Move to Jagran APP

National Sports Day 2023: खिलाड़ियों के जज्बे और हौसले को सलाम करतीं ये बायोपिक फिल्में कर देंगी इमोशनल

National Sports Day 2023 बॉलीवुड में खिलाड़ियों पर बायोपिक बनाने का चलन पिछले कुछ सालों में बढ़ा है। एक के बाद एक बायोपिक आयी हैं जिनमें उन खिलाड़ियों के संघर्ष की कहानी दिखायी जाती रही है। आने वाले दिनों में कई और बायोपिक देखने को मिलेंगी। इनमें कई कहानियां ऐसी हैं जो अंदर तक झकझोर देती हैं। नेशनल स्पोर्ट्स डे पर ऐसी ही फिल्मों की बात।

By Jagran NewsEdited By: Manoj VashisthPublished: Mon, 28 Aug 2023 10:22 PM (IST)Updated: Mon, 28 Aug 2023 10:22 PM (IST)
बॉलीवुड में बनी खिलाड़ियों की बायोपिक फिल्में। फोटो- इंस्टाग्राम

नई दिल्ली, जेएनएन। खिलाड़ी देश के लिए पदक और ट्रॉफी जीतकर मान बढ़ाते हैं, मगर इस मुकाम तक पहुंचने के लिए उन्हें संघर्ष करना पड़ता है। जीतने के बाद का जश्न नजर आता, लेकिन इसके पीछे की कड़ी मेहनत के बारे में अक्सर पता नहीं चल पाता। 

loksabha election banner

खिलाड़ियों के जज्बे की कहानियां बायोपिक फिल्मों के जरिए बाहर आती हैं। बॉलीवुड में खिलाड़ियों की लाइफ पर कई फिल्में बन चुकी हैं, जिनमें उनके संघर्ष की चौंकाने वाली तस्वीर सामने आती है।

सूरमा

साल 2018 में आयी फिल्म 'सूरमा' एक बेहतरीन हॉकी खिलाड़ी और भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान संदीप सिंह के जीवन पर आधारित है। यह फिल्म संदीप की इच्छाशक्ति, खेल के लिए उनके जज्बे और समर्पण को दिखाती है।

एक हादसे ने संदीप को अपंग बना दिया था, लेकिन संदीप ने कमाल का जज्बा दिखात हुए खेलों में वापसी की। सूरमा Netflix पर देखी जा सकती है।

भाग मिल्खा भाग

फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह की बायोपिक भाग मिल्खा भाग एक बेहतरीन बायोपिक है, जिसका निर्देशन राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने किया था। मिल्खा सिंह के रूप में फरहान अख्तर काफी प्रभावी नजर आएं।

यह फिल्म मिल्खा सिंह के जीवन की यात्रा की कहानी बताती है, जिसमें विभाजन की दर्दनाक यादें शामिल हैं। सेना में उनका प्रारंभिक जीवन और कैसे उन्होंने फ्लाइंग सिख बनने के लिए सभी बाधाओं को पार किया। ये सारे पहलू आपको इस फिल्म में देखने को मिल जाएंगे।

एमएस धोनी- द अनटोल्ड स्टोरी

क्रिकेट का भारतीयों की जिंदगी में एक अलग ही क्रेज है। सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली हों या एमएस धोनी, लगभग हर कोई क्रिकेट और क्रिकेटर्स का फैन है। ऐसे में महेंद्र सिंह धोनी पर बनी बायोपिक 'एमएस- द अनटोल्ड स्टोरी' एक बेहतरीन फिल्म रही है।

'धोनी' के किरदार में दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने अपने करियर की बेहतरीन परफॉर्मेंस दी। सुशांत ने जिस तरह से धोनी के हाव-भाव और खेलने के तरीके को बड़े पर्दे पर निभाया, शायद ही कोई अभिनेता ऐसा कर पाता। 

दंगल

आमिर खान की दंगल बॉलीवुड की सबसे सफल और बेहतरीन स्पोर्ट्स फिल्मों में गिनी जाती है। कुश्ती कोच महावीर सिंह फोगाट की सच्ची कहानी पर आधारित यह फिल्म कुश्ती में चैम्पियन बनने के लिए उनकी बेटियों गीता और बबीता फोगाट के संघर्ष की कहानी को दर्शाती है। 

आमिर खान, फातिमा सना शेख, सान्या मल्होत्रा और अपारशक्ति खुराना की एक्टिंग आज भी दर्शकों का दिल जीत लेती है।

मैरी कॉम

उमंग कुमार निर्देशित इस फिल्म में प्रियंका चोपड़ा ने बॉक्सिंग चैम्पियन मैरी कॉम का किरदार निभाया है। यह फिल्म एक ऐसी महिला के जीवन पर आधारित है, जो आगे चलकर दुनिया भर के लोगों के लिए एक आदर्श बन गई।

प्रसिद्ध भारतीय मुक्केबाज मैरी कॉम के जीवन पर आधारित इस मूवी में प्रियंका ने अपना बेहतरीन परफॉर्मेंस दी थी। यह फिल्म एक साधारण पृष्ठभूमि से लेकर एक बेहतरीन बॉक्सिंग चैंपियन बनने तक की मैरी कॉम की यात्रा पर प्रकाश डालती है।

पान सिंह तोमर

पान सिंह तोमर सात बार स्टीपलचेज चैम्पियनशिप जीतने वाले एथलीट की कहानी है, जो हालात के चलते सिस्टम से लड़ने के लिए बागी बन जाते हैं। तिग्मांशु धूलिया निर्देशित इस फिल्म में इरफान खान ने मुख्य भूमिका निभाई थी। इसे 2012 में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म और बेस्ट एक्टर कैटेगरीज में राष्ट्रीय पुरस्कार मिला।

आने वाली बायोपिक फिल्में...

चकदा एक्सप्रेस

अनुष्का शर्मा भी जल्द ही फीमेल क्रिकेटर के किरदार में नजर आने वाली हैं। अनुष्का, पूर्व भारतीय कप्तान झूलन गोस्वामी की बायोपिक से फिल्मों में वापसी करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। चकदा एक्सप्रेस नाम से बन रही फिल्म को प्रोसित रॉय डायरेक्ट कर रहे हैं। फिल्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज होगी। 

सौरव गांगुली बायोपिक

सौरव गांगुली की बायोपिक भी पाइपलाइन में है। सौरव के किरदार के लिए रणबीर कपूर और आयुष्मान खुराना को एप्रोच करने की खबरें आती रही हैं। हालांकि, अभी तक किसी को फाइनल नहीं किया गया है। सुनने में आया है कि इस फिल्म की शूटिंग इस साल के अंत में शुरू हो सकती है।

अभिनव बिंद्रा बायोपिक

ओलम्पिक गोल्ड मेडलिस्ट निशानेबाज 'अभिनव बिंद्रा' की बायोपिक भी आने वाली फिल्मों में शामिल है। फिल्म की शूटिंग और प्रोडक्शन का काम इस साल पूरा हो जाएगा और साल 2024 में इस फिल्म को रिलीज किए जाने की तैयारी है। हर्षवर्धन कपूर फिल्म में अभिनव के किरदार में नजर आएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.