Move to Jagran APP

The Kashmir Files के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री ने दिल्ली हाईकोर्ट से मांगी माफी, जानें क्या है मामला

The Kashmir Files विवेक रंजन अग्निहोत्री ने कोर्ट की अवमानना मामले में हलफनामा दायर कर दिल्ली हाईकोर्ट के माफी मांगी है लेकिन कोर्ट में उन्हें राहत न देते हुए 16 मार्च 2023 में अदालत में पेश होना का आदेश किया है।

By Nitin YadavEdited By: Published: Tue, 06 Dec 2022 06:03 PM (IST)Updated: Tue, 06 Dec 2022 06:03 PM (IST)
The Kashmir Files के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री ने दिल्ली हाईकोर्ट से मांगी माफी, जानें क्या है मामला
The Kashmir Files: Vivek Agnihotri apologises to Delhi HC for tweets against Justice S Muralidhar.

नई दिल्ली, जेएनएन। The Kashmir Files: हिंदी सिनेमा की ब्लॉकबस्टर फिल्म द कश्मीर फिल्म के निर्देशक विवेक रंजन अग्निहोत्री ने मंगलवार को भीमा कोरेगांव मामले में हलफनामा दायर कर बिना शर्त माफी मांग ली है, लेकिन कोर्ट ने सुनवाई टालते हुए उन्हें अदालत में पेश होने का आदेश दिया है। उन्होंने कुछ वक्त पहले एस मुरलीधर के खिलाफ पक्षपात का आरोप लगाते हुए ट्वीट किए थे।

loksabha election banner

कोर्ट के सामने होने होगा पेश

फिल्ममेकर ने न्यायाधीश के खिलाफ अपने बयान को वापस लेने और माफी मांगने के लिए एक हलफनामा दायर किया था, लेकिन जस्टिस सिद्धार्थ मृदुल और तलवंत सिंह की पीठ ने विवेक रंजन अग्निहोत्री की दलील दर्ज करने के बाद सुनवाई टालते हुए कहा कि उन्हें (अग्निहोत्री) 16 मार्च, 2023 को अदालत में व्यक्तिगत रूप से पेश होकर माफी मांगनी होगी।

हलफनामे के जरिए माफी नहीं मांगी जाती

समाचार एजेंसी आईएएनएस की खबर के अनुसार पीठ ने कहा, हम फिल्म निर्माता को उपस्थित रहने के लिए कह रहे हैं, क्योंकि उन्होंने कोर्ट की अवमानना की है। अगर उन्हें सच में अपनी बातों पर पश्चाताप है तो हलफनामे के जरिए माफी नहीं मांगी जा सकती।

क्या है मामला

आपको बता दें कि विवेक रंजन अग्निहोत्री ने भीमा कोरेगांव मामले में गौतम नवलखा को राहत देने वाले जस्टिस मुरलीधर के खिलाफ पक्षपात का आरोप लगाते हुए ट्वीट किए थे, जिस पर दिल्ली हाईकोर्ट ने सख्ती दिखाते हुए सितंबर में उनके खिलाफ एकतरफा कार्यवाही करते हुए कोर्ट की अवमानना का नोटिस जारी किया था। इसके बाद उन्होंने माफी मांगते हुए एक हलफनामा दायर किया था।

खुद डिलीट किए ट्वीट?   

इस हलफनामे में उन्होंने बताया कि उन्होंने खुद जज के खिलाफ किए अपने ट्वीट को डिलीट कर दिया। हालांकि, एमिकस क्यूरी के वरिष्ठ अधिवक्ता अरविंद निगम ने बताया कि विवेक अग्निहोत्री ने अपनी मर्जी से इन ट्वीट को नहीं हटाया, बल्कि उनके ट्वीट को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने खुद डिलीट किया है।  

नदाव के बयान पर दी तीखी प्रतिक्रिया

हाल ही में गोवा में आयोजित हुआ 53वां इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया में ज्यूरी चेयरमैन हेड और इजरायली फिल्म मेकर नदाव लपिड ने उनकी फिल्म को अभद्र बताते हुए प्रोपेडेंगा फिल्म बताया था। जिसके बाद उन्होंने फिल्म मेकर के बयान पर तीखी प्रतिक्रिया दी थी।

सच्ची घटना से प्रेरित है कश्मीर फाइल्स

विवेक रंजन अग्निहोत्री के निर्देशन में बनी फिल्म द कश्मीर फाइल्स 80 के दशक के अंत और 90 के शुरुआती सालों में कश्मीर के अंदर हुए कश्मीरी पंडितों के नरसंहार और एक समुदाय द्वारा किए गए अत्याचारों को बयां करती हैं। फिल्म में अनुपम खेर, मिथुन चक्रवर्ती, पल्लवी जोशी और दर्शन कुमार जैसे कलाकारों ने मुख्य भूमिका निभाई है। ये फिल्म 11 मार्च, 2022 को सिनेमाघरों पर रिलीज हुई थी।

यह भी पढ़ें: Shilpa Shirdokar ने छैयां-छैयां से बाहर होने की वजह का किया खुलासा, कहा- मोटी होने के कारण नहीं मिला सॉन्ग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.