Move to Jagran APP

Simi Garewal Birthday: न्यूड सीन देकर सिमी ने मचायी थी सनसनी, बिना हिचकिचाए इस एक्टर के सामने हो गई थीं टॉपलेस

Simi Garewal Birthday बॉलीवुड फिल्मों में बोल्ड और इंटीमेट सीन इन दिनों आम बात हो गई है। मगर ऐसा नहीं है कि पहले की एक्ट्रेस इस तरह के सीन से गुरेज करती थीं। फिल्म इंडस्ट्री में जब साड़ी में फैशन चरम पर था तब सिमी गरेवाल ने ऐसे-ऐसे बोल्ड सीन दिए थे जिसकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता। लेडी इन व्हाइट नाम से फेमस सिमी का आज जन्मदिन है।

By Karishma LalwaniEdited By: Karishma LalwaniPublished: Tue, 17 Oct 2023 12:02 AM (IST)Updated: Tue, 17 Oct 2023 10:11 AM (IST)
happy Birthday Simi Garewal. Actress gave Bold Scenes with Shashi Kapoor

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Simi Garewal Birthday: बॉलीवुड की खूबसूरत और प्रतिभाशाली एक्ट्रेस सिमी गरेवाल (Simi Garewal) एक जमाने में फिल्म इंडस्ट्री की टॉप एक्ट्रेस हुआ करती थीं। आज की जेनरेशन भले ही उन्हें चैट शो Rendezvous With Simi Garewal होस्ट करने के तौर पर जानती हो, मगर एक वक्त था, जब सिमी की तूती फिल्म लाइन में भी खूब बोलती थी।

loksabha election banner

सिमी ने कम उम्र में ही अदाकारी शुरू कर दी। दिलचस्प बात यह है कि सिमी के माता-पिता नहीं चाहते थे कि सिमी एक्टिंग में करियर बनाएं, लेकिन अपने दिल की सुन सिमी ने फिल्म लाइन में खुद को साबित किया। सौम्य लहजे में बोलने के लिए चर्चित सिमी गरेवाल का आज 76वां जन्मदिन है।

इंग्लैंड में सिमी ने की पढ़ाई पूरी

17 अक्टूबर, 1947 को लुधियाना में जन्मीं सिमी गरेवाल ने इंग्लैंड से पढ़ाई की है। सिमी का जन्म तो इंडिया में हुआ था, लेकिन उनकी ज्यादातर जिंदगी विदेश में बीती। पांच साल की उम्र में सिमी ने 'आवारा' देखी और उसके बाद उनमें सिनेमा को लेकर एक जुनून सवार हो गया। हालांकि, घर वाले चाहते थे कि वह अच्छी शिक्षा प्राप्त करें, इसलिए उन्हें इंग्लैंड भेज दिया। सिमी ने पढ़ाई पूरी की और फिर अपने एक्टिंग के पैशन को पूरा करने में लग गईं।

'तीन देवियां' ने बदली किस्मत

सिमी गरेवाल की पहली फिल्म इंग्लिश में थी। 1962 में 'टार्जन गोज टू इंडिया' नाम की फिल्म रिलीज हुई थी, जिसमें सिमी ने प्रिंसेस कमारा का रोल निभाया था। इसके बाद सिमी को पहला ब्रेक फिल्म 'सन ऑफ इंडिया' से मिला, जिसमें उनका छोटा सा रोल किया था। सिमी ने डेब्यू तो 1962 में फिरोज खान की फिल्म से किया था, लेकिन उन्हें पहचान 1965 में आई मूवी 'तीन देवियां' से मिली थी। इसके बाद 60 और 70 के दशक में उन्होंने कई तरह की फिल्मों में बेहतरीन रोल किए।

सिमी को राज खोसला की फिल्म 'दो बदन' के लिए सपोर्टिंग एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था। सिमी को राज कपूर की फिल्म 'मेरा नाम जोकर' के लिए भी याद किया जाता है, जिसमें उन्होंने टीचर की भूमिका निभाई थी। सिमी का यह रोल काफी बोल्ड था, जिसे आज भी कैमरे के सामने करना आसान नहीं है।

बोल्ड सीन से मचाया था तहलका

एक्टिंग के अलावा सिमी गरेवाल अपनी बोल्डनेस को लेकर भी हमेशा सुर्खियों में रहीं। उनके करियर से ज्यादा लोगों ने उनकी पर्सनल लाइफ में दिलचस्पी दिखाई। सिमी ने कुछ ऐसे बोल्ड सीन दिए, जिसे करने के बारे में आज भी एक्ट्रेस हजार बार सोचेंगी। सिमी ने 'मेरा नाम जोकर' में छोटा सा रोल किया था। लेकिन उनके कुछ मिनटों के रोल से पूरे देश में हंगामा मच गया था।

सिमी ने एक टीचर की भूमिका निभाई थी, जिसे उसके स्टूडेंट से प्यार हो जाता है। सिमी के स्टूडेंट अभिनेता ऋषि कपूर थे, जिनकी बाल कलाकार के तौर पर ये पहली फिल्म थी। फिल्म के एक सीन में सिमी ने बिकिनी पहनी थी और वह खेत में कपड़े बदलते हुए न्यूड नजर आई थीं। मेरा नाम जोकर फिल्म का ये सीन हिंदी सिनेमा का सबसे चर्चित माना जाता है जिससे बॉलीवुड में सनसनी मच गई थी। इस एक सीन के कारण सिमी की जमकर आलोचना हुई थी। सिमी ने इसके बाद पृथ्वीराज कपूर के बेटे शशि कपूर के साथ चौंका देने वाला बोल्ड सीन दिया था।

'सिद्धार्थ' में पार की थी सारी हदें

सिमी को उनकी बोल्डनेस के लिए बातें जरूर सुनाई जाती थीं, लेकिन एक्ट्रेस ने फिल्मों में ग्लैमर का तड़का लगाना यहीं बंद नहीं किया। 1972 में फिल्म 'सिद्धार्थ' रिलीज हुई थी। सिमी की ये फिल्म शशि कपूर के साथ थी। इस फिल्म में सिमी ने वो बोल्ड सीन दिया था, जिसे आज भी कंट्रोवर्शियल माना जाता है। इस मूवी में सिमी के शशि कपूर के साथ न सिर्फ सेन्शुअस सीन थे, बल्कि लिप-लॉक भी था, जिसे देख उस जमाने में मामला काफी गरमा गया था। इस वजह से सिमी ग्रेवाल का नाम बॉलीवुड की हॉट एक्ट्रेस में शुमार हो गया।

सफेद रंग से लगाव

सिमी को अक्सर सफेद रंग के कपड़ों में देखा जाता है। सिमी की इसी चाहती की वजह से उन्हें 'द लेडी इन व्हाइट' भी कहा जाता है।

चोपड़ा खानदान से है कनेक्शन

कम ही लोगों को इस बात की जानकारी होगी कि सिमी गरेवाल का कनेक्शन बॉलीवुड के फेमस चोपड़ा खानदान (यश चोपड़ा, आदित्य चोपड़ा) से रहा है। सिमी की मां दर्शी, यश चोपड़ा की पत्नी पमेला चोपड़ा के पिता मोहिंदर की बहन थीं। सिमी और पमिला कजिन थीं और इनका आपसी रिश्ता अच्छा था। ऐसे में सिमी चोपड़ा खानदान की दूर की रिश्तेदार हैं।

यह भी पढ़ें: Hema Malini Birthday: जितेंद्र के साथ तय हो गई थी हेमा मालिनी की शादी, तमतमाते हुए होटल पहुंचे थे धर्मेंद्र


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.