Move to Jagran APP

Dunki से पहले राजकुमार हिरानी ने Shah Rukh Khan को ऑफर की थीं ये दो फिल्में, एक्टर ने इस वजह से कर दिया रिजेक्ट

शाह रुख खान की हाल ही में रिलीज हुई फिल्म डंकी बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई कर रही है। सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी लोग इसे काफी पसंद कर रहे हैं। अब हाल ही में किंग खान ने यह खुलासा किया है कि डंकी से पहले डायरेक्टर राजकुमार हिरानी ने उन्हें दो और फिल्में ऑफर की थीं लेकिन वे यह फिल्में नहीं कर पाए।

By Rajshree VermaEdited By: Rajshree VermaPublished: Thu, 28 Dec 2023 09:40 AM (IST)Updated: Thu, 28 Dec 2023 09:40 AM (IST)
शाह रुख खान और राजकुमार हिरानी (Photo Credit: Instagram)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। राजकुमार हिरानी के निर्देशन में बनी शाह रुख खान स्टारर फिल्म 'डंकी' को रिलीज हुए बॉक्स ऑफिस पर एक हफ्ता पूरा हो गया है। ऐसे में फिल्म ठीक-ठाक कमाई कर रही है। इस मूवी के साथ पहली बार डायरेक्टर राजकुमार हिरानी और अभिनेता किंग खान ने साथ में काम किया है। हालांकि, बहुत कम लोग इस बात को जानते होंगे कि हिरानी ने 'डंकी' से पहले शाह रुख को अपनी ये दो फिल्में भी ऑफर की थीं।

loksabha election banner

इस बात का खुलासा खुद शाह रुख ने किया है, लेकिन वह इन फिल्मों में उनके साथ काम नहीं कर पाए। इसके साथ ही किंग खान ने यह भी बताया कि उन्होंने इन फिल्मों को रिजेक्ट क्यों किया।

यह भी पढ़ें: Dunki Day 7 Box Office Collection: फैंस में कम हुआ 'डंकी' का खुमार, 7वें दिन कलेक्शन में आई भारी गिरावट

इन फिल्मों के मिले थे ऑफर

शाह रुख खान ने सऊदी अरब के प्लेटफॉर्म एमबीसी ग्रुप के साथ बातचीत में इस बात का खुलासा किया कि राजकुमार हिरानी ने उन्हें पहले फिल्म 'मुन्नाभाई एमबीबीएस' ऑफर की थी। शाह रुख के रिजेक्ट करने के बाद यह मूवी संजय दत्त को ऑफर हुई और इसने उनका करियर ही बदल दिया। इसके बाद उन्होंने किंग खान को '3 इडियट्स' ऑफर की, शाह रुख के मना करने के बाद यह आमिर के पास गई और हिट हुई।

क्यों किया था इन फिल्मों को रिजेक्ट

इंटरव्यू में शाह रुख खान ने इन फिल्मों को न करने की वजह भी बताई। 'मुन्नाभाई एमबीबीएस' के बारे में बात करते हुए एक्टर ने बताया कि उन्होंने चोट के चलते ना कहा था। अभिनेता ने कहा कि 'असल में वह मेरे बहुत पुराने दोस्त हैं। हिरानी ने एडिटर से निर्देशक के रूप में अपना करियर शुरू किया।

उस समय उन्होंने 'मुन्ना भाई एमबीबीएस' नाम की एक फिल्म लिखी। मुझे याद है उस समय मैं 'देवदास' के लिए एक सीन की शूटिंग कर रहा था, जिसमें मेरी मृत्यु होने वाली थी। ये सज्जन मेरे पास आए और कहा, 'मेरे पास एक स्क्रिप्ट है और मैंने कहा ठीक है चलो परसों मिलते हैं, मैं अगली फिल्म यही कर रहा हूं'।

इसके बाद हिरानी ने कहा कि 'आपने कहानी तो सुनी नहीं'। मैंने कहा, 'मुझे इसका टाइटल पसंद है, यह एक शानदार टाइटल है 'मुन्ना भाई एमबीबीएस'। हमें वह फिल्म करनी थी, हम 6-7 महीने तक उस पर बैठे रहे। फिर अचानक मुझे चोट लग गई और रीढ़ की हड्डी की सर्जरी करानी पड़ी। डॉक्टरों को नहीं पता था कि मैं कब तक ठीक हो पाऊंगा।

'3 इडियट्स' के लिए क्यों किया मना

'मुन्ना भाई एमबीबीएस' के बाद शाह रुख खान ने '3 इडियट्स' को लेकर बात की। इस मूवी को रिजेक्ट करने का कारण बताते हुए कहा कि '3 इडियट्स' के समय उनके पास टाइमिंग की दिक्कत थी। मेरी एक फिल्म में देरी हो गई और चोट की वजह से मैंने नहीं की। मैंने उनसे इसे खत्म करने के लिए कहा। यह एक बहुत ही महत्वाकांक्षी परियोजना थी '3 इडियट्स'। आप एक अभिनेता को एक फिल्म से आकर दूसरी फिल्म में नहीं ले जा सकते। इसलिए आप आगे बढ़ें और यह करें'।

यह भी पढ़ें: Salman Khan: अच्छा! तो इस कारण Shah Rukh Khan सोशल मीडिया पर सलमान को नहीं करते विश, अब बताई वजह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.