Move to Jagran APP

Irrfan Khan Birth Anniversary: मकबूल, पान सिंह तोमर, द लंच बॉक्स... इन फिल्मों में दिखी इरफान के अभिनय की चमक

Irrfan Khan Birth Anniversary इरफान खान को दुनिया से गए भले ही काफी समय हो गया है लेकिन आज भी वह अपने फैंस के दिलों में जिंदा हैं। उनका दमदार अभिनय आज भी उनके फैंस को अभिनेता की याद दिलाता है। इरफान खान ने कई बेहतरीन फिल्मों में काम कर अपनी एक अलग पहचान बनाई। चलिए उनकी बर्थ एनिवर्सरी पर जानते हैं उनसे जुड़ी बातें।

By Rajshree VermaEdited By: Rajshree VermaPublished: Sat, 06 Jan 2024 05:55 PM (IST)Updated: Sat, 06 Jan 2024 05:55 PM (IST)
Irrfan Khan Birth Anniversary (Photo Credit: Jagran Graphics)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। मीरा नायर की फिल्म सलाम बॉम्बे में एक सीन से शुरुआत करने वाले इरफान खान के बारे में शायद ही किसी ने सोचा हो कि एक दिन वो सिनेमा में छा जाएंगे। साधारण चेहरा-मोहरा, मगर असाधारण टैलेंट ने उन्हें विश्व सिनेमा में स्थापित किया।

इरफान ने पर्दे पर अभिनय के उस पक्ष को पेश किया, जो अभिनय की तरह नहीं दिखता। किसी भावना को नाटकीयता के बगैर पेश करने में माहिर इरफान एक्टिंग की पाठशाला से कम नहीं। इसी अभिनय कौशल ने उन्हें ऐसा स्टारडम दिलाया कि शाह रुख खान जब बिल्लू बनाते हैं तो इरफान को लीड रोल में लेते हैं।

यह भी पढ़ें: Irrfan khan: पति इरफान खान पर किताब लिखने जा रही हैं सुतपा, इन अहम बातों का होगा जिक्र

आर्ट और मसाला सिनेमा की विभाजक रेखा पर खड़े इरफान ने मकबूल, पान सिंह तोमर, लंच बॉक्स, किस्सा और हिंदी मीडियम जैसी फिल्मों से दर्शकों के दिलों में जगह बनाने के साथ सिनेमा में अपनी सार्थकता साबित की। 2020 में जिंदगी के शो को हमेशा के लिए अलविदा कहने वाले इरफान का जन्म 7 जनवरी, 1967 को राजस्थान के टोंक में हुआ था। बर्थ एनिवर्सरी पर इरफान के सिनेमा की कुछ यादें।

मकबूल

विशाल भारद्वाज की शेक्सपियर ट्रिलॉजी की पहली फिल्म 'मकबूल' इरफान के करियर की सबसे अहम फिल्मों में से एक है। ये शेक्सपियर के मशहूर ड्रामा मैकबेथ का अडेप्टेशन थी। साल 2003 में आई फिल्म में इरफान ने पंकज कपूर, ओम पुरी, नसीरुद्दीन शाह, तब्बू और पीयूष मिश्रा के साथ अभिनय किया था।

द नेमसेक

2006 झुम्पा लाहिड़ी के नॉवेल पर बनी मीरा नायर की इस फिल्म में इरफान ने अशोक गांगुली की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के बाद इरफान खान को इंटरनेशनल लेवल पर अच्छी-खासी पहचान मिली थी। फिल्म को कई इंटरनेशनल अवॉर्ड भी मिले। इरफान के साथ तब्बू मुख्य भूमिका में थीं।

पान सिंह तोमर

2012 तिग्मांशु धूलिया निर्देशित फिल्म में इरफान ने पान सिंह तोमर नाम के एक एथलीट की भूमिका निभाई थी, जिसे बाद में डकैत बनना पड़ा। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही। फिल्म में इरफान के रोल के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर का नेशनल फिल्म अवॉर्ड दिया गया था।

लाइफ ऑफ पाई

लाइफ ऑफ पाई 2012 की एक एडवेंचर-ड्रामा फिल्म है, जो आंग ली द्वारा निर्देशित-निर्मित है और डेविड मैगी द्वारा लिखित है। फिल्म की कहानी यान मार्टेल के 2001 के इसी नाम के नॉवेल पर आधारित थी। हॉलीवुड फिल्म में इरफान ने पाई का लीड कैरक्टर निभाया गया था।

द लंच बॉक्स 2013

रितेश बत्रा लिखित-निर्देशित फिल्म इरफान की अभिनय क्षमता की एक और मिसाल है। खाने के डब्बे के जरिए परवान चढ़ती इस प्रेम कहानी में निमरत कौर ने फीमेल लीड रोल निभाया था। नवाजुद्दीन सिद्दीकी भी एक खास रोल में थे। इस फिल्म को कई पुरस्कार समारोह में सम्मानित किया गया था।

पीकू

2015 में आई शूजित सरकार की इस जीवन से भरी फिल्म में इरफान ने अमिताभ बच्चन और दीपिका पादुकोण के साथ स्क्रीन शेयर की थी। फिल्म में अमिताभ बच्चन और दीपिका ने बंगाली किरदार निभाये थे, जबकि इरफान राणा चौधरी के रोल में थे, जो टैक्सी कम्पनी का मालिक है।

हिंदी मीडियम

साकेत चौधरी निर्देशित 2016 में आई 'हिंदी मीडियम' इरफान के बेहतरीन अभिनय की एक और मिसाल मानी जाती है। फिल्म में इरफान की पत्नी का किरदार पाकिस्तानी एक्ट्रेस सबा कमर ने निभाया था। कपल अपनी बेटी को अंग्रेजी स्कूल में भर्ती करवाना चाहता है। फिल्म के लिए इरफान को बेस्ट एक्टर का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था।

अंग्रेजी मीडियम

2020 में आई अंग्रेजी मीडियम यह मौत से पहले रिलीज होने वाली इरफान की आखिरी फिल्म थी। होमी अदजानिया निर्देशित फिल्म में उन्होंने मिठाई की दुकान के मालिक चंपक बंसल की भूमिका निभाई, जो अपनी बेटी तारिका (राधिका मदान) के विदेश में पढ़ने के सपने को पूरा करने की कोशिश करता है। फिल्म में इरफान के अलावा करीना कपूर, राधिका मदान और दीपक डोबरियाल प्रमुख किरदारों में थे।

यह भी पढ़ें: क्यों Irrfan Khan की परफॉर्मेंस की तारीफ नहीं करती थीं पत्नी सुतापा सिकदर? जानें असली वजह


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.