Move to Jagran APP

पर्सनैलिटी राइट्स के लिए Jackie Shroff को क्यों जाना पड़ा दिल्ली हाई कोर्ट? एक्टर ने अब किया वजह का खुलासा

कुछ दिनों पहले जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff) ने कोर्ट में याचिका डाली थी जहां उन्होंने कोर्ट से अपील की थी कि उनकी इजाजत के बिना कोई भी एक्टर का नाम तस्वीर और आवाज इस्तेमाल नहीं कर सकता है। कोर्ट ने इस पर फैसला जैकी श्रॉफ के पक्ष में सुनाया जिस पर उन्होंने कोर्ट का आभार व्यक्त किया है। जैकी का मानना है कि ये लोगों को गुमराह होने से बचाएगा।

By Jagran News Edited By: Tanya Arora Wed, 29 May 2024 04:22 PM (IST)
पर्सनैलिटी राइट्स के लिए Jackie Shroff को क्यों जाना पड़ा दिल्ली हाई कोर्ट? एक्टर ने अब किया वजह का खुलासा
Jackie Shroff express gratitude to Delhi HC

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। कुछ दिन पहले ही खबर आई थी कि बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्रॉफ ने अपनी इमेज के अधिकार और पहचान की सुरक्षा के लिए कानूनी कार्यवाही शुरू की है। अभिनेता ने दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका डाली थी, जिस पर उच्च न्यायालय ने अपना फैसला सुनाया था। कोर्ट ने कहा था कि बिना इजाजत के कोई भी एक्टर का नाम, तस्वीर और आवाज का इस्तेमाल नहीं कर सकता है।

इन नामों का नहीं कर सकते इस्तेमाल

जैकी ने अपनी याचिका में कहा था कि कुछ सोशल मीडिया हैंडल AI की मदद से उनकी पहचान का इस्तेमाल कर पैसा कमा रहे हैं। इसके अलावा उनसे जुड़े कुछ नाम जैसे जैकी, भिड़ू और जग्गू दादा का पब्लिक प्लेटफॉर्म पर मिसयूज किया जा रहा है। अब कुछ दिनों बाद एक्टर ने इस फैसले पर न्यायपालिका के प्रति आभार व्यक्त करते हुए एक आधिकारिक बयान जारी किया है।

यह भी पढ़ें: Jackie Shroff की नकल करना अब पड़ेगा भारी, बिना परमिशन 'भिडू' बोलने पर होगी कार्रवाई

जैकी श्रॉफ ने अपने बयान में कहा,"मैं एक आदेश पारित करने के लिए न्यायपालिका का बहुत आभारी हूं, जो मेरे नाम, छवि, समानता, आवाज और अन्य यूनीक विशेषताओं सहित मेरे व्यक्तिगत अधिकारों की भी रक्षा करता है।"

इन चीजों ने मुझे प्रेरित किया- जैकी श्रॉफ

उन्होंने आगे कहा, “काफी समय से मशहूर हस्तियों के पास अपने व्यक्तित्व के दुरुपयोग के खिलाफ बहुत कम या कोई सहारा नहीं था। हालांकि, मैं इस बात से काफी ज्यादा खुश हूं कि अदालतों ने इन अधिकारों को मान्यता दी और उनकी रक्षा की है। ऐसा अमिताभ बच्चन और अनिल कपूर से जुड़े ऐतिहासिक मामलों में भी हो चुका है। कोर्ट ने इन मामलों में भी तुरंत एक्शन लिया था। ये मिसालें बहुत उत्साहजनक रही हैं और मुझे अपने अधिकारों का दावा करने के लिए प्रेरित किया है।''

यह भी पढ़ें: 'भिड़ू' को लेकर जैकी श्रॉफ के लीगल केस पर कश्मीरा शाह ने किया रिएक्ट, कृष्णा अभिषेक के फैंस को दिया ये मैसेज

जैकी श्रॉफ ने कहा कि लगातार विकसित हो रही टेक्नोलॉजी और सोशल मीडिया युग के इस दौर में सेलिब्रिटी विशेषताओं के बिना इजाजत उपयोग और दुरुपयोग का संज्ञान लेना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि उनके व्यक्तित्व अधिकारों की रक्षा करना 'प्रामाणिकता'और 'सम्मान' को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण था, जो कि उन्होंने पूरे जीवन काम के जरिए कमाया था। एक्टर ने आगे कहा कि ये मेरे फैंस को भी गुमराह होने से बचाएगा और इसलिए मैं न्यायपालिका को धन्यवाद देता हूं।