Move to Jagran APP

Dev Anand Love Story: बेइंतहा मोहब्बत के बावजूद एक न हो सके देव आनंद और सुरैया, दर्द भरी है बिछड़ने की दास्तां

Dev Anand Love Story हिंदी सिनेमा के दिग्गज कलाकार देव आनंद ने अपने उम्दा अभिनय और अनोखे अंदाज से लाखों-करोड़ों लोगों का दिल जीता। फिल्मी दुनिया में देव आनंद का सिक्का चलता था लेकिन निजी जिंदगी में सदाबहार अभिनेता की किस्मत थोड़ी फीकी पड़ गई। देव आनंद की पहली मोहब्बत मुकम्मल न हो सकी। सालों बाद उन्होंने अपनी अधूरी प्रेम कहानी पर दर्द बयां किया था। जानिए उनके बोल

By Rinki TiwariEdited By: Rinki TiwariPublished: Mon, 25 Sep 2023 10:23 PM (IST)Updated: Tue, 26 Sep 2023 09:24 AM (IST)
Dev Anand की लव स्टोरी पढ़कर भर आएगा आपका दिल। Photo Credit- Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। Dev Anand Love Story: हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता देव आनंद ने अपनी अदाकारी से लाखों लेडी फैंस का दिल जीता, लेकिन जिन पर उनका दिल आया, वो उन्हें न मिल सकीं। दो तरफा प्यार के बावजूद उनकी प्रेम कहानी अधूरी रह गई। आज देव आनंद की 100वीं जयंती है। इस खास मौके पर देव आनंद और उनकी पहली मोहब्बत सुरैया की प्रेम कहानी पर एक नजर डालिए। 

loksabha election banner

देव आनंद उन सदाबहार कलाकारों में से एक थे, जिनके जिक्र के बिना हिंदी सिनेमा अधूरी है। कई अभिनेता आए और गए, लेकिन देव आनंद की जगह कोई न ले सका और न ले सकेगा। उनका रंग-ढंग ही अलग था। अदायगी नहीं, उनके स्टाइल स्टेटमेंट पर भी लोग फिदा थे। अपने जमाने में देव आनंद कई बिग स्टार्स को पीछे छोड़ खुद सुपरस्टार बन बैठे थे। अब आखिर हो भी क्यों ना, उनकी बात ही कुछ निराली थी।

हालांकि, देव आनंद ने अपने फिल्मी करियर में तो खूब सफलता हासिल की, लेकिन प्यार के मामले में थोड़ा पीछे रह गए। उन्हें अपना पहला प्यार न मिल सका। सुरैया के साथ उनके इश्क और अलग होने की तो खूब चर्चा हुई, लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको देव आनंद की जुबानी उनकी अधूरी प्रेम कहानी बताने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Dev Anand 100th Birth Anniversary: हिंदी सिनेमा में मील का पत्थर मानी जाती हैं देव आनंद की ये 10 फिल्में

कैसे शुरू हुई थी देव आनंद की पहली मोहब्बत?

23 सितंबर 1923 को शकरगढ़ (पाकिस्तान) में जन्मे देव आनंद कम उम्र में मुंबई एक्टर बनने आ गए थे। दो साल उन्होंने मायानगरी में संघर्ष किया और फिर उन्हें अपनी पहली फिल्म मिली 'हम हैं एक'। इसके ठीक दो साल बाद ही देव आनंद को उस वक्त की सफल अभिनेत्री-सिंगर सुरैया (Suraiya) के साथ 'विद्या' मूवी मिल गई, जिसने उनकी जिंदगी बदल दी।

Dev Anand and Suraiya (Photo Credit- Twitter)

फिल्म के सेट पर ही उनकी मुलाकात हुई थी। उस वक्त देव आनंद 25 साल के थे और सुरैया 20 साल की। पहली नजर में ही सुरैया की खूबसूरती पर देव आनंद दिल हार बैठे थे। दोनों ने एक साथ 7 फिल्मों 'विद्या', 'नीली', 'दो सितारे', 'शायर', 'जीत', 'अफसर' और 'सनम' में काम किया। ऐसे में उनके बीच प्यार होना तो लाजमी था। 

देव आनंद और सुरैया में कैसे हुआ इश्क?

देव आनंद का प्यार एक तरफा नहीं था। साथ में काम करते-करते सुरैया भी उनसे मोहब्बत करने लगी थीं। साल 2004 में सिमी गरेवाल के साथ बातचीत में देव आनंद ने बताया था कि उन्हें सुरैया से कैसे प्यार हो गया था। देव आनंद ने कहा था-

मैं नादान और शर्मीला हूं। वह मशहूर और सफल थीं। अपोजिट होने की वजह से हमारे बीच अट्रैक्शन हुआ। यह मेरा पहला कठिन प्यार था और मुझे हो गया। मुझे लगा कि मुझे एक खूबसूरत लड़की से प्यार हो गया। हमारे बीच का रिश्ता फिजिकल से ज्यादा एक-दूसरे की यादों में खोए रहने वाला था।

सुरैया ने फेंक दी थी देव आनंद की भिजवाई अंगूठी!

