Move to Jagran APP

Sushant Singh Rajput Death Case: फैंस अब तक कर रहे इंसाफ का इंतजार, जानें- तीन सालों में कहां तक पहुंचा केस?

Sushant Singh Rajput 3rd Death Anniversary 14 जून 2020 को सुशांत सिंह राजपूत अपने परिवार फैंस और दोस्तों को रोता बिलखता छोड़ गए। साथ ही छोड़ गए कई सवाल इन सवालों के जवाब अभी भी नहीं मिले हैं।

By Ruchi VajpayeeEdited By: Ruchi VajpayeePublished: Mon, 12 Jun 2023 03:28 PM (IST)Updated: Wed, 14 Jun 2023 08:38 AM (IST)
sushant singh rajput Third death anniversary, Rhea Chakraborty

नई दिल्ली, जेएनएन। Sushant Singh Rajput 3rd Death Anniversary: 14 जून 2020 की तारीख अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के फैंस और परिवार के लिए किसी सदमे की तरह है, जिसकी टीस हर साल उठती है। एक बेहद लोकप्रिय अभिनेता सुशांत सिंह का यूं चले जाना यकीन से परे थे और इंडस्ट्री में एक खालीपन छोड़ गया, साथ ही छोड़ गया ढेरों सवाल, जिनके जवाब आज भी किसी के पास नहीं है।

loksabha election banner

सुशांत सिंह की तीसरी बरसी

आखिर क्यों एक अच्छे एक्टर को इस तरह मौत को गले लगाना पड़ा? कहा गया कि मौत से पहले सुशांत काफी परेशान थे, क्या था जो उन्हें इस कदर अंदर ही अंदर खाए जा रहा था। अपनी इस मानसिक हालत के लिए जिम्मेदार कौन था। ऐसे सैकड़ों सवालों के साथ उनकी तीसरी बरसी पर फैंस उदास हो रहे हैं।

हत्या या आत्महत्या?

सुशांत के परिवार और फैंस ने हमेशा से यकीन से कहा कि एक्टर ने आत्महत्या नहीं की, बल्कि उन्हें मारा गया है। सोशल मीडिया से लेकर जंतर मंतर तक, यहीं नारा लगा कि किसी भी हाल में सुशांत के कातिलों का पता लगाओ। सरकार ने केस सीबीआई को सौंपा और इससे जुड़े एक बड़े ड्रग्स केस का खुलासा हुआ। तो आइए जानते हैं इस केस में कब-कब क्या-क्या हुआ...

14 जून 2020 की वो तारीख

जून 2020 की 14 तारीख को एक्टर सुशांत सिंह राजपूत का शव उनके मुंबई स्थित फ्लैट में पंखे पर लटका हुआ मिला। पुलिस को इत्तला एक्टर के दोस्त ने दी और मौके पर पहुंची मुंबई पुलिस ने बिना वक्त गंवाए इसे सुसाइड केस बता दिया। खबर आग की तरह फैल गई और पुलिस की जांच पर सवाल उठने शुरू हो गए। सुशांत के पिता केके सिंह ने इस मामले में सीबीआई जांच की मांग की। इसके अलावा कई राजनीतिक हस्तियों ने भी साजिशन हत्या की बात कहकर केंद्र सरकार के दखल की गुजारिश की।

रिया पर आई शक की सुई

जांच में पता चला कि रिया चक्रवर्ती और सुशांत साथ रह रहे थे। 18 जून को रिया ने मुंबई के बांद्रा थाने में अपना बयान दर्ज कराया। खातों की जांच शुरू हुई तो एक नए ड्रग्स केस की परतें खुलनी शुरू हुई। पता चला कि किसी ड्रग्स खरीदने के लिए सुशांत सिंह का क्रेडिट कार्ड यूज किया जाता था।

ड्रग्स केस में फंसीं रिया

29 जुलाई 2020 को सुशांत सिंह राजपूत के पिता केके सिंह ने पटना के राजीव नगर थाने में बेटे की कथित गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती सहित छह लोगों के खिलाफ सुसाइड के लिए उकसाने व पैसे के लेनदेन की एफआईआर दर्ज कराई। इस दिन पटना पुलिस मुंबई पहुंची थी मामले की जांच के लिए। इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय की भी एंट्री हुई। 30 जुलाई को केस प्रवर्तन निदेशालय के पास पहुंचा और उन्होंने जांच शुरू कर दी।

