Move to Jagran APP

Padma Khanna: अमिताभ बच्चन की 'पत्नी' बन हुई थीं मशहूर, एक्टिंग छोड़ विदेश में ये काम कर रहीं 'रामायण' की 'कैकयी'

सिनेमा जगत में कई अभिनेत्रियां आईं और गईं लेकिन कम ही रहे जो नाम कमाने में कामयाब रहे इनमें से एक पद्मा खन्ना (Padma Khanna) रहीं। मात्र 21 साल की उम्र में एक्टिंग शुरू करने वाली पद्मा खन्ना ने लम्बा अरसा सिनेमा में बिताया। हर भाषा में काम किया लेकिन एक दौर आया जब वह काम-धाम छोड़ अमेरिका में शिफ्ट हो गईं।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Published: Sat, 09 Mar 2024 09:11 PM (IST)Updated: Sun, 10 Mar 2024 08:09 AM (IST)
Padma Khanna: अमिताभ बच्चन की 'पत्नी' बन हुई थीं मशहूर, एक्टिंग छोड़ विदेश में ये काम कर रहीं 'रामायण' की 'कैकयी'
पद्मा खन्ना रामायण में कैकयी बन हुई थीं मशहूर। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Happy Birthday Padma Khann: खूबसूरत नैन-नक्श, कातिलाना अदाएं और डांस में महारथ... जवानी के दिनों में कुछ ऐसी थीं वाराणसी की रहने वालीं पद्मा खन्ना (Padma Khanna)। देव आनंद और अमिताभ बच्चन जैसे अभिनेताओं के साथ काम कर चुकीं पद्मा कभी सिनेमा की बेहतरीन अदाकारा और डांसिंग क्वीन हुआ करती थीं।

loksabha election banner

7 साल की उम्र से शुरू किया डांस

10 मार्च 1949 को जन्मी पद्मा खन्ना को बचपन से ही डांस में दिलचस्पी थी। सात साल की उम्र में उन्होंने पंडित बिर्जु महाराज से डांस सीखा। फिर वह अपने होमटाउन में ही छोट-मोटे शोज करने लगी। एक दिन उन पर सिनेमा की बेहतरीन अदाकारा विजयंतीमाला की नजर पड़ी। विजयंतीमाला खुद भी डांस में अव्वल थीं। उन्हें पद्मा का डांस इतना पसंद आया कि उन्होंने अभिनेत्री को सिनेमा में अपना लक आजमाने की सलाह दी।

Padma Khanna

पद्मा खन्ना, विजयंतीमाला के कहने पर सिनेमा में अपना करियर बनाने आ तो गईं, लेकिन कोई गॉडफादर और फिल्मी बैकग्राउंड न होने के चलते हाथ कुछ नहीं आया। फिर उन्होंने भोजपुरी इंडस्ट्री में कदम रखा। बलम परदेसिया समेत कई भोजपुरी फिल्मों में सेकंड लीड कर पद्मा ने नाम कमाया।

यह भी पढ़ें- 16 साल में किया डेब्यू, 37 की उम्र में फिल्मों को कहा अलविदा, अब कहां हैं पद्म विभूषण विजेता Vyjayanthimala?

जॉनी मेरा नाम में आइटम नंबर था बड़ी गलती?

पद्मा खन्ना को हिंदी सिनेमा में बड़ा ब्रेक देव आनंद की फिल्म जॉनी मेरा नाम (Johnny Mera Naam) से मिला। इस फिल्म में पद्मा को पॉपुलैरिटी तो दिलाई, लेकिन यह उनके लिए पछतावे का सबब भी बनी। इसकी वजह थी फिल्म में आशा भोसले द्वारा गाया जाने वाला गाना 'हुस्न के लाखों रंग'। इस गाने के बोल उस वक्त काफी वल्गर माने गए, गाने में फीचर हुईं पद्मा भी बोल्ड लुक में दिखाई दीं।

Padma Khanna

ऐसे में पद्मा खन्ना को इस तरह का आइटम नंबर करना भारी पड़ा। इसके बाद उनके पास इस तरह के प्रोजेक्ट्स की बाढ़ आ गई। हालांकि, उन्होंने किसी को भी एक्सेप्ट नहीं किया। एक इंटरव्यू में पद्मा ने कहा था कि जॉनी मेरा नाम में आइटम नंबर करना उनकी सबसे बड़ी गलती थी। बाद में पद्मा ने अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के साथ फिल्म सौदागर में काम किया और वहां भी वह छा गईं।

वह पाकीजा में मीना कुमारी की डबल बॉडी भी बन चुकी हैं। दरअसल, शूटिंग के बीच ही मीना कुमारी की तबीयत ज्यादा खराब हो गई थी। उस दौरान बचे हुए सींस पद्मा ने किए थे।

नेगेटिव भूमिका निभाने से कर दिया था इनकार

70 और 80 का दशक पद्मा खन्ना के नाम रहा। उन्होंने अपने अभिनय, डांस और किरदार से लाखों दिल जीते। उन्होंने कई फिल्मों में बतौर कैबरे डांसर मशहूर हो गईं। डांस से अपना जलवा बिखेरने वालीं पद्मा खन्ना के करियर में एक ऐसा दौर आया, जब उन्हें बैड गर्ल बनना पड़ा। जब पद्मा का फिल्मों में करियर ठीक-ठाक चल रहा था, तब उन्हें टीवी में काम करने का मौका मिला। यह रामानंद सागर का पौराणिक शो रामायण (Ramayan) था।

रामायण में पद्मा खन्ना ने कैकयी की भूमिका निभाई थी। हालांकि, अभिनेत्री ने यह किरदार निभाने से साफ मना कर दिया था। उन्हें नेगेटिव किरदार निभाना मंजूर नहीं था। मगर रामानंद के कहने पर अभिनेत्री ने इसे स्वीकारा और वह घर-घर में कैकयी के रोल में मशहूर हो गईं।

कहां हैं पद्मा खन्ना?

पद्मा खन्ना ने साल 1986 में फिल्म डायरेक्टर जगदीश सिदाना के साथ शादी करके हमेशा के लिए एक्टिंग को अलविदा कह दिया और अमेरिका में शिफ्ट हो गईं। पति के निधन के बावजूद वह विदेश में ही रह रही हैं। इन दिनों वह न्यू जर्सी में डांस एकेडमी चला रही हैं। वहां वह अपने बच्चों नेहा और अक्षर के साथ डांस एकेडमी चलाकर जिंदगी बिता रही हैं।

यह भी पढ़ें- Meena Kumari: बचपन से लेकर अंतिम समय तक मीना कुमारी की जिंदगी में हुई कई ट्रेजेडी, प्यार में भी रहीं अनलकी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.