कई बार दो प्यार करने वालों के बीच अपने ही दीवार बन जाते हैं। देव आनंद और सुरैया के साथ भी कुछ ऐसा ही था। दोनों भले ही एक-दूसरे से बहुत प्यार करते थे, लेकिन उनके बीच धर्म और परिवार दीवार बनकर खड़ी हो गई थी।

देव आनंद ने तो सुरैया के साथ पूरी जिंदगी बिताने का फैसला कर लिया था, मगर अभिनेत्री ने परिवार के दबाव में आकर स्टाइल आइकॉन का प्रपोजल ठुकरा दिया था। देव आनंद ने इस बारे में कहा था- 

मैंने उन्हें प्रपोज किया था। वह एक्सेप्ट करना चाहती थीं, लेकिन उन्हें स्वीकार करने की अनुमति नहीं थी। मैंने उनके लिए सगाई की अंगूठी भी खरीदी थी। मैंने उन्हें भेजा भी। पता नहीं उसका क्या हुआ। लोग कहते हैं कि उन्होंने उस अंगूठी को नदी में फेंक दिया था। मैंने कभी पूछा नहीं।

देव आनंद और सुरैया की लव स्टोरी में कौन था विलेन?

देव आनंद हिंदू थे और सुरैया मुस्लिम। अलग-अलग धर्म की वजह से सुरैया का परिवार नहीं चाहता था कि वह देव आनंद से शादी करें। उनके रिश्ते के सबसे ज्यादा खिलाफ अभिनेत्री की दादी थीं। देव आनंद ने एक बार कहा था कि सुरैया की दादी उन्हें पसंद नहीं करती थीं। एक्टर ने फिल्म सेट का एक किस्सा भी सुनाया था। उन्होंने कहा- 

एक सीन के लिए मुझे सुरैया की आंखों पर किस करना था और उस वक्त आंखों पर किस करने को लेकर बहुत आपत्ति हुआ करती थी। दादी जानती थीं कि हम फ्रेंडली हैं और वह सेट छोड़ने का नाम नहीं ले रही थीं और फिर तिकड़म लगाया गया और उन्हें एक गॉसिप के लिए सेट से दूर ले जाया गया।

जैसे ही वह सेट से गईं, तुरंत शॉट किया गया। सुरैया को इससे कोई आपत्ति नहीं थी। मुझे लगता है कि कुछ था, जो वह अपनी फैमिली से बहुत टाइटली जुड़ी हुई थी। उनके पास दादी थीं, मां थीं और उनके पास कई लोग थे, जो उनके करीब थे। यहां तक फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े कई लोग उन्हें पसंद भी करते थे।

देव आनंद से अलग होकर पछता रही थीं सुरैया

देव आनंद ने इसी इंटरव्यू में बताया कि उन्हें कहीं से पता चला कि सुरैया उन्हें छोड़क पछता रही थीं। देव आनंद ने कहा था- 

मुझे उनसे पता चला कि उन्हें पछतावा हो रहा था, लेकिन बहुत देर हो चुकी थी। मैं उस फेज से निकल गया था। मैं उनसे शादी नहीं कर सका। मैं निराश था। मैं सिस-सिसकर रोया और मैं फिर सब भूल गया। 

देव आनंद को इस बात का मलाल था कि सुरैया ने कभी भी उन्हें खुलकर कुछ नहीं बताया। यहां तक कि उन्होंने ठुकराने की वजह तक नहीं बताई। उन्हें न्यूज पेपर के जरिए पता चला था कि अलग-अलग धर्म की वजह से सुरैया ने उन्हें ठुकराया। 

क्या सुरैया ने देव आनंद से शादी न करने की खाई थी कसम?

सिमी गरेवाल के शो में जब देव आनंद से पूछा गया कि क्या वाकई सुरैया ने कुरान की कसम खाई थी कि वह देव आनंद से शादी नहीं करेंगी? इस पर सदाबहार अभिनेता ने कहा था- 

लोगों ने मुझे ऐसा कहा था, लेकिन मैंने कभी भी उनसे नहीं पूछा। अगर उन्होंने ऐसा किया है तो मैं उन्हें पसंद नहीं करूंगा, क्योंकि मैं बहुत उदार आदमी हूं। मैं बहुत खुली सोच वाला व्यक्ति हूं।

देव आनंद ने आगे कहा था कि सुरैया से अलग होकर भले ही वह रोये, लेकिन वह एक ऐसे आदमी बने, जो संवरा और फिर बहुत मजबूत बनकर उभरा। 

सुरैया के आखिरी समय में मिल नहीं पाए थे देव आनंद

साल 2004 में सुरैया का निधन हो गया था। उस वक्त भी देव आनंद, सुरैया से मिलने नहीं जा पाए थे। इस बारे में एक्टर ने कहा था-

किसी ने मुझे कॉल करके बताया और मुझे बुरा लगा। किसी ने मुझसे कहा कि वह हॉस्पिटल में हैं। मैं नहीं गया।" 

इसकी वजह का खुलासा करते हुए उन्होंने कहा कि अगर वह वहां जाते तो लोग उन्हें कवर करते और कई तरह की बातें करते, जो वह नहीं चाहते थे। हालांकि, वह सुरैया के निधन से बहुत दुखी थे।

जिंदगी भर कुंवारी रहीं सुरैया

देव आनंद से जुदा होने के बाद सुरैया ने जिंदगी भर शादी नहीं की। हालांकि, देव आनंद ने अपनी को-स्टार कल्पना कार्तिक से साल 1954 में शादी कर ली थी। उनके दो बच्चे सुनील और देविना हुए। 

यह भी पढ़ें- Dev Anand 100th Birth Anniversary: इस हॉलीवुड एक्टर से प्रेरित होकर देव आनंद लाए थे स्कार्फ का ट्रेंड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.