Move to Jagran APP

RRR की ऑस्कर जीत के बाद छिड़ी उत्तर-दक्षिण बहस की आशुतोष राणा ने निकाली हवा, बोले- भारतीय कला का परचम

Ashutosh Rana Naatu Naatu Oscar Win and North Vs South आशुतोष राणा अब अनुभव सिन्हा की फिल्म भीड़ में नजर आएंगे जिसमें उन्होंने बेहद दमदार किरदार निभाया है। इसका प्रोमो वीडियो उन्होंने शेयर किया है। इससे पहले आशुतोष पठान में नजर आ चुके हैं।

By Manoj VashisthEdited By: Manoj VashisthPublished: Wed, 15 Mar 2023 07:16 PM (IST)Updated: Wed, 15 Mar 2023 07:16 PM (IST)
Pathaan Actor Ashutosh Rana Fitting Reply To Devdutt Pattanaik. Photo- Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। 95वें एकेडमी अवॉर्ड्स समारोह में तेलुगु सिनेमा की फिल्म आरआरआर के नाटू नाटू गाने को बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में मिली जीत का जश्न पूरा देश मना रहा है। मगर, इस जश्न के असर को कुछ लोग उत्तर-दक्षिण की दिशा में मोड़कर फीका करने में लगे हैं।

loksabha election banner

सोशल मीडिया में ऐसे ट्वीट्स भी देखे जा रहे हैं, जिनमें नाटू नाटू की ऑस्कर जीत को दक्षिण भारतीय सिनेमा की जीत के तौर पर पेश किया जा रहा है और उसकी तुलना हिंदी भाषाई सिनेमा से की जा रही है। हालांकि, ऐसे ट्वीट्स के विरोध में भी कई प्रतिक्रियाएं आ रही हैं।

हिंदी को लेकर देवदत्त पटनायक ने मारा ताना

ऐसी ही एक बहस में हिंदी सिनेमा के बेहतरीन कलाकार आशुतोष राणा भी कूद पड़े हैं। उन्होंने पौराणिक और धार्मिक पुस्तकों के लेखक देवदत्त पटनायक के एक ट्वीट का करारा जवाब दिया है। दरअसल, पटनायक ने बुधवार को ट्वीट किया- भारत में ऑस्कर अवॉर्ड्स उत्तर भारतीय नहीं, दक्षिण भारतीय लोगों के जरिए आ रहे हैं। फिर भी वो हिंदी को राष्ट्रीय भाषा बनाना चाहते हैं। 

देवदत्त पटनायक के इस ट्वीट के जवाब में प्रो. पवन सिन्हा ने लिखा- आपने बेहद बांटने वाली मानसिकता का परिचय दिया है। यह हमारा परम दुर्भाग्य है कि आप जैसे लोग भारतीय धर्म और संस्कृति पढ़ाते हैं। आप उन नौजवानों को भ्रमित कर रहे हैं, जो ज्ञान अर्जित करना चाहते हैं। भारत एक है और दक्षिण की हमारी फिल्म  हमारे लिए सौभाग्य लेकर आयी है।

गुलजार साहब ने जीता हिंदी गीत के लिए ऑस्कर 

प्रो. सिन्हा के इस ट्वीट के जवाब में आशुतोष राणा ने लिखा- श्री पवन जी, स्लमडॉग मिलियनेयर के 'जय हो' गीत के लिए गीतकार श्री गुलजार साहब को बेस्ट ऑरिजिनल सॉन्ग का ऑस्कर अवॉर्ड मिला था 2009 में। अभी नाटू के अलावा गुनीत मोंगा को भी ऑस्कर मिला है। श्री पटनायक भूल गए कि ये उत्तर-दक्षिण नहीं, बल्कि भारतीय कला का वैश्विक मंच पर परचम है। जय हिन्द। 

'भीड़' में नजर आएंगे आशुतोष राणा

View this post on Instagram

A post shared by Benaras (@benarasmediaworks)

आशुतोष राणा 24 मार्च को रिलीज होने जा रही अनुभव सिन्हा की फिल्म भीड़ में नजर आने वाले हैं। फिल्म में उनका किरदार पुलिस अफसर का है। भीड़ पैनडेमिक के दौरान लॉकडाउन लगने के बाद देश के हालात को दिखाती है। फिल्म में राजकुमार राव और भूमि पेडनेकर के साथ पंकज कपूर भी मुख्य स्टार कास्ट का हिस्सा हैं। फिल्म के संवेदनशील विषय के मद्देनजर इसे ब्लैक एंड व्हाइट फॉर्मेट में रिलीज किया जा रहा है। शाह रुख खान की पठान में भी उन्होंने एक अहम किरदार निभाया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.