नई दिल्ली, जेएनएन। The Kashmir Files Controversy: इस साल की सफलतम फिल्म में शुमार 'द कश्मीर फाइल्स' को लेकर रिलीज से पहले और बाद में भी खूब विवाद हुए। कश्मीरी पंडितों के पलायन पर बनी इस फिल्म की कहानी में 90 के दशक के कश्मीर के हालात दिखाए गए हैं। विवेक अग्निहोत्री के निर्देशन में बनी यह फिल्म एक बार फिर यह फिल्म चर्चा में है। कुछ दिनों पहले इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में इजराइल के फिल्म मेकर नादव लापिड ने इस मूवी को प्रोपेगेंडा और वल्गर बताया था। तब से ही कश्मीर फाइल्स को लेकर नया विवाद छिड़ गया है। दुनिया भर से इतना नादव लापिड का जमकर विरोध किया गया। मगर कुछ ने उनके समर्थन में भी बात कही। आईएसएफआई के तीन जूरी मेंबर ने उनका समर्थन किया है।

इसराइल फिल्मेकर के समर्थन में आए यह लोग

इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया जूरी के दो विदेशी सदस्यों ने इस्राएली फिल्मेकर नादव लापिड के बयान का समर्थन किया। नादव लापिड के कश्मीर फाइल्स को प्रोपेगेंडा बताने के बाद जूरी के दो और मेंबर्स ने उनके पक्ष में बोला है। संपादक पास्कल चावांस ने कहा, 'यह स्पष्ट है कि यह एक प्रोपेगेंडा फिल्म है। मुसलमानों को बिना वजह मॉन्सटर के रूप में पेश किया गया।' इनके अलावा जूरी मेंबर्स में बाफ्टा विजेता निर्माता जिन्को गोटोह थे, जिन्होंने नादव के बयान का समर्थन किया। इसके साथ ही स्पेनिश फिल्म निर्माता जेवियर अंगुलो बारटुरेन ने भी उनके बयान का समर्थन किया था।

जूरी ने किया बयान से किनारा

नादव लापिड के बयान के बाद से 'द कश्मीर फाइल्स' को लेकर छिड़ी जंग के बाद भारतीय फिल्म निर्देशक सुदीप्तो सेन, जो अंतरराष्ट्रीय फिल्म जूरी का हिस्सा थे, ने लापिड के बयान को निजी बताकर खुद को और बाकी सदस्यों को इससे अलग रखा।

नादव लापिड ने मांगी थी माफी

द कश्मीर फाइल्स को लेकर बोले गए शब्दों के बाद नादव लापिड ने माफी तक मांगी, लेकिन फिल्म के मेकर विवेक अग्नीहोत्री ने उनकी बात पर गौर नहीं किया। हिंदुस्तान टाइम्स से बातचीत में विवेक ने कहा, 'मुझे इस चीज से फर्क नहीं पड़ता कि उन्होंने क्या कहा। मेरे लिए बात खत्म हो गई। मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता वह क्या कहते हैं, क्या नहीं कहते हैं।'

यह भी पढ़ें: The Kashmir Files row: नदाव लपिड ने 'वल्गर प्रोपेगेंडा' बयान पर मांगी माफी, विवेक अग्निहोत्री से मिला ऐसा जवाब

यह भी पढ़ें: Bigg Boss 16: अंकित गुप्ता को लेकर देवोलीना भट्टाचार्जी की है यह ख्वाहिश, बिग बॉस से की खास गुजारिश

Edited By: Karishma Lalwani

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट