Move to Jagran APP

Boycott Trend: 40 साल से बॉलीवुड में चल रहा है बायकॉट ट्रेंड, बी आर चोपड़ा की इस फिल्म को लेकर मचा था बवाल

Boycott Trend कोरोना वायरस की महामारी खत्म होने के बाद भी बॉक्स ऑफिस पर फिल्मों का हाल बेहाल है। इसकी वजह है सोशल मीडिया पर चल रहा बायकॉट ट्रेंड। लेकिन आपको शायद ये जानकर हैरानी होगी कि बायकॉट ट्रेंड बॉलीवुड में 40 साल पुराना है

By Tanya AroraEdited By: Published: Mon, 26 Sep 2022 11:49 AM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2022 11:49 AM (IST)
Boycott Trend: 40 साल से बॉलीवुड में चल रहा है बायकॉट ट्रेंड, बी आर चोपड़ा की इस फिल्म को लेकर मचा था बवाल
director b r chopra film nikah boycott demanded due to this reason. Photo Credit/Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। Bollywood Boycott Trend: बॉलीवुड में इन दिनों बॉयकाट ट्रेंड बहुत ही तेजी से चल रहा है। जब भी यूजर्स को किसी सितारे का दिया कोई बयान या फिल्म से जुड़ी कोई चीज पसंद नहीं आती है, तो सोशल मीडिया पर लोग 'बायकॉट ट्रेंड' शुरू कर देते हैं। हाल ही में लाल सिंह चड्ढा से लेकर ब्रह्मास्त्र, रक्षाबंधन और लाइगर सहित कई फिल्मों को सोशल मीडिया पर बायकॉट करने का ट्रेंड चला, जिसका असर बॉक्स ऑफिस पर भी साफ तौर पर देखने को मिला। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि यह बायकॉट ट्रेंड आज से नहीं, बल्कि पिछले 40 वर्षों से हिंदी सिनेमा में चला आ रहा है। आदित्य चोपड़ा से पहले उनके अंकल बी आर चोपड़ा भी 'बायकॉट ट्रेंड' झेल चुके हैं।

loksabha election banner

बी आर चोपड़ा की इस फिल्म को लेकर चला था बायकॉट ट्रेंड

पहले के समय में सोशल मीडिया का चलन भले ही नहीं था, लेकिन इसके बावजूद अगर दर्शकों को किसी फिल्म के टाइटल या कहानी से दिक्कत होती थी, तो उसके खिलाफ लोग अपनी आवाज उठाते थे। रिपोर्ट्स की मानें तो ऐसा ही कुछ हुआ था बीआर चोपड़ा की फिल्म 'निकाह' के साथ, जिसके टाइटल को लेकर बहुत बड़ा बवाल मचा था। इस फिल्म में राज बब्बर और एक्ट्रेस सलमा आगा मुख्य भूमिका में नजर आए थे। रिपोर्ट्स की मानें 1982 में सिनेमाघरों में इस फिल्म के टाइटल की वजह से मेकर्स को लोगों का गुस्सा झेलना पड़ा था।

जब फिल्म के टाइटल को लेकर मचा बवाल, तो बदलना पड़ा मेकर्स को नाम

दरअसल जब निर्माता-निर्देशक बी आर चोपड़ा ने फिल्म 'निकाह' बनाई थी, तो फिल्म का टाइटल 'तलाक-तलाक-तलाक' था। रिपोर्ट्स की मानें टी इस टाइटल के साथ जब बी आर चोपड़ा ने सलमा आगा और राज बब्बर स्टारर फिल्म की घोषणा की तो उस दौर में ये कहा गया कि फिल्म में तीन बार तलाक है और अपने घर में कोई 'तलाक' तीन बार बोलेगा, तो उनका तलाक हो जाएगा। जिसके बाद इस फिल्म के टाइटल को लेकर बहुत बवाल हुआ। फिल्म के टाइटल पर उठ रहे बवाल को मेकर्स ने गंभीरता से लिया और फिल्म का टाइटल बदल कर 'निकाह' रख दिया।

बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी 'निकाह'

राज बब्बर और सलमा आगाह के निर्देशन में बनी फिल्म 'निकाह' बवाल के बावजूद बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी। उस दौर में बनी फिल्मों में से ये एक बड़ी मेगाबजट फिल्म थी और इस फिल्म का बजट ही 40 मिलियन (चार करोड़) था। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर लाइफटाइम 4. 5 करोड़ का बिजनेस किया था।

यह भी पढ़ें: Richa Chadha on Boycott Trend: ऋचा चड्ढा को बॉलीवुड बॉयकॉट ट्रेंड पर आया गुस्सा, वीडियो दिखाकर दी ये नसीहत

यह भी पढ़ें: Tisca Chopra on Boycott Trend: टिस्का चोपड़ा ने बायकॉट कल्चर पर किया रिएक्ट, कहा- ‘दर्शकों के बिना हम कुछ नहीं हैं…’


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.