Move to Jagran APP

शाहरुख खान के करियर की 10 सुपरहिट फिल्में

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान आज 50 साल के हो गए। शाहरुख ने 1992 में फिल्म 'दीवाना' से बॉलीवुड में कदम रखा था। फिल्म सफल हुई और उन्हें इसके लिए फिल्मफेयर बेस्ट मेल डेब्यू अवॉर्ड भी दिया गया। इसके बाद शाहरुख ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। 1993 में आई 'बाजीगर'

By Tilak RajEdited By: Published: Mon, 02 Nov 2015 08:09 AM (IST)Updated: Mon, 02 Nov 2015 08:18 AM (IST)
शाहरुख खान के करियर की 10 सुपरहिट फिल्में

नई दिल्ली। बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान आज 50 साल के हो गए। शाहरुख ने 1992 में फिल्म 'दीवाना' से बॉलीवुड में कदम रखा था। फिल्म सफल हुई और उन्हें इसके लिए फिल्मफेयर बेस्ट मेल डेब्यू अवॉर्ड भी दिया गया। इसके बाद शाहरुख ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। 1993 में आई 'बाजीगर' और 'डर' जैसी फिल्मों में शाहरुख नेगेटिव रोल्स में भी नजर आए।

loksabha election banner

बर्थडे स्पेशल: जानिए ऐश्वर्या राय का पर्सनल और प्रोफेशनल सफल

हालांकि यश चोपड़ा की फिल्मों ने शाहरुख को बॉलीवुड को रोमांस किंग बना दिया। अपने 23 साल के लंबे करियर में शाहरुख ने कई उतार-चढ़ाव भी देखे। इस दौरान उन्होंने कुछ हिट तो कुछ फ्लॉप फिल्में दीं। ज्यादातर फिल्में हिट रहीं। इस मौके हम आपको बता रहे हैं शाहरुख की 10 बड़ी हिट फिल्मों के बारे में...

अपनी मर्जी की मालिक बिपाशा को नहीं बनना था अमीर

1 चेन्नई एक्सप्रेसः 2013 में आई इस फिल्म का निर्देशन रोहित शेट्टी ने किया था। फिल्म में दीपिका पादुकोण और शाहरुख की जबरदस्त केमिस्ट्री देखकर दर्शक हैरान थे। इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला था। 2009 में आई फिल्म '3 इडियट्स' की बॉक्स ऑफिस कमाई का रिकॉर्ड तोड़ते हुए 'चेन्नई एक्सप्रेस' बॉलीवुड की तीसरी सबसे बड़ी फिल्म बन गई थी।

2 देवदास: संजय लीला भंसाली की इस फिल्म में शाहरुख ने शराबी देवदास का रोल किया था। ये फिल्म शाहरुख के करियर की बेहद अहम फिल्मों में से एक है। फिल्म में ऐश्वर्या राय बच्चन और माधुरी दीक्षित भी लीड रोल्स में थी। संजय लीला भंसाली की हर फिल्म की तरह इस फिल्म में भी भव्य सेट्स, बेशकीमत कपड़े और गहने जैसा सबकुछ देखने को मिला। इस फिल्म को 2002 में कान्स फिल्म फेस्टिवल में दिखाया गया। 2003 में इसे ऑस्कछर में बतौर बेस्ट फोरन लैंग्वेज फिल्म एंट्री मिली थी।

3 ओम शांति ओमः शाहरुख ने पहली बार सिल्वर स्क्रीन पर अपने सिक्स पैक एब्स दिखाए थे, जिसके बाद से बॉलीवुड में एब्स दिखाने का चलन शुरू हो गया। इतना ही नहीं, शाहरुख ने इस फिल्म में शानदार एक्टिंग भी की। उन्होंने इस फिल्म में डबल रोल किया था। 2007 में आई फराह खान की इस फिल्म से दीपिका पादुकोण ने बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इस फिल्म से शाहरुख ने साफ कर दिया था कि वो ही बॉलीवुड के बादशाह हैं।

4 माई नेम इज खानः शाहरुख ने करण जौहर के निर्देशन में बनी इस फिल्म में ऑटिज्म से पीड़ित एक मुस्लिम व्यक्ति का रोल किया था। बेशक ये रोल बेहद चुनौतीपूर्ण था और शाहरुख ने इसे पर्दे पर बखूबी उतारने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी थी। शाहरुख और काजोल स्टारर इस फिल्म ने न सिर्फ भारत में, बल्कि विदेशों में दर्शकों की प्रशंसा बटोरी। करण जौहर, शाहरुख और काजोल ने उस साल फिल्मफेयर सहित हर बड़ा अवॉर्ड अपने नाम कर लिया। ये फिल्म शाहरुख के करियर के लिए बेहद अहम रही, क्योंकि उन्होंने इससे पहले कभी इस तरह का रोल नहीं किया था।

