Move to Jagran APP

Happy Birthday Rani Mukerji: अपने दम पर रानी ने चलाईं ये फिल्में, उनके इन किरदारों को नहीं भुला सकते आप

Happy Birthday Rani Mukerji 90 के दशक में अपने अभिनय और खूबसूरती से फैंस के दिलों को धड़काने वालीं रानी मुखर्जी 21 मार्च को अपना 45वां जन्मदिन मना रही हैं। उन्होंने अपने फिल्मी करियर में अलग-अलग किरदार निभाए हैं लेकिन उनके इन दमदार किरदारों को भुलाना नामुमकिन है।

By Tanya AroraEdited By: Tanya AroraPublished: Thu, 16 Mar 2023 08:04 AM (IST)Updated: Tue, 21 Mar 2023 08:55 AM (IST)
Happy Birthday Rani Mukerji:  अपने दम पर रानी ने चलाईं ये फिल्में, उनके इन किरदारों को नहीं भुला सकते आप
Mrs Chatterjee Vs Norway Rani Mukerji 5 memorable performances/Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। Top 5 Rani Mukerji Memorable Performances: 90 के दशक की मशहूर अभिनेत्री रानी मुखर्जी 21 मार्च 2023 में अपना 45वां जन्मदिन मना रही हैं। अपने जन्मदिन को उन्होंने फिल्म 'मिसेज चटर्जी वर्सेज नॉर्वे' के साथ और भी खास बनाया।

loksabha election banner

उनकी फिल्म 'मिसेज चटर्जी वर्सेज नॉर्वे' इस महीने ही सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है। इस फिल्म का ट्रेलर सामने आने के बाद से ही दर्शक एक्ट्रेस की तारीफों के पुल बांधते नहीं थक रहे हैं। हर किसी को 17 मार्च का बेसब्री से इंतजार है।

फिल्म में रानी एक ऐसी मां का किरदार निभा रही हैं, जो अपने बच्चों के लिए पूरे देश के खिलाफ लड़ाई लड़ती है। वैसे ये पहली बार नहीं हैं, जब रानी कोई ऐसा किरदार निभा रही हैं, जो हर इंसान को अंदर से झकझोर दे। इससे पहले भी वह कई सामाजिक मुद्दों को अपनी फिल्मों के जरिये दुनिया के सामने रख चुकी हैं। 90 के दशक की मशहूर एक्ट्रेस के इन पावरफुल किरदार को भुलाना नामुमकिन है।

मर्दानी

रानी मुखर्जी अब फिल्मों में कम ही नजर आती हैं, लेकिन जब भी आती हैं तो थिएटर तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठता है। उनकी साल 2014 में आई मर्दानी भी कुछ ऐसी ही है। फिल्म में उन्होंने महिला पुलिस शिवानी शिवाजी रॉय का पावरफुल किरदार निभाया था, जो अपराधों के छोटे से छोटे सुराग खोज निकालने के मामले में एक्‍सपर्ट है और अपराधियों से बेखौफ है।

इस फिल्म में रानी मुखर्जी बच्चों का अवैध व्यापार करने वाले एक बहुत बड़े गिरोह का भांडा फोड़ती हैं। फिल्म में उनकी बुलंद आवाज और दमदार एक्शन देख फैंस भी हैरान रह गए थे।

मर्दानी 2

मर्दानी के बाद साल 2019 में मर्दानी 2 के साथ रानी मुखर्जी स्क्रीन पर एक बार फिर महिला पुलिस शिवानी रॉय के किरदार के साथ लौटीं। उनकी फिल्म का टाइटल भले ही सेम था, लेकिन पहली फिल्म से कहानी बिल्कुल अलग।

मर्दानी 2 में रानी एक ऐसे सीरियल किलर से लड़ती हुई दिखाई दीं, जो राजनेताओं के लिए काम करता है और अपने आनंद के लिए मासूम लड़कियों का खून करता है। रानी की इस फिल्म और किरदार को आज भी लोग याद करते हैं।

नो वन किल्ड जेसिका

साल 2011 में रिलीज हुई फिल्म 'नो वन किल्ड जेसिका' आज भी लोगों के जहन में जिंदा है। ये फिल्म असल जिदंगी में एक मॉडल की हत्या से प्रेरित फिल्म थी। इस फिल्म में एक पार्टी में ड्रिंक सर्व करने वाली मॉडल जेसिका की ड्रिंक ना सर्व करने की वजह से गोली मारकर हत्या कर दी जाती है।

जेसिका की मौत के बाद उसकी बहन सबरीना(विद्या बालन) और मीरा(रानी मुखर्जी) उसके अपराधियों को सजा दिलाने के लिए कई मुश्किलों का सामना करते हैं।

हिचकी

रानी मुखर्जी साल 2018 में एक ऐसी फिल्म लेकर आईं, जो बहुत ही साधारण सी थी, लेकिन इस फिल्म से एक्ट्रेस ने सिर्फ पावरफुल मैसेज ही नहीं दिया, बल्कि उन्होंने एक ऐसी बीमारी के बारे में लोगों को बताया, जिसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते होंगे।

इस फिल्म में रानी स्कूल टीचर नैना माथुर की भूमिका में दिखाई दीं, जो बचपन से टॉरेट सिंड्रोम से पीड़ित है और बोलते हुए जिन्हें बार-बार हिचकी आती है। इस सिंड्रोम के साथ एक इंसान को किन मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, इसे रानी ने बड़े ही अच्छे से दर्शाया है।

ब्लैक

रानी मुखर्जी की साल 2005 में आई फिल्म ब्लैक ने सिर्फ बॉक्स ऑफिस पर शानदार परफॉर्मेंस दिया था। फिल्म में रानी ने एक मिशैल नामक लड़की का किरदार निभाया था, जो देख और सुन नहीं सकती। जिसकी वजह से वह घर में ही बंद रहती है और जिसकी वजह से उसके बर्ताव में चिड़चिड़ापन आ जाता है।

फिल्म में उनके साथ अमिताभ बच्चन मुख्य भूमिका में थे। जब भी रानी मुखर्जी की फिल्मों की बात होती है, तो इस फिल्म का नाम जरूर लिया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.