मुंबई। दुनियाभर में कमाई कर रही हॉलीवुड फ़िल्म Captain Marvel भारतीय बॉक्स ऑफ़िस पर भी ज़बर्दस्त प्रदर्शन कर रही है। फ़िल्म ने दूसरे वीकेंड में ताबड़तोड़ कमाई करते हुए 70 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है। सामने कोई बड़ी चुनौती ना होने की वजह से कैप्टन मार्वल का विजय रथ जारी है।

दूसरे शुक्रवार को फ़िल्म ने ₹3.15 करोड़, शनिवार को ₹5.30 करोड़ और रविवार को ₹5.90 करोड़ जमा किये। आप देख सकते हैं कि वीकेंड के तीनों दिनों में फ़िल्म की कमाई के आंकड़े उत्तरोत्तर बढ़े हैं। दूसरे वीकेंड में फ़िल्म ने ₹14.35 करोड़ की कमाई की है। इसके साथ कैप्टन मार्वल ने दस दिनों में ₹70.76 करोड़ जमा कर लिये हैं, यानि फ़िल्म ने औसतन हर रोज़ 7 करोड़ से अधिक की कमाई की है। फ़िल्म का ग्रॉस कलेक्शन ₹84.22 करोड़ हो चुका है। कैप्टन मार्वल के साथ रिलीज़ हुई अमिताभ बच्चन और तापसी पन्नू की बदला भी बॉक्स ऑफ़िस पर अच्छी चल रही है, मगर इस कैप्टन के सामने फीकी रही है। बदला ने 10 दिनों में ₹56.70 करोड़ का कलेक्शन किया है। हालांकि दूसरे वीकेंड में बदला ने  कैप्टन मार्वल को पीछे छोड़ दिया। बदला ने 18.70 करोड़ का कलेक्शन किया। 

काफ़ी अर्से बाद फिर ऐसा मौक़ा आया है, जब कोई हॉलीवुड फ़िल्म बॉलीवुड पर भारी पड़ रही हो। 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर रिलीज़ हुई फ़िल्म ने पहले दिन ही बॉलीवुड को कड़ी चुनौती पेश कर दी थी। फ़िल्म ने ₹13.01 करोड़ की ओपनिंग ली, जबकि शनिवार को  ₹14.10 करोड़ मिले। हालांकि रविवार को कैप्टन मार्वल के कलेक्शंस कुछ गिरे मगर फिर भी ₹13.60 करोड़ जमा कर लिये। वर्किंग वीक में भी कैप्टन मार्वल ने जानदार प्रदर्शन किया। सोमवार को फ़िल्म के कलेक्शंस 4.87 करोड़, मंगलवार को 4.13 करोड़, बुधवार को 3.55 करोड़ और गुरुवार को 3.15 करोड़ रहे। इस तरह एक हफ़्ते में कैप्टन मार्वल ने बॉक्स ऑफ़िस पर 56.41 करोड़ का कलेक्शन किया। वहीं इसके साथ रिलीज़ हुई अमिताभ बच्चन और तापसी पन्नू की बदला ने पहले हफ़्ते में 38 करोड़ का कलेक्शन किया। 

यह भी पढ़ें: अप्रैल में रिलीज़ हो रही इस बाहुबली फ़िल्म का ट्रेलर देखकर हिल जाएंगे...

'कैप्टन मार्वल' को लेकर भारतीय दर्शकों के बीच पहले से ही काफ़ी हाइप थी। इसकी वजह है, अगले महीने रिलीज़ हो रही मेगा फ़िल्म 'एवेंजर्स एंड गेम', जिसमें कैप्टन मार्वल की निर्णायक भूमिका होने की चर्चा है। जिन लोगों ने एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर देखी है, उन्हें सीक्वल का बेसब्री से इंतज़ार है। ब्रह्मांड के सर्वशक्तिशाली विलेन थैनोस ने एवेंजर्स टीम के सारे सुपरहीरो को पराजित कर दिया है। ऐसे में सारी उम्मीदें कैप्टन मार्वल से ही हैं, जो सबसे ताक़तवर सुपरहीरो है। यही वजह है कि कैप्टन मार्वल की झलक पाने के लिए दर्शक सिनेमाघरों में टूट पड़े।

ओपनिंग वीकेंड में कैप्टन मार्वल का दबदबा

यह भी पढ़ें: 10 दिनों में अमिताभ तापसी की बदला ने बटोरे इतने करोड़, जानिए हर दिन की कमाई

  • कैप्टन मार्वल के सामने कोई बॉलीवुड फ़िल्म नहीं टिक सकी। इसके साथ रिलीज़ हुई अमिताभ बच्चन और तापसी पन्नू की बदला ने ओपनिंग वीकेंड में ₹23 करोड़ ही जमा किये, जबकि लुका छुपी (दूसरा वीकेंड) ₹13.66 करोड़ ही इकट्ठा कर सकी। वहीं, अजय देवगन की टोटल धमाल (तीसरा वीकेंड) ₹8.41 करोड़ जमा कर पायी। 

भारत में किसी हॉलीवुड फ़िल्म का यह दूसरा सबसे बड़ा ओपनिंग वीकेंड है। टॉप 10 ओपनिंग वीकेंड कलेक्शंस की लिस्ट की टॉपर एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर है।

  1. एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर- ₹94.30 करोड़
  2. कैप्टन मार्वल- ₹40.71 करोड़ 
  3. जुरासिक वर्ल्ड- ₹37.70 करोड़
  4. मिशन इम्पॉसिबिल- ₹37 करोड़
  5. डेडपूल2- ₹33.40 करोड़
  6. एक्वामैन- ₹28.75 करोड़
  7. द नन- ₹28.50 करोड़
  8. ब्लैक पैंथर- ₹19.35 करोड़
  9. एंटमैन- ₹19.30 करोड़
  10. इनक्रेडिबल्स2- ₹17.85 करोड़

कैप्टन मार्वल को पर्दे पर ब्री लार्सन ने निभाया है। एवेंजर्स की टीम को इकट्ठा करने वाले निक फ्यूरी के किरदार में सैमुअल जैक्सन हैं। फ़िल्म की कहानी नब्बे के दशक में सेट की गयी है। यह कैरल डेनवर्स के सुपर हीरो कैप्टन मार्वल बनने की कहानी है। निर्देशन ऐना बोडन और रायन फ्लेक ने किया है। फ़िल्म दुनियाभर में रिकॉर्ड कमाई कर रही है। हॉलीवुड ट्रेड रिपोर्ट्स के अनुसार, कैप्टन मार्वल पहले रविवार तक वर्ल्डवाइड 455 मिलियन डॉलर यानि लगभग ₹3100 करोड़ की कमाई कर चुकी थी। 

Posted By: Manoj Vashisth

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप