Move to Jagran APP

Real Sports Drama Movies: सच्ची घटनाओं पर बनी इन स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्मों ने दिखाई दिल छू लेने वाली कहानियां

Bollywood Movies Based On Real Sports Event हिंदी फिल्म इंडस्ट्री ने अब तक कई जॉनर की फिल्में बनाई है। इनमें एक्शन कॉमेडी से लेकर रियल लाइफ ड्रामा पर बेस्ड फिल्में शामिल है। ऐसी ही कुछ बायोपिक है जो बॉलीवुड की अब तक की बेस्ट फिल्में कही जाती हैं। इनमें सबसे ज्यादा ध्यान रियल स्पोर्ट्स ड्रामा पर बनी फिल्में खींचती हैं।

By Vaishali ChandraEdited By: Vaishali ChandraPublished: Mon, 28 Aug 2023 06:03 PM (IST)Updated: Mon, 28 Aug 2023 06:03 PM (IST)
Dangal, Paan Singh Tomar, 83 Twitter Images

नई दिल्ली, जेएनएन। Bollywood Movies Based On Real Sports Event: फिल्में हमेशा अपनी कहानी से दर्शकों के दिलों को छू जाती हैं। वहीं, कुछ फिल्में इंस्पायर कर जाती हैं। इनमें सबसे आगे है रियल स्पोर्ट्स ड्रामा पर आधारित फिल्में है। इस तरह की फिल्म कई मायनों में खास होती है।

एक तो ये एथलीट के जीवन के संघर्ष को दुनिया के सामने ला देती है और दूसरों कईयों को प्रेरणा दे जाती हैं। आज कुछ ऐसी ही फिल्मों के बारे में बात करेंगे, जो स्पोर्ट्स पर आधारित सच्ची घटनाओं पर बनी हैं...

झुंड (2022)

अमिताभ बच्चन स्टारर झुंड एक इंस्पिरेशन कहानी है। फिल्म बीते साल रिलीज हुई थी, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई। झुंड में अमिताभ बच्चन एक स्पोर्ट्स टीचर के किरदार में नजर आए थे। ये स्पोर्ट्स ड्रामा विजय बरसे पर आधारित है, जिसे किसी और से नहीं बल्कि सचिन तेंदुलकर से रियल हीरो अवार्ड मिला था। उन्होंने अपनी पूरी लाइफ उन बच्चों को एथलीट बनाने के लिए समर्पित कर दिया जिन्हें समाज ने त्याग दिया था।

विजय बरसे नागपुर के हिस्लोप कॉलेज में गेम प्रोफेसर के पद पर पोस्टेड थे। जुलाई 2001 की एक दोपहर में उनकी नजर झुग्गी-झोपड़ी के बच्चों के एक ग्रुप पर पड़ी, जो किसी चीज को फुटबॉल बनाकर खेल रहे थे। विजय उनसे इतने इम्प्रेस हुए कि उन्होंने वंचित बच्चों को ट्रेनिंग देना शुरू किया।

83 (2021)

इस फिल्म की कहानी 1983 में क्रिकेट विश्व कप में भारत की ऐतिहासिक जीत पर आधारित थी। इस फिल्म ने उस पीढ़ी को उस पल से रूबरू करवाया, जिन्हें उस दौर और पागलपन को कभी देखने को नहीं मिला। रियल स्टोरी पर बनी इस फिल्म में 1983 की पूरी भारतीय क्रिकेट टीम को दिखाया गया है। रणवीर सिंह ने मशहूर क्रिकेटर कपिल देव का किरदार निभाया है और दीपिका पादुकोण ने उनकी पत्नी रोमी देव की भूमिका निभाई है।

दंगल (2016)

हरियाणा देश का ऐसा कोना है, जहां से सबसे ज्यादा एथलीट आते हैं और भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतकर लाते हैं। दंगल में भी ऐसी ही एक कहानी दिखाई गई।  फिल्म हरियाणा की दो बहनों की रियल स्टोरी है, जिन्हें कुश्ती में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतने के अपने पिता के सपने को पूरा करने के लिए ट्रेन किया जाता है। फिल्म में सामाजिक कलंकों और लोगों की आलोचना का भी एंगल शामिल किया गया, जब एक लड़की दकियानूसी सोच को दरकिनार कर अपने लक्ष्य की ओर बढ़ती है। फिल्म में आमिर खान, फातिमा सना शेख, जयरा वासीम, साक्षी तंवर और सान्या मल्होत्रा ने अहम किरदार निभाए थे।

भाग मिल्खा भाग (2013)

ये फिल्म 'फ्लाइंग सिख' के नाम से मशहूर मिल्खा सिंह की कहानी है। फिल्म में फरहान अख्तर लीड रोल में थे। भाग मिल्खा भाग में एक ऐसे लड़के की कहानी दिखाई गई है, जो देश की सेवा करने की इच्छा के साथ सेना में शामिल हो जाता है। जहां उसे अपनी खामियां और खूबियों के बारे में पता चलता है। इनमें से एक है उसकी दौड़ने की खासियत, जो उसके सपनों को पंख दे देती है। भाग मिल्खा भाग मैसेज देती है कि किसी व्यक्ति का अतीत उसे परिभाषित नहीं करता है और सफलता के आयाम उसके लिए तय नहीं करता।

पान सिंह तोमर (2012)

पान सिंह तोमर की सारी जिम्मेदारी दिवंगत अभिनेता इरफान खान के कंधों पर थी। उन्होंने फिल्म में बेहद शानदार एक्टिंग की। तिग्मांशु धूलिया ने पान सिंह तोमर को पूरी ईमानदारी से बनाने की कोशिश की, जो पर्दे पर साफ झलकता है। फिल्म राष्ट्रीय स्तर के एथलीट से डाकू बने पान सिंह तोमर की रियल लाइफ स्टोरी पर आधारित है।

फिल्म को क्रिटिक्स ने दिल खोलकर सराहा था। पान सिंह तोमर ने नेशनल फिल्म अवॉर्ड में बेस्ट फीचर फिल्म का अवॉर्ड भी जीता। पान सिंह तोमर एक बेहतरीन बायोपिक्स होने के साथ-साथ असल जिंदगी पर आधारित बेस्ट बॉलीवुड स्पोर्ट्स मूवीज में से एक है। 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.