Move to Jagran APP

क्या आपको याद है 90 के दशक का वो एल्बम सॉन्ग? जिसे बार-बार फिल्मों में किया गया रीक्रिएट

अक्सर देखा जाता है कि पुराने गानों के नए तरीके से पेश किया जाता है। इस दौरान कुछ म्यूजिक एल्बम सॉन्ग ऐसे होते हैं जो फिल्मों में शामिल होकर काफी पॉपुलर हो जाते हैं। 90 के दशक (90 Music Song) एक ऐसे ही गीत का जिक्र इस लेख में किया जा रहा है जिसे हिंदी सिनेमा की मूवीज में बार-बार रीक्रिएट किया गया।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Wed, 19 Jun 2024 03:01 PM (IST)
कई बार रीक्रिएट हुआ था ये एल्बम सॉन्ग (Photo Credit-Youtube)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। 90 के दशक को हिंदी सिनेमा का यादगार दौर माना जाता है। उस वक्त इंडस्ट्री में शाह रुख खान, सलमान खान (Salman Khan) और आमिर खान जैसे सुपरस्टार निकल कर सामने आए। फिल्मों के साथ-साथ उस दशक में म्यूजिल एल्बम का चलन भी काफी प्रचलित हो गया था। 

एक ऐसा ही गीत ''मुकाबला मुकाबला प्यार का'' (Muqabla Muqabla Pyar Ka) है, जिसे आज भी फैंस सुनना पसंद करते है। लेकिन दिलचस्प बात ये है कि ये मुकाबला मुकाबला प्रभु देवा (Prabhu Deva) वाला नहीं बल्कि रोहित रॉय स्टारर गाना था। जिसे बाद में प्रभु देवा ने अपनी फिल्मों में रीक्रिएट किया है। 

जानिए मुकाबला मुकाबला सॉन्ग ये जुड़ा किस्सा 

1994 में अभिनेता रोहित रॉय का एक म्यूजिक एल्बम लॉन्च हुआ था, जिसके मुकाबला मुकाबला प्यार का गाने ने फैंस के दिलों को आसानी से जीता। इस गीत को गायक जॉली मुखर्जी और दिग्गज गायिका कविता कृष्णामूर्ती ने अपनी जादुई आवाज में गाया था। रोहित रॉय के अलावा एक्ट्रेस विभा दत्ता पर ये सॉन्ग फिल्माया गया था। जबकि श्याम अनुरागी ने इस गीत के बोल लिखे थे। 

ये भी पढ़ें- Bollywood Copied Songs: 'मुन्नी बदनाम-चोली के पीछे क्या है,' पाकिस्तानी गानों से प्रेरित ये बॉलीवुड सॉन्ग्स

गाना काफी प्रसिद्ध हुआ और इसके बोल से लेकर म्यूजिक ने धमाल मचा दिया। उसी साल प्रभु देवा की रोमांटिक तमिल फिल्म हमसे है मुकाबला (काधलन) में मुकाबला मुकाबला को रीक्रिएट किया गया। हालांकि गाने के लिरिक्स में थोड़ा बहुत फेरबदल देखने को मिला था। बाकी पुराना सॉन्ग रोहित रॉय के 'मुकाबला मुकाबला प्यार का' गाने से प्रेरित था।

हमसे है मुकाबला के गाने को ए आर रहमान ने अपने म्यूजिक से और अधिक शानदार बनाया। जबकि गायक मानो और गायिका स्वर्णलता ने अपनी मधुर आवाज से उसमें चार चांद लगाए। आज भी इस गीत को फैंस सुनना पसंद करते है। 

इस फिल्म में भी हुआ था रीक्रिएट

प्रभु देवा की हमसे है मुकाबला के बाद मुकाबला मुकाबला गाने को साल 2020 में वरुण धवन और प्रभु देवा की डांस स्ट्रीट में भी दिखाया था। जिसमें वरुण और प्रभु ने कमाल के डांस से फैंस का दिल जीता।

ये भी पढे़ें- Maharagni Teaser: पहली बार एक्शन अवतार में दिखाई देंगी काजोल, फिल्म 'महारागनी' का दमदार टीजर आउट