Move to Jagran APP

Bankrupt Bollywood Stars: गोविंदा से लेकर शाह रुख खान और अमिताभ बच्चन तक, जब ये सुपरस्टार्स हो गए थे कंगाल

Bankrupt Bollywood Stars बॉलीवुड की चकाचौंध के बीच कभी-कभी सितारों को अपनी निजी जिंदगी में उन मुश्किल हालातों का सामना करना पड़ता है जिसका अंदाजा लगाना बहुत मुश्किल है।बी टाउन में शाह रुख से लेकर गोविंदा तक कई ऐसे सुपरस्टार्स हैं जो पैसों की परेशानी झेल चुके हैं।

By Tanya AroraEdited By: Published: Mon, 21 Nov 2022 07:17 AM (IST)Updated: Mon, 21 Nov 2022 09:10 AM (IST)
Bankrupt Bollywood Stars: गोविंदा से लेकर शाह रुख खान और अमिताभ बच्चन तक, जब ये सुपरस्टार्स हो गए थे कंगाल
shah rukh khan to govinda and raj kapoor these bollywood stars spoke about facing financial issue. Photo Credit/Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। Bankrupt Bollywood Stars: बॉलीवुड इंडस्ट्री एक ऐसी जगह है, जहां रातों-रात किसी भी एक्टर की जिंदगी बदलने में समय नहीं लगता। हर स्टार की जिंदगी देखने के बाद कई लोगों के मन में ये बात आती है कि काश वह भी ऐसी जिंदगी जी सके। हालांकि बॉलीवुड में हर समय किस्मत एक जैसी नहीं होती। इस इंडस्ट्री में बड़े-बड़े सितारों के तारे कब गर्दिश में आ जाए इसका अंदाजा लगाना बहुत ही मुश्किल है। बॉलीवुड में भी कई बड़े ऐसे सुपरस्टार्स है जिनका एक समय ऐसा भी आया जब वह पूरी तरह से कंगाल हो गए थे। कई सितारों को अपनी प्रॉपर्टी तक बेचनी पड़ी, तो वहीं कुछ लोगों ने अपने दोस्तों से मदद ली। तो चलिए बिना देरी किए देखते हैं लिस्ट।

loksabha election banner

राज कपूर

इंडस्ट्री के शो मैन कहे जाने वाले राज कपूर एक बेहतरीन एक्टर ही नहीं, बल्कि एक बहुत ही अच्छे निर्देशक और निर्माता भी थे। उन्होंने डिंपल से लेकर मंदाकिनी जैसी कई खूबसूरत अदाकाराएं इस इंडस्ट्री को दी। हिना से लेकर, बॉबी और राम तेरी गंगा मैली जैसी यादगार फिल्में बनाने वाले राज कपूर की जिंदगी में भी एक ऐसा समय आया था, जब उन्हें कंगाली के दौर से गुजरना पड़ा था। रिपोर्ट्स की मानें तो जब राज कपूर की फिल्म 'मेरा नाम जोकर' फ्लॉप हुई थी, तो उस दौरान वह पाई-पाई के मोहताज हो गए थे, इस फिल्म में उनका पैसा पानी की तरह बहा था।

शाह रुख खान

शाह रुख खान ने आउट साइडर होते हुए भी इंडस्ट्री पर राज करने में सफल हुए। किंग खान ने इंडस्ट्री में अच्छे से अच्छा और बुरे से बुरा दौर देखा। कुछ सालों पहले किंग खान की फिल्में भी लगातार फ्लॉप हुईं, हालांकि साल 2023 और 2024 में शाह रुख खान एक बार फिर से फैंस को अपनी फिल्मों के जरिए बड़ा गिफ्ट देने वाले हैं। लेकिन आपको ये बात सुनकर जरुर ताजुब हो सकता है कि किंग खान भी पैसों की तंगी झेल चुके हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो शाह रुख खान जब रा-वन बनाई थी, तो उन्होंने पैसा पानी की तरह बहाया था। इस फिल्म पर उन्होंने 150 करोड़ के आसपास पैसा खर्च किया था। हालांकि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिट गई और वह पैसों के लिए काफी परेशान हुए।

