Move to Jagran APP

Bollywood Copied Songs: 'मुन्नी बदनाम-चोली के पीछे क्या है,' पाकिस्तानी गानों से प्रेरित ये बॉलीवुड सॉन्ग्स

Bollywood Industry and Copied Songs साउथ सिनेमा हॉलीवुड या कोरयाई फिल्मों की कॉपी को लेकर बॉलीवुड मूवीज के बारे में काफी चर्चा होती रही है। लेकिन सिर्फ फिल्में ही नहीं बल्कि कई ऐसे गाने हैं जो दूसरे देश की फिल्म इंडस्ट्री से मेल खाते हैं। आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कि वो कौन से हिंदी सॉन्ग्स हैं जो पाकिस्तानी गानों से प्रेरित हैं।

By Ashish RajendraEdited By: Ashish RajendraPublished: Tue, 13 Feb 2024 03:55 PM (IST)Updated: Tue, 13 Feb 2024 06:24 PM (IST)
पाकिस्तान गानों से मिलते-जुलते हैं ये बॉलीवुड सॉन्ग (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क नई दिल्ली। Copied Hindi Songs: फिल्म 'सौतन की बेटी' में अभिनेत्री रेखा पर फिल्माया गया गाना 'हम भूल गए हर बात' फैंस का फेवरेट माना जाता है। रिलीज के 35 साल बाद भी सुरों की कोकिला लता मंगेशकर के इस गीत को सुनकर आज भी दिल भर आता है। लेकिन क्या आपको पता है के इस सॉन्ग को सबसे पहले दिग्गज पाकिस्तानी पार्श्व गायिका नसीम बेगम ने गाया था। साल था 1960 और फिल्म थी 'सहेली', जिसमें 'हम भूल गए हर बात' को पहली बार सुना गया था।

loksabha election banner

सिर्फ ये ही सॉन्ग नहीं बल्कि हिंदी सिनेमा के कई ऐसे पॉपुलर गीत हैं, जो पाकिस्तानी म्यूजिक इंडस्ट्री से नाता रखते हैं। आइए इस लेख में हम आपको उन चुनिंदा गानों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जो पाकिस्तानी सॉन्ग से मेल-खाते हैं।

तू मेरी जिंदगी है (आशिकी)

साल 1990 में डायरेक्टर महेश भट्ट के निर्देशन में बनी फिल्म 'आशिकी' हिंदी सिनेमा की सबसे बेहतरीन रोमांटिक मूवी में से एक माना जाती है। इस फिल्म की लव स्टोरी के साथ-साथ शानदार गीतों ने भी फैंस का दिल जीता। आशिकी का एक पॉपुलर सॉन्ग- तू मेरी जिंदगी है, जिसका खास पाकिस्तानी कनेक्शन है।

दरअसल आशिकी से पहले इस गीत को पाकिस्तान की लोकप्रिय गायिका तसव्वुर खानम ने 1972 में गाया था। इसके अलावा इमरान हाशमी की फिल्म 'जहर' का 'अगर तुम जाओ गाने' के बोल पाकिस्तानी फिल्म 'इमानदार' में तसव्वुर का 'अगर तुम मिल जाओ' सॉन्ग से मेल खाते हैं।

बहुत प्यार करते हैं तुमको सनम (साजन)

सलमान खान, संजय दत्त और माधुरी दीक्षित की फिल्म 'साजन' अपने कमाल के गीतों को लेकर जानी जाती है। सिंगर अनुराधा पोंडवाल की जादुई आवाज में इस मूवी का गाना 'बहुत प्यार करते हैं तुमको सनम' 1991 में काफी मशहूर हुआ।

बता दें ये सॉन्ग पाकिस्तान के दिग्गज गायक मेंहदी हसन साहब शहंशाह-ए-गजल का 'बहुत खूबसूरत है मेरा सनम' से पूरी तरह से प्रेरित है।

ये भी पढ़ें- Bollywood Playback Singing: बॉलीवुड में प्लेबैक सिंगिंग का इतिहास गहरा, जानिए कब और कैसे हुई शुरुआत?

