Move to Jagran APP

Dharmendra Birthday: सिर्फ 51 रुपये से खुली थी धर्मेंद्र की लौटरी, ऐसे रातों-रात फर्श से अर्श तक पहुंचे ही-मैन

Dharmendra Birthday Special हिंदी सिनेमा के शानदार अभिनेता धर्मेंद्र आज 88 साल के हो गए। 6 दशक के करियर में धर्मेंद्र ने कई सुपरहिट फिल्मों से सिनेमा को नवाजा है। कभी रोमांस से फैंस का दिल धड़काया तो कभी एक्शन से पर्दे पर आग लगाई बिना एक्टिंग सीखे ही धर्मेंद्र ने सफलता के झंडे गाड़े। जन्मदिन के मौके पर धर्मेंद्र से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से।

By Rinki TiwariEdited By: Rinki TiwariPublished: Tue, 05 Dec 2023 11:07 PM (IST)Updated: Fri, 08 Dec 2023 09:12 AM (IST)
बॉलीवुड के ही-मैन के हीरो बनने की दास्तां। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Happy Birthday Dharmendra: दिलीप कुमार वो कलाकार थे, जिन्होंने सिर्फ हिट फिल्में नहीं दीं, बल्कि हिंदी सिनेमा को एक सुपरस्टार भी दिया। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि दिलीप कुमार की वजह से ही पंजाब के एक साधारण से मुंडे ने फिल्मों में आने का मन बनाया और फिर 'दिल भी तेरा हम भी तेरे' से डेब्यू करके लाखों दिलों का राजा बन गया।

loksabha election banner

हम बात कर रहे हैं धर्मेंद्र सिंह देओल की, जिन्हें धर्मेंद्र के नाम से जाना जाता है। हिंदी सिनेमा के ही-मैन कहे जाने वाले धर्मेंद्र आज (8 दिसंबर 2023) को 88 साल के हो गए। धर्मेंद्र ने कभी भी अभिनय की शिक्षा नहीं ली, लेकिन वह फिल्म देखने के बहुत शौकीन थे। उनका सबसे बड़ा इंस्पिरेशन कोई और नहीं, बल्कि दिलीप कुमार थे।

यही नहीं, दिलीप भी धर्मेंद्र के लुक के कायल थे और उन्हें भगवान से शिकायत थी कि आखिर उन्हें धर्मेंद्र की तरह हैंडसम पर्सनैलिटी क्यों नहीं मिली। खैर, धर्मेंद्र के किस्सों की एक लंबी लाइन है। आज बर्थ एनिवर्सरी के मौके पर जानिए धर्मेंद्र के कुछ दिलचस्प किस्से।

स्कूल में धर्मेंद्र को पड़ती थी खूब डांट

8 दिसंबर 2023 को पंजाब के जालंधर स्थित साहनेवाल गांव में जन्मे धर्मेंद्र एक मिडिल क्लास फैमिली से ताल्लुक रखते थे। उनके पिता केवल कृष्ण एक मास्टर थे और मां सतवंत कौर हाउसवाइफ। कहा जाता है कि धर्मेंद्र को पढ़ाई से नफरत थी। ऐसा इसलिए क्योंकि जिस सरकारी स्कूल में वह पढ़ते थे, उसी में उनके पिता भी पढ़ाते थे। ऐसे में उन्हें सभी बच्चों से ज्यादा डांट पड़ती थी। 

यह भी पढ़ें- Hema Malini Birthday: जितेंद्र के साथ तय हो गई थी हेमा मालिनी की शादी, तमतमाते हुए होटल पहुंचे थे धर्मेंद्र

दिलीप कुमार जैसा बनना चाहते थे धर्मेंद्र

धर्मेंद्र को बचपन से ही फिल्मों का शौक था। एक बार अभिनेता ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते बताया था कि वह शीशे में खुदकर निहारकर दिलीप कुमार जैसा बनने की चाह रखते थे। अभिनेता ने थ्रोबैक फोटो शेयर कर कहा था, "नौकरी करता, साइकिल पर आता-जाता..., फिल्मी पोस्टर्स में अपनी झलक देखता..., रातों को जागता अनहोने ख्वाब देखता..., सुबह उठकर आईने से पूछता, 'मैं दिलीप कुमार बन सकता हूं क्या?'"

View this post on Instagram

A post shared by Dharmendra Deol (@aapkadharam)

धर्मेंद्र को मिली थी पहली सैलरी सिर्फ 51 रुपये

धर्मेंद्र अपनी मां से बहुत क्लोज थे और हमेशा उनसे अपने अभिनय की चाहत बयां करते रहते थे। एक बार अभिनेता ने अपनी मां के कहने पर फिल्मफेयर के न्यू टैलेंट हंट में आवेदन भेजा और वह फिल्मफेयर मैगजीन का नेशनल न्यू टैलेंट अवॉर्ड जीत गए। इसी इवेंट में धर्मेंद्र पर डायरेक्टर अर्जुन हिंगोरानी की नजर गई और उन्होंने अभिनेता को अपनी फिल्म में कास्ट करने का मन बना लिया। 

Dharmendra

अर्जुन हिंगोरानी ने धर्मेंद्र को अपनी फिल्म 'दिल भी तेरा हम भी तेरे' में कास्ट कर लिया और उन्हें पहली सैलरी के रूप में 51 रुपये दिए थे। एक बार डांस दीवाने शो पर धर्मेंद्र ने 51 रुपये सैलरी देने के पीछे की एक दिलचस्प कहानी बताई थी। धर्मेंद्र ने कहा था- 

मुझे प्रोड्यूसर के कैबिन में बुलाया गया। वहां तीन कैबिन थे और मैं बीच में बैठा था। मैं सोच रहा था कि वे मुझे फिल्म के लिए कितना भुगतान करेंगे। वहां तीन लोग थे और सभी ने अपनी जेब से 17 रुपये निकाले। उन्होंने मुझे 51 रुपये ऑफर किया। मैं आज भी उस अमाउंट को लकी मानता हूं।

इस फिल्म ने चमकाई धर्मेंद्र की किस्मत

धर्मेंद्र ने 'दिल भी तेरा हम भी तेरे' से बॉलीवुड में कदम रखा। इसमें उनके अभिनय को तो सराहा गया है, लेकिन फिल्म असफल साबित हुई। फिर वह 'ब्वॉयफ्रेंड' में नजर आए। सात सालों तक हिट फिल्म को तरसते धर्मेंद्र की किस्मत में तब चमकी, जब ओपी रल्हम ने उन्हें फिल्म 'फूल और पत्थर' में कास्ट किया। इसमें उस समय की मशहूर अभिनेत्री मीना कुमारी के अपोजिट कास्ट किए गए थे। फिल्म हिट साबित हुई और धर्मेंद्र की लौटरी खुल गई।

यह भी पढ़ें- इस फिल्म से हेमा मालिनी को दिल बैठे थे धर्मेंद्र, 'ड्रीम गर्ल' संग 'ही-मैन' की फिल्मों की लिस्ट है लंबी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.