Move to Jagran APP

Ayushmann Khurrana Birthday: फिल्में फ्लॉप होने पर शादियों में गाने लगे थे आयुष्मान, इस मूवी ने बदली किस्मत

Happy Birthday Ayushmann Khurrana बॉलीवुड के टैलेंटेड अभिनेता आयुष्मान खुराना आज भले ही किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं लेकिन उन्होंने ये शोहरत पाने के लिए खूब मेहनत की है। करियर के शुरुआती दिनों में उन्होंने काफी मुश्किलें झेलीं। यहां तक कि उन्हें ट्रेन और शादियों में गाना गाकर पैसे कमाने पड़े। आइए आपको आयुष्मान खुराना की स्ट्रगल स्टोरी से रूबरू कराएं।

By Rinki TiwariEdited By: Rinki TiwariPublished: Tue, 12 Sep 2023 05:54 PM (IST)Updated: Thu, 14 Sep 2023 12:53 PM (IST)
Ayushmann Khurrana ने बॉलीवुड में स्टार बनने के लिए झेला स्ट्रगल। photo-Instagram

 नई दिल्ली, जेएनएन। Ayushmann Khurrana Birthday Special: आयुष्मान खुराना आज (14 सितम्बर) अपना 39वां जन्मदिन मना रहे हैं। इंडस्ट्री में 11 साल गुजार चुके आयुष्मान की गिनती अच्छे अभिनेता और बॉक्स ऑफिस के भरोसेमंद सितारे के रूप में की जाती है। उन्होंने अपने करियर में अलग-अलग तरह के किरदार निभाये हैं। 

loksabha election banner

अभिनेता के तौर पर करियर शुरू करने से पहले आयुष्मान वीजे और एंकर रहे थे। अभिनय के साथ उन्हें सिंगिंग में भी महारत हासिल है और अक्सर फिल्मों में उनकी आवाज सुनाई देती है। बॉलीवुड में स्टार बनना कभी भी आयुष्मान के लिए आसान नहीं रहा। उन्होंने कई उतार-चढ़ाव देखे। डालिए उनकी स्ट्रगल लाइफ पर एक नजर।

यह भी पढ़ें- Ayushmann Khurrana बने 'मोस्ट डिसरप्टिव ब्रांड इन इंडिया', 'ड्रीम गर्ल 2' एक्टर ने याद किए पुराने दिन

आयुष्मान खुराना की शुरुआती जिंदगी 

चंडीगढ़ के पंजाबी परिवार में जन्मे आयुष्मान खुराना का असली नाम 'निशांत खुराना' है। जब वह 3 साल के थे, तब उनके पिता पी खुराना और मां पूनम खुराना ने उनका नाम निशांत से आयुष्मान कर दिया था। एक्टर ने अपनी पढ़ाई चंडीगढ़ से ही की है।

आयुष्मान पढ़ने में बहुत होशियार थे। कॉलेज के तीन साल वह टॉप पर रहे। चंडीगढ़ के डीएवी कॉलेज से ग्रेजुएशन किया और फिर पंजाब यूनिवर्सिटी से मास कम्युनिकेशन में मास्टर्स की। उन्हें बचपन से ही एक्टर बनने का सपना था। कॉलेज के दिनों में वह थिएटर में भी पार्टिसिपेट किया करते थे। 

बॉलीवुड से पहले टीवी के स्टार थे आयुष्मान

आयुष्मान खुराना का आज भले ही बॉलीवुड में सिक्का चलता है, लेकिन वह कभी टीवी के भी स्टार हुआ करते थे। वह एमटीवी रोडीज (MTV Roadies) के सेकेंड सीजन के विनर रहे हैं। उन्होंने इंडियाज गॉट टैलेंट, म्यूजिक का महामुकाबला, एमटीवी रॉक ऑन और जस्ट डांस जैसे टीवी शोज को भी होस्ट किया। 

आयुष्मान खुराना ने सिर्फ टेलीविजन शोज को होस्ट ही नहीं किया, बल्कि कई डेली सोप में काम भी किया। वह 'कयामत' और 'एक थी राजकुमारी' जैसे सीरियल्स में काम कर चुके हैं। इस शो में भले ही उन्होंने कम समय के लिए काम किया, लेकिन घर-घर में अपनी पहचान बना ली थी। 

करियर का शुरुआती दौर आयुष्मान के लिए रहा मुश्किल

आयुष्मान खुराना को जब तक पहली फिल्म 'विक्की डोनर' (2012) नही मिली, तब तक उन्होंने मुंबई में बहुत स्ट्रगल किया। जब वह चंडीगढ़ से मुंबई स्टार बनने आए थे, तब न उनके पास न सिर पर छत थी और न ही पैसा। उनका एक दोस्त मेडिकल की पढ़ाई कर रहा था, तब उन्होंने खुद को डॉक्टर बताकर एक होस्टल में महीनों तक रहकर गुजर-बसर किया। 

शादियों में गाना गाते थे आयुष्मान खुराना

भले ही जॉन अब्राहम के प्रोडक्शन में बनी पहली फिल्म 'विक्की डोनर' ने आयुष्मान खुराना को पहचान दिलाई और उन्होंने बॉलीवुड का स्टार बना दिया, लेकिन इसके बाद जब फिल्में फ्लॉप होने लगीं, तब एक्टर को कमाने के लिए प्लान बी का इस्तेमाल किया था। 

एचटी ब्रंच को दिए एक इंटरव्यू में आयुष्मान खुराना ने कहा था- 

जब मेरी फिल्में नहीं चल रही थीं, तो मैंने एक बैंड बनाया। मैंने कॉलेज फेस्ट, शादियों में, फैमिली फंक्शन में गाना शुरू किया। इसलिए मेरे पास बहुत सारी योजनाएं हैं। मेरे पास योजनाओं की कोई कमी नहीं है।

यही नहीं, कपिल शर्मा शो में आयुष्मान ने यहां तक कहा था कि वह ट्रेन में अपने दोस्तों के साथ गाना गाकर पैसा कमाया करते थे।

आयुष्मान खुराना की फिल्में 

आयुष्मान खुराना ने अपने 11 साल के करियर में कई हिट फिल्में दी हैं। स्पर्म डोनर से पुलिस और डॉक्टर तक का किरदार निभाया। कभी अपने सेंस ऑफ ह्यूमर से ऑडियंस को हंसाया तो कभी सोशल मैसेज देकर दिल जीत गए। वह 'बधाई हो', 'शुभ मंगल सावधान', 'बाला', 'दम लगा के हईशा', 'बरेली की बर्फी', 'अंधाधुन' 'ड्रीम गर्ल' और 'ड्रीम गर्ल 2' (Dream Girl 2) जैसी फिल्मों में अपनी काबिलियत साबित की। 

आयुष्मान खुराना ने नाम किए इतने अवॉर्ड्स

आयुष्मान खुराना ने अपनी उम्दा कलाकारी से कई अवॉर्ड्स जीते हैं। आयुष्मान को अंधाधुन के लिए नेशनल अवॉर्ड (बेस्ट एक्टर), 'अंधाधुन' और 'आर्टिकल 15' के लिए फिल्मफेयर क्रिटिक अवॉर्ड (बेस्ट एक्टर), विक्की डोनर के लिए आइफा अवॉर्ड (बेस्ट मेल डेब्यू एक्टर) और पानी दा रंग गाने के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड (बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर) मिल चुका है। 

यह भी पढ़ें- Dream Girl 2: ड्रीम गर्ल 2 को लेकर आयुष्मान के पिता ने की थी ये भविष्यवाणी, बोले- काश आज वह देख पाते ये फिल्म


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.