Move to Jagran APP

Hema Malini Birthday: जितेंद्र के साथ तय हो गई थी हेमा मालिनी की शादी, तमतमाते हुए होटल पहुंचे थे धर्मेंद्र

Hema Malini 75th Birthday सिनेमा के पन्नों को टटोलेंगे तो कई दिलचस्प प्रेम कहानियां नजर आएंगी। इनमें एक लव स्टोरी हेमा मालिनी और धर्मेंद्र की भी है। फिल्म इंडस्ट्री में इनकी जोड़ी को हिट माना जाता है। एक वक्त था जब धर्मेंद्र और हेमा के लव पर विवाद हुआ था। हेमा के लिए धर्मेंद्र के साथ अपनी प्रेम कहानी को पूरा करना इतना आसान नहीं था।

By Karishma LalwaniEdited By: Karishma LalwaniPublished: Sat, 14 Oct 2023 05:27 PM (IST)Updated: Mon, 16 Oct 2023 10:05 AM (IST)
File Photo of Hema Malini and Dharmendra

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Hema Malini 75th Birthday: कहते हैं कि ये इश्क नहीं आसान बस इतना समझ लीजिए, इक आग का दरिया है और डूब कर जाना है। जिगर मुरादाबादी की ये शायरी बॉलीवुड के 'ही-मैन' और 'ड्रीम गर्ल' मतलब धर्मेंद्र और हेमा मालिनी पर सटीक बैठती है। फिल्म इंडस्ट्री में इन दोनों ही कलाकारों का योगदान रहा है। हेमा मालिनी जितनी अच्छी ऐक्ट्रेस रही हैं, उतनी ही खूबसूरत नृत्यांगना भी। वह हमेशा इन दो खूबियों की वजह से चर्चा में बनी रहीं। मगर उनकी लव स्टोरी भी कम दिलचस्प नहीं थी।

loksabha election banner

आज हेमा मालिनी का जन्मदिन

हेमा मालिनी वो एक्ट्रेस हैं, जिनकी जवानी के दिनों में उनके ढेरों दीवाने थे। लेकिन हेमा को पसंद थे धर्मेंद्र। एक वक्त था, जब इनके प्यार पर खूब कंट्रोवर्सी हुई थी, लेकिन बाद में उसी कहानी को सराहा गया। आज 'ड्रीम गर्ल' हेमा मालिनी का 75वां जन्मदिन है। इस मौके पर इतिहास के पन्नों को पलटते हुए धर्मेंद्र के साथ उनकी लव स्टोरी पर एक नजर डालेंगे।

फिल्मी है धर्मेंद्र-हेमा की लव स्टोरी

एक दौर था, जब हेमा मालिनी और धर्मेंद्र की जोड़ी को खूब पसंद किया जाता था। दोनों जब भी किसी फिल्म में साथ नजर आते, तो उनकी कमल की केमिस्ट्री के लिए तालियां बजना लाजमी था, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक जमाने में दोनों ने दुनिया को दरकिनार करते हुए एक दूसरे से शादी कर ली थी। इनकी लव स्टोरी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है।

धर्मेंद्र को हेमा से हुआ था पहली नजर वाला प्यार

1963 में हेमा मालिनी ने एक तमिल मूवी से अपने करियर की शुरुआत की थी। बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट हेमा मालिनी ने फिल्मी दुनिया में कदम रखा था। इसके बाद जब उन्होंने बॉलीवुड में काम करना शुरू किया, तो धर्मेंद्र के साथ उनकी पहली मूवी 'तुम हंसी मैं जवां' थी। दोनों स्कूल में पहली बार साथ काम कर रहे थे, लेकिन यह धर्मेंद्र और हेमा की पहली मुलाकात नहीं थी।

धर्मेंद्र और हेमा की पहली मुलाकात एक फिल्म प्रीमियर के दौरान हुई थी। प्रीमियर के इंटरवल के दौरान हेमा को स्टेज पर बुलाया गया था। तब धर्मेंद्र ने उन्हें पहली बार देखा था और उन पर अपना दिल हार बैठे थे। उसे वक्त धर्मेंद्र ने हेमा को देखकर पंजाबी में कहा था, 'कुड़ी बड़ी चंगी है।'

धर्मेंद्र को देख नहीं हुआ था हेमा का दिल धक-धक

धर्मेंद्र तो हेमा को पहली नजर में दिल दे बैठे थे। मगर हेमा मालिनी का पूरा ध्यान उनके करियर पर था। लिहाजा शुरुआती कुछ वर्षों तक उन्होंने धर्मेंद्र और उनकी फीलिंग्स को पूरी तरह से नजरअंदाज किया।

