17 PM (IST)Updated: Wed, 06 Dec 2023 07:17 PM (IST)
'फूल और पत्थर' के बाद बदली धर्मेंद्र की किस्मत

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। फिल्म को हिट बनाने के लिए अक्सर मेकर्स कई तरह के एक्सपेरिमेंट करते हैं। एक छोटे से रोल में भी जान डालने के लिए कुछ ऐसा किया जाता है, जिसे उसे लंबे समय तक याद रखा जाए।अपने जमाने के टैलेंटेड और हैंडसम एक्टर रहे धर्मेंद्र देओल ने भी अपनी एक फिल्म में ऐसा ही किया था। फैंस उन्हें प्यार से ही-मैन कहकर पुकारते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि उन्हें यह नाम किस वजह से मिला। हिट फिल्में, सुपरहिट किस्से में हम बात करेंगे उसे फिल्म की जिसने धर्मेंद्र को सबका ही-मैन बना दिया।

loksabha election banner

धर्मेंद्र ने दी हैं कई सुपरहिट फिल्में

8 दिसंबर, 1935 को पंजाबी परिवार में जन्मे धर्मेंद्र ने जब फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा, तो उन्होंने कभी सोचा भी नहीं होगा कि उनका एक सीन उनकी उस छवि को हमेशा के लिए पॉपुलर कर देगा। साल 1960 में अर्जुन हिंगोरानी की फिल्म 'दिल भी तेरा हम भी तेरे' से कैरियर की शुरुआत करने वाले धर्मेंद्र ने कई सुपरहिट फिल्में दी हैं।

फैंस के 'ही-मैन' हैं धर्मेंद्र

उम्र के इस पढ़ाव पर भी वह काम कर रहे हैं और फैंस ने भी उन्हें पहले की तरह प्यार करना कम नहीं किया है। कई एक्शन फिल्मों का हिस्सा रह चुके धर्मेंद्र को उनके फैंस ही-मैन कहकर पुकारना पसंद करते हैं। यह टाइटल भी उन्हें 1966 में आई फिल्म 'फूल और पत्थर' से मिला। फिल्म का एक सीन था, जिसने हमेशा के लिए उनकी इमेज और जिंदगी बदल कर रख दी। इस फिल्म के बाद वह शर्टलेस अवतार में भी हिट हो गए।

(Dharmendra and Meena Kumari from Phool Aur Patthar)

इस सीन ने पलटी किस्मत

इस फिल्म में एक सीन है, जहां धर्मेंद्र का कैरेक्टर शक्ति सिंह एक बूढी औरत का शरीर अपनी शर्ट से ढकता है। असल में यह ओरिजिनल सीन नहीं था। धर्मेंद्र चाहते थे कि उनके किरदार से लोग जुड़ाव महसूस करें, इसलिए उन्होंने डायरेक्टर आप रल्हन से कहा कि वह शर्ट उतार कर पास में सो रही बूढ़ी औरत पर डाल दें, तो इसका दर्शकों पर प्रभाव पड़ेगा। हुआ भी ऐसा ही। यह सीन लोगों के दिल में उतर गया। धर्मेंद्र ने इस बात का खुलासा फिल्म के 54 साल पूरे होने पर भी किया था।

View this post on Instagram

A post shared by Dharmendra Deol (@aapkadharam)

शर्टलेस सीन से मिला 'ही-मैन' नाम

धर्मेंद्र को लोगों ने पर्दे पर बिना शर्त और बेयर बॉडी में काफी पसंद किया। फिल्म हिट साबित हुई और इसी के साथ धर्मेंद्र का गर्म स्वभाव और शर्टलेस अवतार भी चर्चा में आ गया। इसके बाद से बॉलीवुड में हीरो की बॉडी दिखाने का ट्रेंड शुरू हुआ। यहीं से धर्मेंद्र को ही-मैन का भी नाम मिला।

(Dharmendra and Shashikala From Phool Aur Patthar)

आज भी धर्मेंद्र रोल्स के साथ एक्सपेरिमेंट करने और एक्टिंग में कुछ नया ट्राई करने से कतराते नहीं हैं। इस साल 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' रिलीज हुई। इस मूवी में धर्मेंद्र ने 85 पार की उम्र में कैमरे के सामने लिपलॉक कर बोल्डनेस की परिभाषा को नया रूप दिया। उनका सीन काफी चर्चा में रहा।

यह भी पढ़ें: Dharmendra Birthday: सिर्फ 51 रुपये से खुली थी धर्मेंद्र की लौटरी, ऐसे रातों-रात फर्श से अर्श तक पहुंचे ही-मैन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.