Move to Jagran APP

Mangal Dhillon Death: हाथ में लगे ग्रीस ने बदल दी थी मंगल ढिल्लों की किस्मत, ऐसे बने थे फील्ड ऑफिसर से 'हीरो'

Mangal Dhillon Career फिल्म इंडस्ट्री में अमिट छाप छोड़ने वाले एक्टर-प्रोड्यूसर और डायरेक्टर मंगल ढिल्लों ने 48 की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया। शोबिज में उनकी जर्नी बहुत दिलचस्प रही। जानिए वह कैसे एक्टर बने थे।

By Rinki TiwariEdited By: Rinki TiwariPublished: Mon, 12 Jun 2023 12:35 AM (IST)Updated: Mon, 12 Jun 2023 12:35 AM (IST)
Mangal Dhillon Passes Away before acting he worked in a factor as field officer- Photo/Instagram

 हरप्रीत सिंह चना, फरीदकोट। Mangal Dhillon Passes Away: पंजाबी और हिंदी सिनेमा के मशहूर एक्टर-निर्माता और निर्देशक मंगल ढिल्लों (Mangal Dhillon) अब इस दुनिया में नहीं रहे। एक महीने तक जिंदगी और मौत से जूझने के बाद रविवार को मंगल ने 48 की उम्र में आखिरी सांस ली। वह कैंसर से पीड़ित थे। मंगल ने सालों तक इंडस्ट्री में बेहतरीन काम किया और टीवी से लेकर बॉलीवुड तक में अपनी काबिलियत के दम पर नाम कमाया था।

loksabha election banner

18 जून 1974 को पंजाब के फरीदकोट में जन्मे मंगल ढिल्लों को नहीं पता था कि बड़े होकर वह फिल्मी दुनिया का जाना-माना नाम बन जाएंगे। पंजगराई कलां में अपनी शुरुआती पढ़ाई पूरी करने के बाद मंगल अपनी फैमिली के साथ यूपी में शिफ्ट हो गए थे। 10वीं पूरी करने के बाद मंगल फिर पंजाब वापस लौटे और अपना ग्रेजुएशन पूरा किया।

कैसे एक्टर बने थे मंगल ढिल्लों?

मंगल ने मुक्तेश्वर सरकारी कॉलेज से अपना ग्रेजुएशन किया और एक ट्रैक्टर एजेंसी में बतौर फील्ड ऑफिसर नौकरी में लग गए। वह अच्छा-खासा अपना काम कर रहे थे। एक दिन ग्रीस में लिपटे हाथ के साथ मंगल अपना काम कर रहे थे, जिन पर एक प्रोफेसर की नजर पड़ी। मंगल की आवाज और उनकी पर्सनैलिटी से प्रोफेसर इस कदर इंप्रेस हुए कि उन्होंने एक्टर को हीरो बनने की सलाह दे दी। साथ ही उन्हें थिएटर जॉइन करने के लिए मोटिवेट भी किया।

Photo/Instagram

प्रोफेसर की बात ने मंगल के दिल पर ऐसी छाप छोड़ी कि उन्होंने तुरंत थिएटर जॉइन करने का मन बना लिया। उन्होंने पंजाब यूनिवर्सिटी से थिएटर में पोस्ट ग्रेजुएशन किया और सिनेमा में तहलका मचाना शुरू कर दिया। पहले थिएटर्स में ढेर सारे नाटक किए, फिर सीरियल 'कथा सागर' से टीवी में एक्टिंग करियर की शुरुआत की।

मंगल ढिल्लों के सीरियल्स और फिल्में

मंगल ढिल्लों को छोटे पर्दे पर 'बुनियाद' सीरियल से पॉपुलैरिटी मिली थी। वह 'जुनून', 'द ग्रेट मराठा', 'घुटन', 'मौलाना आजाद', 'परम वीर चक्र' जैसे शोज में काम किया। वह बॉलीवुड फिल्मों में भी नजर आए। वह 'खून भरी मांग', 'जख्मी औरत', 'दयावान', 'दलाल', 'जिंदगी एक जुआं' जैसी कई फिल्मों में दिखाई दिए। एक्टिंग के अलावा मंगल ने बतौर डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और लेखक भी इंडस्ट्री में काम किया। उनकी 'एमडी एंड कंपनी' नाम से प्रोडक्शन कंपनी थी, जहां कई पंजाबी फिल्मों का निर्माण किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.