Move to Jagran APP

Kangana Ranaut Birthday: पेड़ लगाकर की कंगना ने अपने दिन की शुरुआत, इन फ़िल्मों से बनी वो 'क्वीन'

फिलहाल, कंगना ‘मणिकर्णिका’ की शूटिंग में जी जान से जुटी हैं जिसमें वो रानी लक्ष्मीबाई का किरदार बड़े पर्दे पर जीवंत करने वाली हैं।

By Hirendra JEdited By: Published: Fri, 23 Mar 2018 09:08 AM (IST)Updated: Fri, 23 Mar 2018 11:21 AM (IST)
Kangana Ranaut Birthday: पेड़ लगाकर की कंगना ने अपने दिन की शुरुआत, इन फ़िल्मों से बनी वो 'क्वीन'
Kangana Ranaut Birthday: पेड़ लगाकर की कंगना ने अपने दिन की शुरुआत, इन फ़िल्मों से बनी वो 'क्वीन'

मुंबई। 23 मार्च को कंगना रनौत का बर्थडे होता है। इस साल कंगना 31 साल की हो रही हैं।  कंगना ने एक इंटरव्यू में स्वीकार किया है कि वो अपने करियर के शुरू के दिनों में बहुत निराश हो चुकी थीं और वो फ़िल्म न मिलने की स्थिति में पोर्न फिल्में तक करने की सोचने लगीं थीं। लेकिन, गैंगस्टर फ़िल्म मिलने के बाद जैसे उनके करियर को एक दिशा मिली।

loksabha election banner

अपने जन्मदिन के मौके पर कंगना अपने माता-पिता के साथ मनाली में हैं! हाल ही में कंगना ने मनाली में अपने लिए एक शानदार बंगला खरीदा है। कंगना ने अपने जन्मदिन के मौके पर पेड़ लगाकर इस दिन की शुरुआत की!

यह भी पढ़ें: बेटे अबराम के साथ कुछ यूं मस्ती कर रहे हैं शाह रुख़ ख़ान, इन तस्वीरों संग देखे वीडियो भी

बहरहाल, शून्य से शिखर तक की अपने यात्रा में कंगना ने लंबा संघर्ष किया है। आइये जानते हैं कंगना रनौत के बर्थडे पर उनकी ऐसी चुनिन्दा 5 फ़िल्मों के बारे में जिसने कंगना को एक पहचान दी और वो बन गयीं बॉलीवुड की क्वीन। 2006 में आई अपनी पहली ही फ़िल्म 'गैंगस्टर' से कंगना ने दमदार उपस्तिथि दर्ज करायी। इस फ़िल्म में निभाए गए सिमरन के किरदार के लिए कंगना को बेस्ट डेब्यू का फ़िल्मफेयर अवार्ड भी मिला।

'गैंगस्टर' के दो साल बाद मधुर भंडारकर की फ़िल्म 'फैशन' भी कंगना के जीवन में एक महत्वपूर्ण फ़िल्म है। इस फ़िल्म से कंगना ने दर्शकों का दिल ही नहीं बल्कि बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के लिए नेशनल अवार्ड भी जीता। फिर तो जैसे कंगना के करियर की गाड़ी चल ही पड़ी।

2011 में आई 'तनु वेड्स मनु' से तो जैसे कंगना एक अलग ही मुक़ाम पर पहुंच गयीं। इस फ़िल्म में कंगना एक अलग रंग में दिखी हैं। तनु का उनका किरदार यादगार बन गया।

साल 2014 आते-आते फ़िल्म 'क्वीन' ने तो कंगना रनौत को जैसे पंख दे दिए। इस फ़िल्म में उनके किरदार रानी मेहरा ने सबका दिल जीत लिया। उनके इस किरदार से कई लड़कियों को प्रेरणा भी मिली। इस फ़िल्म के लिए उन्होंने बेस्ट एक्ट्रेस का फ़िल्मफेयर अवार्ड भी जीता। इस फ़िल्म तक कंगना ने साबित कर दिया कि वो बॉलीवुड की क्वीन हैं।

साल 2015 में फिर आई 'तनु वेड्स मनु रिटर्न्स'। इस फ़िल्म ने भी बॉक्स ऑफिस पर जमकर धमाल मचाया। फ़िल्म में कंगना डबल रोल में दिखीं और इस फ़िल्म से जैसे कंगना ने इस बात पर मुहर लगा दी कि एक्टिंग में उनका कोई मुक़ाबला नहीं। इन सबके बीच अपने रिलेशनशिप और खुलकर बोलने की वजह से भी तमाम विवादों में घिरीं रही हैं कंगना। 

यह भी पढ़ें: छोटी बहन ख़ुशी के साथ भाई अर्जुन कपूर से मिलने पहुंची जाह्नवी कपूर, देखें तस्वीरें

पिछले साल उनकी 'रंगून' और ‘सिमरन’ जैसी फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर कुछ ख़ास कमाल नहीं दिखा पाई! लेकिन, कंगना का ज़ज़्बा कायम है। उनके फैंस जानते हैं वो जल्द ही वापसी करेगी! फिलहाल, कंगना ‘मणिकर्णिका’ की शूटिंग में जी जान से जुटी हैं जिसमें वो रानी लक्ष्मीबाई का किरदार बड़े पर्दे पर जीवंत करने वाली हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.