Move to Jagran APP

Ayushmann Khurrana Movies: विक्की डोनर से डॉक्टर जी तक, हंसते-हंसाते बड़ी बात कहती हैं आयुष्मान की ये फिल्में

Ayushmann Khurrana Birthday Special आयुष्मान खुराना बॉलीवुड के ऐसे कलाकारों में शामिल हैं जिन्होंने अपनी फिल्मों के चयन से अपनी अलग पहचान कायम की है। इस बीच उन्होंने रोमांटिक बायोपिक और एक्शन फिल्म भी की मगर करियर की सबसे यादगार फिल्में वही हैं जिनमें उन्होंने समाज के साथ संवाद कायम करने की कोशिश की है। ये फिल्में आज भी गुदगुदा जाती हैं।

By Jagran NewsEdited By: Manoj VashisthPublished: Tue, 12 Sep 2023 08:30 PM (IST)Updated: Tue, 12 Sep 2023 08:30 PM (IST)
आयुष्मान खुराना की कुछ यादगार फिल्में। फोटो- इंस्टाग्राम

नई दिल्ली, जेएनएन। Ayushmann Khurrana Movies: आयुष्मान खुराना इस वक्त अपनी फिल्म ड्रीम गर्ल 2 की सफलता के जश्न में डूबे हैं, जिसने 100 करोड़ क्लब में एंट्री ले ली है। इस फिल्म में उन्होंने करम और पूजा के दो किरदार निभाये हैं। अपनी आर्थिक मजबूरियों के कारण करम को पूजा बनना पड़ता है।

loksabha election banner

यह एक मनोरंजक फिल्म है, जिसमें को संदेश नहीं छिपा है, मगर आयुष्मानन की फिल्मोग्राफी में ऐसी तमाम फिल्में हैं, जिनके जरिए उन्होंने किसी ऐसे मुद्दे को छेड़ा, जिस पर बात करने या सामाजिक तौर पर उसे स्वीकार करने की हिम्मत कम ही लोगों में होती है।  

14 सितंबर 1984 को चंडीगढ़ के एक मिडिल क्लास परिवार में जन्मे आयुष्मान खुराना ने इन फिल्मों के जरिए   इंडस्ट्री में एक भरोसेमंद और सधे हुए एक्टर की पहचान बनायी है। इन किरदारों और फिल्मों ने उनके करियर को मजबूती देने के साथ बॉक्स ऑफिस का सफल कलाकार भी बनाया। आयुष्मान की ऐसी ही कुछ फिल्में-

यह भी पढ़ें: Dream Girl 2- 'ड्रीम गर्ल 2' ने लगाई सेंचुरी, आयुष्मान खुराना ने फैंस के साथ सेलिब्रेट की 100 करोड़ की खुशी

डॉक्टर जी

साल 2018 में रिलीज हुई फिल्म पुरुषों में स्त्री रोग विशेषज्ञ बनने की ग्रंथि और टैबू को दिखाती है। फिल्म में उन्होंने ऐसे मेडिकल स्टूडेंट का रोल निभाया, जो गायनोकॉलॉजी की पढ़ाई कर रहा है। हालांकि, वह ऑर्थोपेडिक सर्जन बनना चाहता है, लेकिन उसे गायनोकॉलजी डिपार्टमेंट में डाल दिया जाता है। फिल्म में आयुष्मान के साथ और रकुल प्रीत सिंह और शेफाली शाह ने अहम भूमिका निभाई थी। 

चंडीगढ़ करे आशिकी

इस फिल्म में आयुष्‍मान खुराना ने मनविंदर मुंजल उर्फ मनु का किरदार निभाया, जो एक फिटनेस फ्रीक है। साथ ही वह जिम का मालिक है और एक लोकल चैंपियनशिप की तैयारी कर रहा है। उसे ऐसी लड़की से प्यार हो जाता है, जो पहले लड़का थी और लिंग परिवर्तन की सर्जरी करवाकर लड़की बनी है। यह किरदार वाणी कपूर ने निभाया था। अभिषेक कपूर निर्देशित फिल्म को इसके विषय के लिए काफी सराहा गया।

शुभ मंगल ज्यादा सावधान

इस फिल्म में आयुष्‍मान खुराना ने एक समलैंगिक किरदार को प्ले किया, जो गे है। फिल्म में उनके साथ जितेंद्र कुमार थे, जो ओटीटी के बेहद सफर एक्टर हैं। फिल्म में दोनों का लव एंगल दिखाया गया था। साथ ही, गे रिलेशनशिप को लेकर सामाजिक चुनौतियां भी पटकथा का हिस्सा बनीं।

आर्टिकल 15

फिल्म में आयुष्मान खुराना ने आइपीएस अधिकारी का किरदार निभाया था, जो दुष्कर्म के एक मामले की जांच करता है। इस दौरान फिल्म जाति-आधारित भेदभाव और दूसरी समस्याओं पर टिप्पणी करते हुए चलती है।

शुभ मंगल सावधान

इस फिल्म की कहानी इरेक्टाइल डिस्फंक्शन के विषय पर आधारित थी और आयुष्मान खुराना ने ऐसे लड़के का रोल निभाया, जो शादी से पहले खुद को शारीरिक रूप से कमजोर महसूस करता है। आयुष्मान के साथ भूमि पेडनेकर ने भी शानदार एक्टिंग की।

बधाई हो

बधाई हो ज्यादा उम्र में माता-पिता बनने के बाद समाज की प्रतिक्रिया को रेखांकित करती है, जिसमें बच्चे बड़े होने के बाद मां के प्रेग्नेंट होने को सही नहीं माना जाता। इस फिल्म में नीना गुप्ता और गजराज राव ने आयुष्मान के माता-पिता का किरदार निभाया था।

विक्की डोनर

आयुष्मान की पहली फिल्म स्पर्म डोनेशन के मुद्दे को ए़ड्रेस करती है। इस फिल्म में यामी गौतम ने आयुष्मान की प्रेमिका और पत्नी का किरदार निभाया था।

यह भी पढ़ें: Ayushmann Khurrana Birthday- आसान नहीं थी बॉलीवुड की राह, शादियों में गाकर कमाया पैसा, इस फिल्म ने बदली किस्मत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.