चोली के पीछे क्या (खलनायक)

निर्देशक सुभाष घई की सुपरहिट फिल्म 'खलनायक' का 'चोली के पीछे क्या है' हिंदी फिल्म इंडस्ट्री का काफी पॉपुलर गीत माना जाता है। इस तरह का एक गाना 'रात के बारह बजे' पाकिस्तान की वरिष्ठ गायिका नूरजहां ने फिल्म 'दो बदन' के लिए गाया था।

हालांकि 'चोली के पीछे क्या है' और 'रात के बारह बजे' के बोल में अंतर मिलेगा, लेकिन गाने की राइमिंग सुनने में एक जैसी लगती है।

मुन्नी बदनाम हुई (दबंग)

सलमान खान की सुपरहिट फिल्म 'दबंग' का 'मुन्नी बदनाम हुई' गाना पार्टियों में धूम मचाने के लिए जाना जाता है। मलाइका अरोड़ा पर फिल्माया गया ये सॉन्ग आपको भी थिरकने पर मजबूर करे देगा।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि दबंग का ये गीत पाकिस्तानी फिल्म 'मिस्टर चार्ली' (1992) के 'लड़का बदनाम हुआ हसीना तेरे लिए' से मिलता-जुलता है। इस पाकिस्तानी गीत को सिंगर उमर शरीफ ने गाया।

देखते-देखते (बत्ती गुल मीटर चालू)

इस लिस्ट में शाहिद कपूर की मूवी 'बत्ती गुल मीटर चालू' का गाना 'देखते-देखते' भी शामिल है। पाकिस्तानी सिंगर आतीफ असलम की आवाज में गाया गया ये सॉन्ग सुरों के सरताज नुसरत फतेह अली खान के बेस्ट गीत 'सोचता हूं' से पूरी तरह से प्रेरित है।

जो उन्होंने साल 1985 में गाया था। बता दें कि नुसरत साहब के 'एक पल चैन न आवे, मस्त कलंदर और किन्ना सोना' जैसे कई ऐसे सॉन्ग हैं, जो हिंदी सिनेमा की फिल्मों में सुनने को मिले हैं।

तुम्हें अपना बनाने की कसम खाई है (सड़क)

यूं तो संजय दत्त और पूजा भट्ट की फिल्म सड़क (1991) में कई रोमांटिक सॉन्ग मौजूद हैं। लेकिन 'तुम्हें अपना बनाने की कसम खाई है' अपने आप में काफी बेहतरीन गीत है। ये गाना पाकिस्तान की फेमस सिंगर मुस्सरत नजीर के जरिए 1983 में गाए गए गीत 'चले तो कट ही जाएगा सफर' से ताल्लुक रखता है।

हवा-हवा (मुबारंका)

साल 2017 में आई अर्जुन कपूर स्टारर फिल्म 'मुबारंका' बेशक सिनेमाघरों में कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकी। लेकिन मीका सिंह की आवाज में 'हवा-हवा' गाने ने फैंस का दिल काफी हद तक जीता है। वहीं अगर आप पाकिस्तानी सिंगर हसन जहांगीर के ओर से 1983 में गाए गए गीत 'हवा-हवा' को सुननेंगे तो आपको इस बात का एहसास हो जाएगा कि मुबारंका का हवा-हवा' इस सॉन्ग से मेल खाता है।

इस तरह से नाच पंजाबन (जुग जुग जियो), आहूं आहूं (लव आज कल), डिस्को दिवाने (स्टूडेंट ऑफ द ईयर), दिल दिल हिंदुस्तान (यादों का मौसम) और इन दिनों (लाइफ इन मेट्रो) जैसे कई ऐसे बॉलीवुड सॉन्ग्स हैं, जिनका किसी न किसी तरीके से पड़ोसी मुल्क की म्यूजिक इंडस्ट्री से खास कनेक्शन देखने को मिलता है।

ये भी पढ़ें- Valentine Day Special: जब प्यार ने गिराई अमीरी-गरीबी के बीच की दीवार, 1973 में छा गई ये लव-स्टोरी फिल्म


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.