Move to Jagran APP

Kamal Haasan Birthday: कमल हासन के करियर की 10 Top Rated फिल्में, कुछ हिंदी में हुईं रीमेक

Happy Birthday Kamal Haasan कमल हासन के करियर में ऐसी फिल्मों की लम्बा लाइन है जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर शानदार सफल हासिल की। साथ ही फिल्मों में उनके अभिनय की जमकर सराहना हुई। कमल ने अपने लगभग 60 साल के करियर में रोमांटिक ड्रामा से लेकर एक्शन फिल्में तक की हैं। कुछ ड्रामा फिल्मों में उनके अभिनय की भावनात्मक साइड इमोशनल कर देती है।

By Manoj VashisthEdited By: Manoj VashisthPublished: Tue, 07 Nov 2023 12:53 PM (IST)Updated: Tue, 07 Nov 2023 12:53 PM (IST)
कमल हासन की हाइएस्ट रेटेड फिल्में। फोटो- स्क्रीनशॉट्स

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Kamal Haasan Birthday 10 Highest Rated Movies: भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज कलाकारों में कमल हासन की गिनती है। उन्हें मुकम्मल फनकार माना जाता है, जो अभिनय कला के विभिन्न क्षेत्रों में माहिर है। लगभग साठ सालों के करियर में कमल ने कई माइलस्टोन परफॉर्मेंसेज दी हैं, जिनके लिए उन्हें पुरस्कार भी प्रदान किये गये हैं। 

loksabha election banner

कमल हासन ने 1960 की तमिल फिल्म कलाथुर कन्नम्मा में एक बाल कलाकार के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी, इस फिल्म के लिए उनको राष्ट्रपति से स्वर्ण पदक मिला था। मुख्य रूप से तमिल फिल्म इंडस्ट्री के कलाकार कमल ने तेलुगु, मलयालम, कन्नड़ और हिंदी फिल्मों में भी काम किया है। 

हिंदी सिनेमा में बतौर लीड एक्टर उनकी डेब्यू फिल्म एक दूजे के लिए है, जो ट्रैजिक लव स्टोरी थी। 1981 में रिलीज हुई इस फिल्म में रति अग्निहोत्री ने फीमेल लीड रोल निभाया था। एक दूजे के लिए बॉक्स ऑफिस पर सफल साबित हुई और उस साल की हाइएस्ट ग्रॉसर फिल्मों में शामिल हुई। कमल हासन के करियर कीी कुछ बेहतरीन फिल्में, जिन्हें IMDb पर भी अच्छी रेटिंग हासिल है।

यह भी पढे़ं: Thug Life- बर्थडे पर कमल हासन की नई फिल्म का एलान, 'ठग लाइफ' की पहली झलक देख भूल जाएंगे 'इंडियन 2'

सागर संगमग (Sagara Sangamam)

यह तेलुगु डांस फिल्म है। 1983 में आयी फिल्म को के विश्वनाथ ने लिखा और डायरेक्ट किया गया था। फिल्म में कमल हासन के साथ जया प्रदा, सरत बाबू, एसपी शैलजा और चकरी टोलेटी ने प्रमुख किरदार निभाये। शास्त्रीय नृत्य की कहानी पर आधारित यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर भी हिट रही थी। सागर संगमग फिल्म को

IMDb Rating: 8.8

थेवर मगन (Thevar Magan)

साल 1992 में रिलीज होने वाली यह तमिल ड्रामा फिल्म है, जिसे भारतन ने डायरेक्ट किया था। थेवर मगन फिल्म को कमल हासन द्वारा लिखा और निर्मित किया गया था। इस फिल्म में कमल हासन के साथ शिवाजी गणेशन, रेवती, गौतमी और नासर जैसे कलाकार नजर आए थे।

फिल्म की कहानी गांव के मुखिया के बेटे पर आधारित है, जो शहर जाकर व्यवसाय करना चाहता है, लेकिन उसके पिता चाहते हैं कि वह गांव वालों की मदद करे। प्रियदर्शन ने फिल्म को हिंदी में विरासत शीर्षक से रीमेक किया, जिसमें अनिल कपूर, तब्बू, पूजा बत्रा और अमरीश पुरी ने प्रमुख किरदार निभाये थे।

IMDb Rating: 8.7

नायकन (Nayakan)

साल 1987 में रिलीज हुई यह तमिल क्राइम ड्रामा फिल्म है, जिसे मणिरत्नम ने लिखा और निर्देशित किया था। फिल्म में कमल हासन के साथ सरन्या, कार्तिका, जनराज, एमवी वासुदेव राव, दिल्ली गणेश, निजालगल रवि और नासर अहम भूमिकाओं में थे। नायकन फिल्म की कहानी झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले शख्स के डॉन में बदलने पर आधारित है। हिंदी में इसे दयावान शीर्षक से फिरोज खान ने बनाया था, जिसमें लीड रोल विनोद खन्ना ने निभाया था। माधुरी दीक्षित फीमेल लीड में थीं।

