Move to Jagran APP

Dev Anand Birth Anniversary: 87 साल की उम्र में रिलीज की आखिरी फिल्म, नसीरुद्दीन शाह ने निभाया खास रोल

Dev Anand 100th Birth Anniversary देव आनंद लगभग छह दशक फिल्मों में गुजारने के बाद आखिरी समय तक सक्रिय रहे थे और फिल्मों का निर्माण-निर्देशन कर रहे थे। उनकी आखिरी निर्देशित-अभिनीत फिल्म चार्जशीट है जो 2011 में रिलीज हुई थी। 90वें जन्मदिन से चंद साल पहले रिलीज हुई इस फिल्म में नसीरुद्दीन शाह और जैकीप श्रॉफ भी खास रोल्स में थे।

By Jagran NewsEdited By: Manoj VashisthPublished: Mon, 25 Sep 2023 08:19 PM (IST)Updated: Tue, 26 Sep 2023 09:37 AM (IST)
देव आनंद की 100वीं जयंती मनायी जा रही है। फोटो- स्क्रीनशॉट/यू-ट्यूब

नई दिल्ली, जेएनएन। Dev Anand 100th Birth Anniversary: हिंदी सिनेमा के लीजेंड्री कलाकार देव आनंद की आज (26 सितम्बर) 100वीं जयंती है। देव साहब पर्दे पर अपने अभिनय तो रियल लाइफ में अपनी जिंदादिली के लिए मशहूर थे।

loksabha election banner

इसी जिंदादिली ने उन्हें सदाबहार एक्टर बनाया और आखिरी समय तक सक्रिय रखा। 2011 में अपने निधन से लगभग ढाई महीने पहले ही देव आनंद की आखिरी फिल्म चार्जशीट रिलीज हुई थी। उस वक्त उनकी उम्र तकरीबन 87 साल थी।

नई कहानियों और कलाकारों के लिए हमेशा बाहें खुली रखने वाले देव आनंद ने सिनेमा को अपने अंदाज से पेश किया, बॉक्स ऑफिस की परवाह किये बिना।

कुछ फिल्में सफल रहीं तो कुछ को सफलता नहीं मिल सकी, मगर बतौर फिल्ममेकर उन्होंने प्रयोग करना बंद नहीं किया। 26 सितम्बर को देव साहब की 100वीं जयंती के मौके पर उनके द्वारा निर्देशित कुछ फिल्में।

हरे रामा हरे कृष्णा

साल 1971 में रिलीज हुई यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी। हरे रामा हरे कृष्णा में देव आनंद ने लीड रोल निभाने के साथ कैमरे के पीछे फिल्म को डायरेक्ट भी किया था। इस फिल्म की कहानी में 1960 के दशक की हिप्पी संस्कृति के बारे में देखने को मिलता है।

देव आनंद का किरदार अपनी बहन की तलाश में काठमांडू जाता है। इस फिल्म से जीनत अमान को खूब लोकप्रियता मिली और हिंदी सिनेमा में उनकी सफलता का रास्ता खुला। 

यह भी पढे़ं: Dev Anand 100th Birth Anniversary- इस हॉलीवुड एक्टर से प्रेरित होकर देव आनंद लाए थे स्कार्फ का ट्रेंड

प्रेम पुजारी

साल 1970 में रिलीज हुई यह फिल्म भी सिनेमाघरों में हिट रही थी। इस फिल्म के साथ देव आनंद ने अपनी निर्देशकीय पारी शुरू की थी। इसका निर्माण नवकेतन ने किया था। प्रेम पुजारी फिल्म की कहानी एक भारतीय सेना परिवार के इर्द-गिर्द घूमती है। इसमें देव आनन्द के साथ वहीदा रहमान, शत्रुघ्न सिन्हा, प्रेम चोपड़ा और अमरीश पुरी मुख्य भूमिका में हैं।

देश परदेस

29 जून 1978 में रिलीज हुई यह एक बेहतरीन हिंदी थ्रिलर फिल्म थी। देव आनंद ने निर्देशन और निर्माण किया था। देश परदेश फिल्म में धन कमाने के लिए विदेश जाने वाले लोगों की कहानी को दिखाया गया है। इस फिल्म से टीना मुनीम ने बतौर एक्ट्रेस अपनी पारी शुरू की थी। 

हीरा पन्ना

साल 1973 में रिलीज हुई यह बेहतरीन रोमांटिक ड्रामा फिल्म थी। इस फिल्म का निर्देशन से लेकर निर्माण और लेखन देव आनंद ने किया ही किया था। हीरा पन्ना फिल्म में अपनी प्रेमिका को विमान दुर्घटना में खो चुके हीरा की कहानी को दिखाया जाता है। देव आनन्द के साथ जीनत अमान, राखी गुलजार और रहमान मुख्य किरदारों में थे। फिल्म का संगीत आरडी बर्मन ने तैयार किया था।

लूटमार

10 अप्रैल 1980 को रिलीज हुई यह एक बेहतरीन थ्रिलर फिल्म है, जिसे देव आनंद ने डायरेक्ट किया था। लूटमार फिल्म की कहानी भगत के किरदार के ऊपर थी, जो कि अपनी बीवी के हत्यारों से बदला लेता है। इसमें देव आनंद के साथ टीना मुनीम, राखी गुलजार, अमजद खान और प्रेम चोपड़ा जैसे कलाकार नजर आए थे।

हम नौजवान

18 नवंबर 1985 को रिलीज हुई फिल्म की कहानी में टीचर की बेटी की हत्या एक छात्र कर देता है। पिता उसे इंसाफ दिलाने के लिए संघर्ष करता है। इस में देव आनंद के साथ अनुपम खेर, जरीना वहाब, तब्बू और श्रीराम लागू जैसे कलाकारों ने अहम किरदार अदा किए थे। हम नौजवान से रिचा शर्मा और तब्बू ने डेब्यू किया। रिचा बाद में संजय दत्त की पत्नी बनीं।

चार्जशीट

यह 30 सितंबर 2011 को रिलीज हुई एक बॉलीवुड क्राइम थ्रिलर फिल्म है, जिसका निर्देशन देव आनंद ने किया था। 80 वर्ष से भी ज्यादा की उम्र में देव आनंद ने कैमरे के सामने बतौर अभिनेता और कैमरे के पीछे डायरेक्टर की जिम्मेदारी खुद ही संभाली थी।

यह फिल्म आपको 70 और 80 के दशक में अंडरवर्ल्ड के साथ क्राइम की दुनिया की कहानी को दिखाती है। देव आनंद के साथ इसमें नसीरुद्दीन शाह, जैकी श्रॉफ और दिव्या दत्ता मुख्य भूमिकाओं में हैं।

यह भी पढ़ें: Dev Anand Birth Anniversary 2023- एक्टिंग के अलावा पढ़ाई में भी अव्वल थे देव आनंद, जानिए एजुकेशन डिटेल्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.