Move to Jagran APP

Bhopal Gas Tragedy: घुट-घुटकर दम तोड़ती जिंदगी! इन फिल्मों और सीरीज में दिखी हादसे की भयावहता, छलक उठेंगे आंसू

Top Movies on Bhopal gas tragedy 1984 में 2 दिसम्बर की रात हुई गैस लीक की घटना ने पूरे देश को दहला दिया था। इस गैस लीक त्रासदी में हजारों लोग मारे गये थे और लाखों अपाहिज हुए। दुनिया के सबसे बड़े औद्योगिक हादसों में शामिल भोपाल गैस त्रासदी का दर्द और टीस आज भी महसूस की जा सकती है। इसीलिए पर्दे पर भी हादसा बार-बार आता रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Manoj VashisthPublished: Fri, 01 Dec 2023 06:55 PM (IST)Updated: Fri, 01 Dec 2023 06:55 PM (IST)
भोपाल गैस त्रासदी पर बनी फिल्में और सीरीज। फोटो- आइएमडीबी

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Bhopal Gas Tragedy: कुछ हादसे इतने भयानक होते हैं कि उनकी चर्चा हर पीढ़ी-दर-पीढ़ी होती है। ऐसा ही एक हादसा था 'भोपाल गैस त्रासदी', जिसके जख्म चार दशक बाद भी नहीं भरे हैं। जिन लोगों ने इसे करीब से देखा था, उनके दर्द को शायद ही कोई महसूस कर पाये।

loksabha election banner

2 और 3 दिसंबर 1984 की उस भयानक रात ने हजारों मासूमों को अपने चपेट में ले लिया, वहीं लाखों लोगों की जिंदगी इस गैस लीक (मिथाइल आइसो साइनेट) से प्रभावित हुई।

कई पीढ़ियों तक इस गैस का असर बना रहा। यही वजह है कि गैस त्रासदी समय-समय पर  फिल्मों, वेब सीरीज और डॉक्युमेंट्रीज का विषय बनती रही है। कभी इस त्रासदी को केंद्र में रखकर कहानी रची गयी तो कभी यह किसी कहानी का छोटा सा हिस्सा बनी। 

भोपाल: अ प्रेयर फॉर रेन

निर्देशक रवि कुमार ने साल 2014 में भोपाल गैस त्रासदी की भयानक रात की कहानी लोगों के सामने रखी। इस फिल्म में राजपाल यादव, मार्टिन शीन, मिचा बार्टन, तनिष्ठा चटर्जी मुख्य भूमिका निभाते नजर आए थे।

यह कहानी उस फैक्ट्री में काम कर रहे मजदूरों की स्थिति, कुछ छुपे हुए राज और घुट-घुटकर दम तोड़ती भोपाल की हजारों-लाखों जिंदगियों की कहानी है, जो बारिश की आस में बैठी रहती है, ताकि हवा का जहर खत्म हो सके।

यह भी पढ़ें: The Railway Men Review- भोपाल गैस त्रासदी के घाव पर इंसानियत का मरहम, बेहतरीन लेखन के साथ अभिनय की जुगलबंदी

भोपाल एक्सप्रेस

1999 में आयी महेश मथाई की 'भोपाल एक्सप्रेस' कहानी है एक नवविवाहित जोड़े की, जिसकी जिंदगी इस भयानक ट्रैज्डी के बाद पूरी तरह बदल गई। केके मेनन इस फिल्म का हिस्सा थे, जिन्होंने उसी हादसे पर बनी 'द रेलवे मेन' में काम किया है।

'भोपाल एक्सप्रेस' में केके के अलावा, नसीरुद्दीन शाह, जीनत अमान, नेत्रा रघुरमन मुख्य भूमिकाओं में थे। यह फिल्म आप यूट्यूब पर देख सकते हैं।

वन नाइट इन भोपाल

यह एक डाक्युमेंट्री है, जो साल 2004 में आयी थी। इसमें उस ट्रैज्डी में जीवित बच गए लोगों की जुबानी उस हादसे की कहानी है। डॉक्युमेंट्री के पहले भाग में यह दिखाया गया है कि कैसे उस फैक्ट्री के शुरू होने से पहले वहां के लोग उत्साह से भरे थे, क्योंकि उन्हें यह उम्मीद थी कि उन्हें रोजगार मिलेगा।

डॉक्युमेंट्री के दूसरे भाग में हादसे की रात, उसके बाद बचने वाले लोगों और पीढ़ी-दर-पीढ़ी पड़ने वाले प्रभाव को दिखाया गया है। यह डॉक्युमेंट्री भी आप यूट्यूब पर देख सकते हैं।

भोपाली

यह भी एक डाक्युमेंट्री है, जिसमें भोपाल गैस त्रासदी के पीड़ितों को इंसाफ के लिए लड़ते हुए दिखाया गया है। उस रात की खौफनाक कहानी के साथ-साथ उसके बाद की लापरवाही और लोगों पर पड़ने वाले प्रभावों को खुलकर सामने रखा गया। इसे वैन मैक्सिमिलियन कार्लसन ने डायरेक्ट किया था। इसमें असल पीड़ितों की और इस हादसे में प्रभावित विक्टिम्स के इंटरव्यू भी लिए गए हैं।

द रेलवे मेन

यशराज बैनर ने 'द रेलवे मेन' के साथ ओटीटी स्पेस में डेब्यू किया। हाल ही में नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई द रेलवे मेन सीरीज में केके मेनन, आर माधवन, बाबिल, दिव्येंदु, सनी हिंदुजा और जूही चावला ने प्रमुख किरदार निभाये। इस सीरीज की काफी चर्चा हुई। द रेलवे मेन में भोपाल गैस त्रासदी को अलग एंगल से कवर किया गया। निर्देशक शिव रवैल ने उस रात की कहानी और रेलवे कर्मचारियों के योगदान को बखूबी इस सीरीज में उतारा है। 

यह भी पढ़ें: Thank You For Coming OTT Release: इस ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुई भूमि पेडनेकर-शहनाज गिल की 'थैंक्यू फॉर कमिंग'

भोपाल गैस त्रासदी का रेफरेंस...

द फैमिली मैन (Season 1)

अमेजन प्राइम की मनोज बाजपेयी स्टारर लोकप्रिय वेब सीरीज द फैमिली मैन में पूरे शो के दौरान किसी साजिश को लेकर चर्चा होती है। फिर क्लाइमैक्स में भोपाल गैस त्रासदी के कुछ रेफेरेंस दिखाये गये हैं। इस त्रासदी की पुनरावृत्ति ना हो, इसके लिए मनोज बाजपेयी और उनकी टीम जुटी रहती है।

जवान

हाल ही में रिलीज हुई शाह रुख खान की फिल्म 'जवान' लोगों को खूब पसंद आयी। इसमें समाज में घटित कई घटनाओं को दिखाया गया था। उसी में एक जिक्र भोपाल गैस त्रासदी का भी था। फिल्म में इस हादसे का रेफेरेंस प्रिया मणि के किरदार के जरिए लिया गया है। शाह रुख की टीम जहरीली पदार्थ छोड़ने वाली फैक्ट्री बंद करवा देती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.