IMDb Rating: 8.6 

अन्बे सिवम (Anbe Sivam)

यह साल 2003 में रिलीज हुई तमिल कॉमेडी ड्रामा फिल्म है, जिसे सुंदर सी ने डायरेक्ट किया। फिल्म में कमल हासन के साथ माधवन और किरण राठौड़ प्रमुख किरदारों में हैं। फिल्म नल्लासिवम और अनबरसु की कहानी दिखाती है, जो अलग-अलग व्यक्तित्व वाले दो इंसान हैं।

IMDb Rating: 8.6 

महानदी (Mahanadi)

साल 1994 में रिलीज हुई यह तमिल क्राइम ड्रामा फिल्म है, जिसे संथाना भारती ने डायरेक्ट किया है। फिल्म में कमल हासन, सुकन्या, एसएन लक्ष्मी, तुलसी, शोभना, दिनेश, पूर्णम विश्वनाथन, राजेश और वीएमसी हनीफा ने अहम किरदार निभाये। महानदी फिल्म की कहानी विधुर और उसके परिवार के इर्द-गिर्द घूमती है, जो एक धोखेबाज की साजिशों के कारण कई परेशानियों से गुजर रहा है।

IMDb Rating: 8.6 

पुष्पक विमान (Pushpaka Vimana) 

यह कमल हासन के करियर की बेहद चर्चित फिल्म है और इसकी वजह है इसका साइलेंट होना। साल 1987 में रिलीज हुई यह ब्लैक कॉमेडी फिल्म तो सिंगेतम श्रीनिवास राव ने लिखा और निर्देशित किया था। फिल्म में कमल हासन के साथ समीर खाखर, टीनू आनंद, केएस रमेश, अमला, फरीदा जलाल, प्रताप पोटन, लोकनाथ, पीएल नारायण और राम्या ने प्रमुख किरदार निभाये थे।

कहानी एक बेरोजगार इंसान के इर्द-गिर्द घूमती है, जो नशे में बेहोश एक अमीर आदमी से मिलता है और उसे किडनैप कर लेता है। हिंदी भाषी क्षेत्रों में फिल्म पुष्पक नाम से रिलीज की गयी थी।

IMDb Rating: 8.6

मूंदराम पिराई (Moondram Pirai)

1982 में रिलीज हुई यह तमिल रोमांटिक ड्रामा फिल्म है, जिसे बालू महेंद्र द्वारा लिखा और डायरेक्ट किया। फिल्म में कमल हासन के साथ श्रीदेवी, सिल्क स्मिता और पूर्णम विश्वनाथन जैसे कलाकारो ने मुख्य भूमिकाएं निभाईं। मूंदराम पिराई फिल्म की कहानी एक स्कूल शिक्षक के इर्द-गिर्द घूमती है, जो भूलने की बीमारी से पीड़ित होता है। महेंद्र ने इसे हिंदी में सदमा शीर्षक से बनाया, जिसमें कमल और श्रीदेवी ने अपने मूल किरदार निभाये थे।

IMDb Rating: 8.6

यह भी पढ़ें: Indian: महीनों तक सिनेमाघरों में चली Kamal Haasan की 'इंडियन', 27 साल बाद आ रहा सीक्वल

कुरुथिपुनल (Kuruthipunal)

साल 1995 में रिलीज हुई यह तमिल एक्शन थ्रिलर फिल्म है, जिसे पीसी श्रीराम द्वारा निर्देशित किया गया है। फिल्म में कमल हासन, अर्जुन, नासर और गौतमी जैसे कलाकार शामिल हैं। कुरुथिपुनल, हिंदी फिल्म द्रोहकाल (1994) की रीमेक है।

IMDb Rating: 8.6

माइकल मदाना कामा राजन

(Michael Madana Kama Rajan)

साल 1995 में रिलीज हुई यह तमिल कॉमेडी फिल्म है, जिसे सिंगेतम श्रीनिवास राव द्वारा निर्देशित और कमल हासन द्वारा लिखा गया था। फिल्म की कहानी चार भाइयों के इर्द-गिर्द घूमती है, जो जन्म लेने के कुछ समय बाद अलग हो जाते हैं। ये चारों किरदार कमल हासन ने ही निभाये थे।

IMDb Rating: 8.5

स्वाति मुथ्यम (Swathi Muthyam)

साल 1986 में रिलीज हुई यह तेलुगु रोमांटिक ड्रामा फिल्म है, जिसे के विश्वनाथ ने लिखा और डायरेक्ट किया है। फिल्म में कमल हासन के साथ राधिका, गोलापुडी मारुति राव,जेवी सोमयाजुलु, निर्मलम्मा, सरथ बाबू और वाई विजया जैसे कलाकार हैं। बाद में के विश्वनाथ ने इसे हिंदी में ईश्वर शीर्षक से बनाया, जिसमें अनिल कपूर और विजयाशांति ने मुख्य भूमिकाएं निभायी थीं।

IMDb Rating: 8.5


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.