CBI के हाथ में आया केस

05 अगस्त 2020 को केंद्र सरकार ने भी सीबीआई जांच को स्वीकृति दे दी। सुप्रीम कोर्ट ने भी 19 अगस्त को इस पर मुहर लगा दी। इसके बाद सीबीआई ने केस अपने हाथ में ले लिया। फैंस और परिवार के दिलों में आशा जागी कि जल्द ही किसी नतीजे पर पहुंच सकते हैं। ईडी की जांच में ही पुख्ता तौर पर ड्रग्स एंगल निकल कर सामने आया।

अरेस्ट हुईं रिया

ड्रग्स केस की आंच में रिया और उनके भाई शौविक चक्रवर्ती भी फंस गए। 04 सितंबर 2020 को एनसीबी ने रिया व उनके भाई शौविक और सुशांत के हाउस मैनेजर सैमुअल मिरांडा को गिरफ्तार किया। इसके बाद एक-एक करके बॉलीवुड के डार्क सीक्रेट्स निकलकर सामने आने लग गए।

बॉलीवुड पर भी गिरी गाज

ड्रग्स केस की जांच में दीपिका पादुकोण, सारा अली खान और श्रद्धा कपूर  रकुल प्रीत सिंह का नाम भी सामने आया। एनसीबी ने 23 सितंबर को इन्हें पूछताछ के लिए समन भेजा। लेकिन किसी के शामिल होने की कोई पुख्ता सबूत नहीं मिले, पर मीडिया ये केस काफी हाई प्रोफाइल साबित हुआ।

एक महीने जेल मे ंरहीं रिया

28 मई को सुशांत के दोस्त और फ्लैटमेट, सिद्धार्थ पिठानी को गिरफ्तार किया गया। केस में सुनवाई के दौरान कोर्ट ने 7 अक्टूबर 2020 को ही रिया को जमानत दे दी। इनके भाई शौविक को भी बाद में बेल मिल गई थी। रिया करीब एक महीने मुंबई की भायखला जेल में रही।

CBI ने 10 लोगों को किया था अरेस्ट

सुशांत सिंह के निधन के बाद सामने आए ड्रग्स केस में एनसीबी ने 10 लोगों को अरेस्ट किया था। जिसमें  सुशांत के हाउस मैनेजर सैमुअल मिरांडा, सुशांत के स्टाफ दीपेश सावंत समेत ड्रग सप्लायर जैद विलात्रा, बासित परिहार, अनुज केसवानी, कैजान इब्राहिम, अब्बास अली लखानी और कर्ण अरोड़ा शामिल थे।

हॉस्पिटल स्टाफ ने लगाया आरोप

4 जुलाई 2022 को सुशांत के दोस्त सिद्धार्थ पिठानी को बेल मिल गई। उन्होंने शादी कर ली है और अब अपनी जिंदगी में आगे बढ़ चुके हैं। दूसरी तरफ 2022 दिसंबर को कूपर हॉस्पिटल, जहां सुशांत का पोस्टमार्टम हुआ था, वहां के एक स्टाफ ने आरोप लगाया कि उन्होंने आत्महत्या नहीं की थी। मामले फिर गर्माया और सुशांत की बहनों ने सीबीआई से निष्पक्ष रिपोर्ट पेश करने की गुजारिश की।

रिया चक्रवर्ती सहित 33 को बनाया आरोपी

सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जांच सीबीआई, एनसीबी और ईडी तीनों केंद्रीय एजेंसियां के पास है। एनसीबी (नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो) ने इस मामले में मार्च 2021 में स्पेशल एनडीपीएस कोर्ट में 12000 पन्नों की चार्जशीट दाखिल की थी। इस रिपोर्ट्स के आधार पर चार्जशीट में रिया चक्रवर्ती समेत 33 लोगों को आरोपी बनाया गया था। साथ ही 200 लोगों को गवाह बनाया गया है।

सीबीआई ने अब तक नहीं सौंपी क्लोजर रिपोर्ट

इस केस में सीबीआई ने क्लोजर रिपोर्ट अब तक नहीं सौंपी है, हालांकि जांच एजेंसियां किस नतीजे पर पहुंची हैं, ये सबको पता है। रिया चक्रवर्ती भी अपने एक्टिंग करियर में लौट चुकी हैं, वो आजकल एमटीवी के शो रोडीज में गैंग लीडर की भूमिका में नजर आ रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.