5 डॉनः ये फिल्म 1978 में आई अमिताभ बच्चन की फिल्म 'डॉन' की रीमेक थी। फरहान अख्तर के निर्देशन में बनी इस फिल्म में शाहरुख ने भी डबल रोल किया। एक सीधे-सादे गंगा किनारे वाले छोरे और डॉन के रोल्स को उन्हों ने बखूबी निभाया। फिल्म में प्रियंका चोपड़ा भी इंपॉर्टेंट रोल में थीं। अक्सर रीमेक फिल्मों का विरोध किया जाता है, लेकिन शाहरुख ने साबित कर दिया कि वो रीमेक फिल्मों में भी उतनी ही जान डाल सकते हैं।

6 दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगेः इस फिल्म को किसी के परिचय की जरूरत नहीं है। बस 'डीडीएलजे' नाम ही काफी है। शाहरुख और काजोल स्टारर इस रोमांटिक फिल्म ने दर्शकों पर ऐसा जादू चलाया कि रिलीज के 20 साल बाद भी ये फिल्म मुंबई के मराठा मंदिर थिएटर से उतर नहीं सकी। हालांकि शाहरुख और काजोल इससे पहले फिल्म 'बाजीगर' में साथ काम कर चुके थे, लेकिन डीडीएलजे ने उन्हें बॉलीवुड की बेस्ट रोमांटिक जोड़ी बना दिया। शाहरुख ने राज मल्होत्रा के रोल में ऐसी जान डाली कि दर्शक आज भी इन्हें सिल्वर स्क्रीन पर देखना पसंद करते हैं। आदित्य चोपड़ा के निर्देशन में बनी ये फिल्म एवरग्रीन है।

7 कभी खुशी कभी गमः करण जौहर अपनी फिल्मों को 'लार्जर देन लाइफ' बनाने के लिए जाने जाते हैं और 'कभी खुशी कभी गम' भी उन्हीं में से एक है। अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, शाहरुख खान, काजोल, रितिक रोशन और करीना कपूर जैसी शानदार स्टारकास्ट के साथ बनाई गई इस फिल्म में शाहरुख ने फिल्म को काफी हद तक अपने दम पर आगे बढ़ाया। फिल्म में बिग बी, रितिक और काजोल के साथ उनकी केमिस्ट्री लाजवाब थी। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर भी अच्छी कमाई की थी।

8 कुछ कुछ होता हैः इस ब्लॉकबस्टर फिल्म में शाहरुख के साथ आपोजिट कजन सिस्टर्स रानी मुखर्जी और काजोल नजर आईं थी। करण जौहर ने इस फिल्म से बतौर निर्देशक शुरुआत की थी। फिल्म को न सिर्फ आलोचकों ने सराहा, बल्कि बॉक्स ऑफिस पर भी कई रिकॉर्ड तोड़े। इस फिल्म में शाहरुख का स्टाइल फैंस कॉपी करने लगे थे। इस फिल्म में प्यार और शादी को खूबसूरत तरीके से पेश किया गया। शाहरुख और काजोल की केमिस्ट्री ने एक बार फिर सिल्वर स्क्रीन पर जादू चलाया। इस फिल्म ने कई बड़ी कैटेगरीज में अवॉर्ड अपने नाम किए और शाहरुख को और लोकप्रिय बना दिया।

9 वीर जाराः भारत और पाकिस्तान की सरहदों को पार कर दो प्यार करने वाले किस तरह एक-दूसरे के लिए अपनी जिंदगी काट देते हैं, ये इस फिल्म में खूबसूरती से पेश किया गया था। प्रीति जिंटा और शाहरुख खान स्टारर ये फिल्म आज भी दर्शकों के लिए खास है। फिल्म में शाहरुख ने बेहतरीन एक्टिंग का उदाहरण पेश किया था।

10 बाजीगरः शाहरुख ने अपने शुरुआती करियर में अलग-अलग तरह के रोल आजमाए। 1993 में आई फिल्म 'बाजीगर' में शाहरुख नेगेटिव रोल में नजर आए। काजोल, शिल्पा शेट्टी स्टारर इस फिल्म में एक शातिर किलर के रोल को शाहरुख ने बखूबी पर्दे पर उतारा। ये फिल्म जबरदस्त हिट हुई और इसे आज भी शाहरुख के करियर की सबसे ज्यादा हिट फिल्मों में शुमार किया जाता है।

'मिस्टर इंडिया' के लिए अनिल कपूर नहीं, ये बड़ा स्टार था पहली पसंद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.