Move to Jagran APP

Rani Mukerji: जब छोटे कद और सांवले रंग की वजह से रानी को होती थी दिक्कत, हीरोइन बनने का सपना हुआ था धुंधला

Mrs Chatterjee Vs Norway Actress Rani Mukerji Birthday बॉलीवुड एक्ट्रेस रानी मुखर्जी मंगलवार को अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। मिसेज चटर्जी वर्सेज नॉर्वे एक्ट्रेस हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में पिछले दो दशकों से भी ज्यादा वक्त से काम कर रही हैं।

By Vaishali ChandraEdited By: Vaishali ChandraPublished: Tue, 21 Mar 2023 12:34 PM (IST)Updated: Tue, 21 Mar 2023 12:34 PM (IST)
Mrs Chatterjee Vs Norway Actress Rani Mukerji Birthday, Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। Mrs Chatterjee Vs Norway Actress Rani Mukerji Birthday: बॉलीवुड डीवा रानी मुखर्जी इन दिनों अपनी फिल्म 'मिसेज चटर्जी वर्सेज नॉर्वे' को लेकर चर्चा में बनी हुई हैं। इस बीच एक्ट्रेस 21 मार्च को अपना 45वां बर्थडे भी सेलिब्रेट कर रही हैं।

loksabha election banner

रानी की पहली फिल्म

रानी मुखर्जी ने एक्टिंग करियर की शुरुआत 1996 में की थी, लेकिन पहचान उन्हें 1998 में मिली। सबसे पहले एक्ट्रेस को उनके पिता राम मुखर्जी ने बंगाली फिल्म 'बियेर फूल' में डायरेक्ट किया था। इसके बाद रानी ने 'राजा की आएगी बरात' के साथ हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया।

'कुछ-कुछ होता है' के लिए जीता अवॉर्ड

'गुलाम' और 'कुछ-कुछ होता है' ने रानी के एक्टिंग करियर को नई ऊंचाई दी। यहां तक फिल्म इंडस्ट्री में नई-नवेली रानी को 'कुछ-कुछ होता है' के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला। हालांकि, शुरुआत में रानी खुद को हीरोइन बनने के लायक नहीं समझती थीं क्योंकि उनके अनुसार, अभिनेत्री बनने के लिए रेखा और श्रीदेवी जैसी डीवा पर्सनैलिटी होनी चाहिए।

छोटी कद-काठी ने किया परेशान

रानी मुखर्जी ने मां के कहने पर फिल्म इंडस्ट्री में कदम तो रख दिया, लेकिन अपनी कद- काठी की वजह से वो आगे बढ़ने से हिचकती रहीं। 'गुलाम' में रानी की आवाज को पहले डब किया गया था, जिसके बाद उन्हें लगने लगा कि छोटे कद के कारण भविष्य में उन्हें रोल पाने में दिक्कत होगी, लेकिन फिर उन्हें आमिर खान और कमल हसन जैसे बड़े स्टार्स का साथ मिला, जिन्होंने एक्ट्रेस को आगे बढ़ते रहने की सलाह दी।

सांवला रंग और छोटा कद बना रास्ते का रोड़ा

रानी मुखर्जी ने साल 2021 में दिए एक इंटरव्यू में अपने एक्टिंग करियर को लेकर बात की थी। इंडिया टुडे संग बातचीत में उन्होंने कहा था, "मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं अभिनेत्री के सांचे में फिट बैठ पाऊंगी। मैं असल में इसके ठीक उलट थी। मैं लंबाई में काफी छोटी हूं, मेरी आवाज हीरोइनों जैसी नहीं है, मेरा रंग सांवला है। मुझे लगता है कि जब मैंने शुरुआत की थी, तो मैंने कभी भी नहीं सोचा था कि मैं एक अभिनेत्री बन सकती हूं। मैं श्रीदेवी, जूही, माधुरी और रेखा जी को देखते हुए बड़ी हुई हूं, जो पर्दे पर राज करती थीं और मैंने खुद को उनके बराबर पहुंचने की कभी कल्पना भी नहीं की थी।"

कमल हासन ने बदली सोच

रानी ने आगे कहा, "जैसे ही मेरा करियर शुरू हुआ, मैंने कई दिग्गजों से बात की, जिनके साथ मुझे काम करने का मौका मिला। उनमें से एक कमल हासन जी थे और उनके जैसे एक्टर्स ने मुझे बताया कि आप अपनी शारीरिक बनावट की वजह से अपनी सफलता का हिसाब नहीं लगा सकते, बल्कि आप कितने प्रोफेशनल बन सकते है ये मायने रखता है। इसलिए मैंने उन सभी रूढ़िवादी धारणाओं को तोड़ा, जो एक एक्ट्रेस को लेकर मेरे करियर के शुरुआती दिनों में लगाए गए थे।" 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.