Move to Jagran APP

रानी मुखर्जी (Rani Mukerji)

Happy Birthday Rani Mukerji बॉलीवुड की फिल्म राजा की आएगी बारात से रानी मुखर्जी (Rani Mukerji) ने डेब्यू किया था। आज एक्ट्रेस अपना 45वां जन्मदिन मना रही है। आइए जानते हैं रानी के बारे में कुछ दिलचस्प बातें।

By Aditi YadavEdited By: Aditi YadavPublished: Thu, 16 Mar 2023 11:58 PM (IST)Updated: Tue, 21 Mar 2023 09:37 AM (IST)
रानी मुखर्जी (Rani Mukerji)
Rani Mukerji Profile, Rani Mukerji Hit Movies, Rani Mukerji Debut Movie, Rani Mukerji Famous Characters, Rani Mukerji Personal Life

नई दिल्ली, जेएनएन। Happy Birthday Rani Mukerji: बॉलीवुड की मर्दानी यानी रानी मुखर्जी (Rani Mukerji) आज अपना 45वां जन्मदिन मना रही हैं। एक्ट्रेस ने पर्दे पर एक से बढ़कर एक फिल्में दी है। अदाकारा को इंडस्ट्री में पूरे 25 साल हो चुके हैं। पर्दे पर रोमांटिक रोल से लेकर रानी ने कई ऐसे रोल भी निभाए, जिसने दर्शकों को हैरान कर दिया।

loksabha election banner

उन्होंने साल 1996 में बंगाली फिल्म बियेर फूल से अपने करियर की शुरुआत की थी, जिसका निर्देशन उनके ही पिता ने किया था। इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड की फिल्म 'राजा की आएगी बारात' से डेब्यू किया। इन दिनों एक्ट्रेस अपनी फिल्म 'मिसेज चटर्जी वर्सेज नॉर्वे' को लेकर काफी सुर्खियों में है। आइए जानते हैं रानी के बारे में कुछ दिलचस्प बातें।

रानी मुखर्जी कौन हैं?

रानी मुखर्जी जन्म कब और कहां हुआ?

रानी मुखर्जी की पहली फिल्म कौन सी है?

जब रानी को कहा गया था खंडाला गर्ल?

फिल्मों में क्यों आईं रानी मुखर्जी?

रानी मुखर्जी की पर्सनल लाइफ?

रानी मुखर्जी कौन हैं?

रानी मुखर्जी हिन्दी फिल्मों की एक फेमस अभिनेत्री हैं। साल 2005 में रानी का नाम टॉप 10 पावरफुल लोगों की लिस्ट में आया था। इस लिस्ट में रानी ही सिर्फ एक महिला थी। रानी ही एक ऐसी अभिनेत्री है जिसे फिल्मफेयर ने 3 साल लगातार (2004-2006) बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस में नाम शामिल था।

रानी मुखर्जी जन्म कब और कहां हुआ?

रानी मुखर्जी का जन्म 21 मार्च 1976 को कोलकाता के एक बंगाली परिवार में हुआ। इनके पिता राम मुखर्जी निर्देशक थे। साल 2017 में उनका निधन हो गया। एक्ट्रेस की मां कृष्णा मुखर्जी एक गायक है। उनका भाई राजा भी फिल्म निर्देशक हैं। रानी बॉलीवुड फेम एक्ट्रेस काजोल की कजिन बहन है।

रानी मुखर्जी की पहली फिल्म कौन सी है?

बहुत कम लोग जानते हैं कि रानी मुखर्जी ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत बंगाली फिल्म बियेर फूल (1992) से की थी। इस फिल्म में उन्हें एक छोटा किरदार करने को मिला था। कहा जाता है इस फिल्म के बाद उनके पिता के एक दोस्त ने उन्हें फिल्म आ गले लग जा में भी रोल दिया था, लेकिन इस रोल को रानी के पिता ने ठुकरा दिया था, जिसके बाद वह किरदार उर्मिला मातोंडकर को मिला। बियेर फूल फिल्म के बाद एक्ट्रेस ने राजा की आएगी बारात से हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू रहा। ये फिल्म भले की पर्दे पर न चली लेकिन, रानी के लुक को सभी ने पसंद किया था।

जब रानी को कहा गया था खंडाला गर्ल?

सन 1998 में रानी फिल्म गुलाम में नजर आई थी। रानी के साथ इस मूवी में एक्टर आमिर खान और दीपक तिजोरी नजर आए थे। इस फिल्म से रानी को  "खंडाला गर्ल" नाम से भी पहचान मिली थी। इस मूवी का गाना 'आती क्या खंडाला' सुपरहिट साबित हुआ था। आज भी लोग इस गाने पर झूमते हैं।

फिल्मों में क्यों आईं रानी मुखर्जी?

एक्टिंग की दुनिया में सालों बिताने के बाद रानी मुखर्जी एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि वह फिल्मी दुनिया में क्यों आई थी। उन्होंने बताया 'जब मैं बड़ी हुई तो मुझे एक ऑफर मिला। मेरी मां ने बड़ी विनम्रता से मुझसे कहा कि इसे ट्राई करो, अगर सब सही नहीं रहा तो तो तुम वापस पढ़ाई कर सकती हो।

शायद उस वक्त मुझे बिल्कुल भी अहसास नहीं हुआ कि मेरे परिवार को कि आर्थिक मदद की जरूरत थी, लेकिन मैंने इस बारे में इतना नहीं सोचा था। कोई भी बच्चा यह नहीं सोचता कि उसके पेरेंट्स अच्छा नहीं कर रहे हैं। मुझे बहुत खुशी है कि उन्होंने ऐसा किया, क्योंकि मैं वास्तव में आज अपने प्रोफेशन से बहुत प्यार करती हूं'।

रानी मुखर्जी की पर्सनल लाइफ?

रानी मुखर्जी और आदित्य चोपड़ा ने लंबे समय तक एक-दूसरे को डेट करने के बाद अप्रैल, 2014 में इटली में  प्राइवेट शादी की थी।  रानी मुखर्जी बॉलीवुड की पहली एक्ट्रेस हो सकती है, जिनकी अब तक शादी की कोई तस्वीर सामने नहीं आई है। रानी की एक बेटी है, जिसका नाम आदिरा चोपड़ा है। रानी अपनी पर्सनल लाइफ को प्राइवेट रखती हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.