हेमा मालिनी ने सिमी ग्रेवाल के शो में बताया था कि धर्मेंद्र के साथ काम करते-करते उन्हें अफेक्शन हो गया था। उन्हें धर्मेंद्र अच्छे तो लगते थे, लेकिन कभी उनसे शादी के बारे में सोचा नहीं था। हेमा ने बताया था कि जब शूट चल रहा होता था, तब धर्मेंद्र उनका हाथ पकड़ते थे। उस हाथ पकड़ने में केयर नजर आती थी। लेकिन धर्मेंद्र को हां कहने में उन्हें वर्षों बीत गए थे। फिल्म प्रतिज्ञा की शूटिंग के दौरान हेमा का धर्मेंद्र के लिए दिल धड़कना शुरू हुआ। जब दोनों एक दूसरे के प्यार में पड़े, तब धर्मेंद्र पहले से शादीशुदा थे और चार बच्चों के पिता भी थे।

प्रेम कहानी पर हुआ था विवाद

धर्मेंद्र की शादी 19 साल की उम्र में प्रकाश कौर से हो गई थी। हालांकि, तब वह फिल्म इंडस्ट्री का हिस्सा नहीं थे। जब सिनेमा की दुनिया में धर्मेंद्र ने कदम रखा और हेमा मालिनी से आंखें चार हुईं, तब उन्हें प्यार की ताकत का एहसास हुआ। धर्मेंद्र और हेमा की लव स्टोरी उस जमाने में काफी विवादों में रही। इसका कारण धर्मेंद्र का पहले से शादीशुदा होना ही था।

जितेंद्र के साथ तय हुआ था रिश्ता

शादीशुदा मर्द के प्यार में पड़ने से हेमा मालिनी के पिता इस रिश्ते के लिए राजी नहीं थे। तब उन्होंने हेमा मालिनी का रिश्ता जितेंद्र कपूर से तय करवा दिया था। कम ही लोग जानते हैं कि जितेंद्र भी हेमा के प्यार में पागल थे। हेमा मालिनी धर्मेंद्र के प्यार में पड़ तो गई थीं, लेकिन उनके शादीशुदा होने की वजह से उनके साथ अपना भविष्य नहीं आंक पा रही थीं। उन पर जितेंद्र के साथ शादी करने का भी दबाव था। जब धर्मेंद्र को यह बात पता चली, तो वह शादी तुड़वाने के लिए पहुंच गए थे।

एक होने के लिए करना पड़ा मुश्किलों का सामना

धर्मेंद्र और हेमा को एक होने के लिए कई मुश्किलों से गुजरना पड़ा। एक तो धर्मेंद्र का शादीशुदा होना और हेमा मालिनी के पिता की इस रिश्ते पर स्वीकृति न देना। 1978 में हेमा मालिनी के पिता की मृत्यु हो गई, इसके बाद वह अकेली पड़ गई थीं। धर्मेंद्र से हेमा का अकेलापन देखा नहीं गया। 1980 में दोनों ने शादी कर ली। कहां जाता है की शादी करने के लिए दोनों को धर्म परिवर्तन करना पड़ा।

धर्मेंद्र की पहली पत्नी प्रकाश कौर ने उन्हें तलाक देने से मना कर दिया था। फिर धर्मेंद्र ने बिना उनसे तलाक लिए ही हेमा से शादी कर ली, लेकिन इसके लिए उन्हें धर्म परिवर्तन का रास्ता अपनाना पड़ा क्योंकि पहले से शादीशुदा होने पर कानूनी तौर पर वह दूसरी शादी नहीं कर सकते थे। धर्म परिवर्तन कर हेमा मालिनी ने अपना नाम आयशा बी रखा और धर्मेंद्र ने दिलावर खान रखा।

अयंगर रीति-रिवाज से हुई थी शादी

हेमा मालिनी और धर्मेंद्र ने एक दूसरे से 2 मई, 1980 को शादी की थी। इनकी शादी हेमा के भाई जगन्नाथ के घर पर अयंगर रीति-रिवाज़ से गुपचुप तरीके से हुई थी। धर्मेंद्र से हेमा मालिनी को दो बच्चे- ईशा और आहना देओल हुए।

यह भी पढ़ें: Dharmendra ने 87 साल की उम्र में किया ऐसा वर्कआउट, वीडियो देख फैंस भी हुए हैरान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.