Move to Jagran APP

Sushant Singh Rajput Struggle: बीच में छोड़ा कॉलेज, बच्चों को दी ट्यूशन, बैकग्राउंड डांसर से ऐसे बने थे स्टार

Sushant Singh Rajput 3rd Death Anniversary सुशांत सिंह राजपूत का फिल्मी करियर आसान नहीं रहा। बिना किसी गॉडफादर के बॉलीवुड में अपना नाम कमाने के लिए सुशांत सिंह राजपूत ने खूब पापड़ बेले थे। जानिए दिवंगत अभिनेता की स्ट्रगल स्टोरी।

By Rinki TiwariEdited By: Rinki TiwariPublished: Mon, 12 Jun 2023 07:10 PM (IST)Updated: Wed, 14 Jun 2023 08:42 AM (IST)
Sushant Singh Rajput struggle from Tutor to background dancer- Photo-Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। Sushant Singh Rajput 3rd Death Anniversary: सुशांत सिंह राजपूत के निधन को तीन साल पूरे हो गये है। इन तीन सालों में फैंस और परिवार ने उन्हें कभी यादों से ओझल नहीं होने दिया। कभी सोशल मीडिया तो कभी किसी इवेंट के जरिए उन्हें याद करने का सिलसिला जारी है।

loksabha election banner

'जन्म कब लेना है और मरना कब है... हम डिसाइड नहीं कर सकते हैं... पर कैसे जीना है... वो हम डिसाइड कर सकते हैं।'

सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) ने ये डायलॉग फिल्म 'दिल बेचारा' में बोला था। भले ही ये सिर्फ एक लाइन हो, लेकिन सुशांत ने रियल लाइफ में कुछ ऐसी ही जिंदगी जी है। पढ़ाई में अव्वल रहे, एक्टिंग में महारत हासिल की और अपने बाकी हॉबीज पर भी ध्यान दिया। अपने सपनों को पूरा करने के लिए सुशांत ने जी जान लगा दी। छोटा-मोटा काम करने में भी कभी शर्म महसूस नहीं की।

सुशांत सिंह राजपूत ने फिल्म इंडस्ट्री में कड़ी मेहनत से नाम, शोहरत और पैसा कमाया था। आइए आपको सुशांत सिंह राजपूत की जीरो से हीरो बनने की कहानी बताते हैं।

इंजीनियर नहीं बनना चाहते थे सुशांत सिंह राजपूत

21 जनवरी 1986 को पटना में जन्मे सुशांत सिंह राजपूत के पिता कृष्णा कुमार सिंह एक हैंडलूम कंपनी में काम करते थे। पटना में शुरुआती पढ़ाई पूरी करने के बाद सुशांत अपने परिवार के साथ दिल्ली में शिफ्ट हो गए थे। बाकी की पढ़ाई उन्होंने यहीं पूर की। फिर उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग की पढ़ाई शुरू कर दी, लेकिन सिर्फ अपनी फैमिली के कहने पर। वह कभी भी इंजीनियर नहीं बनना चाहते थे। वह हमेशा से एस्ट्रोनॉट या फिर एयर फोर्स पायलट बनना चाहते थे, लेकिन उनकी फैमिली के उनके लिए कुछ और ही सपने थे।

डांस एकेडमी ने बदली सुशांत की किस्मत!

सुशांत सिंह पढ़ने में बहुत अच्छे थे। उन्होंने फिजिक्स में नेशनल ओलंपियाड जीता था, जिसकी बदौलत उन्हें दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में एडमिशन मिला था। इंजीनियरिंग कॉलेज में जाने के बाद सुशांत ने मन बना लिया था कि यहां वह अपनी किस्मत को बदलेंगे। जब सुशांत इंजीनियरिंग कॉलेज में फर्स्ट ईयर में थे, तब वह कुछ बच्चों को ट्यूशन भी दिया करते थे। इससे कमाए पैसों से उन्होंने अपनी पहली बाइक खरीदी थी।

Sushant Singh Rajput Photo- Instagram

सुशांत सिंह राजपूत थोड़े शर्मीले स्वभाव के थे और खुद का ये नेचर बदलना चाहते थे। एक बार उनके दोस्त ने उन्हें डांस क्लास जॉइन करने की सलाह दी। दिलचस्प बात ये थी कि सुशांत ने डांस क्लास अपने पैशन के लिए नहीं, बल्कि लड़कियों से मिलने के लिए की थी। खैर, सुशांत ने श्यामक डावर की डांस एकेडमी जॉइन की और यहां से शुरू हुआ उनका फिल्मी सफर।

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी का ऑफर ठुकराकर बने बैकग्राउंड डांसर!

सुशांत सिंह राजपूत को स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एक स्कॉलरशिप का ऑफर मिला था। दिल्ली में इंजीनियरिंग भी चल रही थी, लेकिन सुशांत ने दोनों को ठुकरा दिया। न वह स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी गए और ना ही इंजीनियरिंग पूरी की। फाइनल ईयर में कॉलेज छोड़ सुशांत मुंबई चले गए। वहां सुशांत 6 लोगों के साथ एक रूम में रहा करते थे।

Sushant Singh Rajput Photo- Instagram

उन्होंने मुंबई में गुजारा करने के लिए बतौर बैकग्राउंड डांसर काम किया। वह 'धूम अगैन' गाने में ऐश्वर्या राय और ऋतिक रोशन के साथ बतौर बैकग्राउंड डांसर काम कर चुके हैं। इसके अलावा भी उन्होंने कई फिल्मों और इवेंट्स में बतौर बैकग्राउंड डांसर काम किया। इस बीच उन्होंने थिएटर भी जॉइन कर लिया था।

कैसे बने टीवी के सुपरस्टार?

सुशांत सिंह राजपूत ने मुंबई आने के बाद एक तरफ बैकग्राउंड डांसर बनकर काम किया तो दूसरी ओर सीरियल्स के लिए ऑडिशन देते रहे। उन्होंने छोटे पर्दे पर 'किस देश में है मेरा दिल' में बतौर सेकेंड लीड एक्टर काम किया था। इस दौरान एकता कपूर की उन पर नजर पड़ी और सुशांत को 'पवित्र रिश्ता' (Pavitra Rishta) का ऑफर दिया। सुशांत सिंह राजपूत को उनकी स्माइल की वजह से ये शो मिला था। उन्होंने मानव के किरदार से घर-घर में पहचान बना ली थी।

'काई पो छे' नहीं इस फिल्म से सुशांत ने किया था डेब्यू!

सभी जानते हैं कि सुशांत सिंह राजपूत ने फिल्म 'काई पो छे' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था, लेकिन शायद ही आपको पता हो कि सुशांत ने फिल्म इंडस्ट्री में 'राज 2' से डेब्यू किया था। उन्होंने फिल्म में बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर काम किया था। सुशांत की ब्लॉकबस्टर फिल्मों में 'एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी', 'छिछोरे', 'केदारनाथ' और 'पीके' है। उनकी आखिरी फिल्म 'दिल बेचारा' थी, जो उनके निधन के बाद ओटीटी पर रिलीज हुई थी।

बता दें कि, सुशांत सिंह राजपूत ने 14 जून 2020 को अपने मुंबई स्थित अपार्टमेंट में सुसाइड कर लिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.