अमिताभ बच्चन

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने कभी इंडस्ट्री में बुरा दौर भी देखा होगा, इसकी कल्पना करना शायद हर किसी के लिए मुमकिन न हो। बिग बी के पास आज प्रॉपर्टी, बैंक बैलेंस और पैसा सब कुछ है, उनकी जिंदगी में भले ही किसी चीज की कमी न हो, लेकिन अमिताभ बच्चन ने भी अपने करियर में मध्य में बहुत ही बुरा दौर देखा है। साल 2000 में बिग बी की एबीसीएल दिवालिया घोषित हो गई थी, जिसके लिए उन्हें न सिर्फ अपनी कई प्रॉपर्टी बेचनी पड़ी, बल्कि पाई-पाई का मोहताज होना पड़ा। इस बुरे दौर में बिग बी का सबसे बड़ा सहारा बना कौन बनेगा करोड़पति और यश चोपड़ा की फिल्म 'मोहब्बतें' जिन्होंने एक्टर के करियर और उनकी जिंदगी को ट्रैक पर ला दिया।

गोविंदा

बॉलीवुड सुपरस्टार गोविंदा एक समय पर सबसे ज्यादा चर्चित सितारे थे। 90 के दशक में हर अगली फिल्म में गोविंदा होते थे। उनकी कॉमेडी हो, या इमोशन, या फिर उनका डांस दर्शक खुद को उनसे पूरी तरह से कनेक्ट करते थे। उन्होंने इंडस्ट्री को कई यादगार फिल्में दी, लेकिन उनकी जिंदगी में एक ऐसा दौर आया जब उन्हें फिल्में मिलना बिलकुल ही बंद हो गई और वह कर्जे में डूब गए। कई इंटरव्यू में भी गोविंदा अपने बुरे दौर का जिक्र कर चुके हैं। हालांकि उनके बुरे दौर में दोस्त सलमान खान ने आगे आकर एक्टर की मदद की।

जैकी श्रॉफ

जैकी श्रॉफ को सिर्फ फैंस ही नहीं, बल्कि इंडस्ट्री के लोग भी बहुत प्यार करते हैं। उन्होंने अपने करियर में विलेन से लेकर हीरो तक, जो भी किरदार निभाया दर्शकों ने उन्हें हर रूप में स्वीकार किया। 90 के दशक में लोगों के दिलों पर राज करने वाले बॉलीवुड के बिडू जैकी श्रॉफ की जिंदगी में भी एक समय ऐसा आया था, जब वह पाई-पाई के मोहताज हो गए थे। उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान खुद इस बात को स्वीकार किया था कि उन्होंने साल 2008 में साजिद नाडियाडवाला से लोन लिया था, लेकिन वह उसे समय पर नहीं चुका सके और इस बुरे दौर में सलमान खान ने उनका साथ दिया था।

राजेश खन्ना

बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना ने इंडस्ट्री में अपने चार्म से कई गर्ल फैंस बनाई। एक दौर ऐसा था जब राजेश खन्ना के बंगले की आगे फैंस की भरमार भीड़ होती थी। आनंद से लेकर नमक हराम तक कई सुपरहिट फिल्में देने वाले राजेश खन्ना की जिंदगी के अंतिम दिन बड़े ही मुश्किलों के साथ गुजरे। रिपोर्ट्स की मानें तो अपनी जिंदगी के आखिरी दिनों में राजेश खन्ना को ऐसी तंगी से गुजरना पड़ा था, जहां उनके पास अपने बंगले आशीर्वाद के मेंटेनन्स तक के पैसे नहीं थे।

अनुपम खेर

अनुपम खेर आज भले ही अपने करियर की ऊंचाई पर हो, लेकिन अनुपम खेर भी निजी जिंदगी में एक बहुत ही बुरा दौर देख चुके हैं। अनुपम खेर ने हाल ही में इंडिया.कॉम से खास बातचीत में इस बात को स्वीकार किया था कि साल 2004 में उनकी जिंदगी में एक ऐसा दौर आया था, जहां वह लगभग बैंक करप्ट हो चुके थे।

यह भी पढ़ें: Drishyam 2 Collection Day 3: आंधी से सुनामी बनी अजय देवगन की 'दृश्यम 2', वीकेंड की कमाई सुन उड़ जाएंगे होश

यह भी पढ़ें: Bigg Boss 16 Elimination: सलमान खान ने इस कंटेस्टेंट को निकाला घर से बाहर, शॉक्ड रह गए सारे कंटेस्टेंट्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.