Move to Jagran APP

सोनम सीढ़ियां नहीं चढ़ पाती थीं, अर्जुन को भी होना पड़ा था बॉडी शेमिंग का शिकार: अनिल कपूर

फन्ने खान 3 अगस्त को रिलीज होने जा रही है। इस फिल्म में अनिल कपूर और ऐश्वर्या राय बच्चन 17 साल बाद एक साथ स्क्रीन शेयर करते नजर आने वाले हैं।

By Rahul soniEdited By: Published: Mon, 23 Jul 2018 02:31 PM (IST)Updated: Mon, 23 Jul 2018 03:44 PM (IST)
सोनम सीढ़ियां नहीं चढ़ पाती थीं, अर्जुन को भी होना पड़ा था बॉडी शेमिंग का शिकार: अनिल कपूर
सोनम सीढ़ियां नहीं चढ़ पाती थीं, अर्जुन को भी होना पड़ा था बॉडी शेमिंग का शिकार: अनिल कपूर

अनुप्रिया वर्मा, मुंबई। अनिल कपूर अपनी नयी फिल्म फन्ने खान को लेकर काफी उत्साहित हैं। इस फिल्म को लेकर बातचीत के दौरान अनिल कपूर ने बॉडी शेमिंग के बारे में वो राज खोला जो उनके परिवार से जुड़ा है।

loksabha election banner

फिल्म में वह एक ऐसे स्ट्रगलिंग सिंगर के किरदार में हैं, जिसका सपना है कि वह एक मशहूर सिंगर बने, लेकिन उनकी यह ख्वाहिश पूरी नहीं हो पाती है। तो वह कोशिश करता है कि अपनी बेटी का सपना पूरा कर सके। फिल्म में उनकी बेटी के किरदार में पिहू संद हैं, जो कि फिल्म में एक ओवर वेट लड़की का किरदार निभा रही हैं।पिहू ने इस फिल्म के लिए लगभग 20 किलो वजन बढ़ाया है, जो कि उनके इस किरदार की डिमांड भी थी। अनिल कपूर पिहू के अभिनय से बहुत प्रभावित हैं और वह कहते हैं कि उन्होंने बेल्जियम फिल्म एव्रीबडी फेमस देखी है और उस आधार पर मुझे पता था कि इस फिल्म की कास्टिंग काफी मुश्किल होगी। लेकिन पिहू को देखने के बाद मुझे समझ आ गया कि वह लता के किरदार के लिए बिल्कुल परफेक्ट है। यह फिल्म अधिक वजन वाली लड़कियों के साथ होने वाली बॉडी शेमिंग को लेकर भी अपनी राय रखती है। अनिल बताते हैं कि रियल लाइफ में जब उनकी बेटी सोनम कपूर ओवरवेट थीं, तो उस वक़्त वह काफी चिंतित रहते थे। अपनी बातचीत के दौरान अनिल कहते हैं कि जब वह सिंगापुर पढ़ने गई हुई थी, उस वक़्त कुछ सालों में उनका वजन काफी बढ़ गया था।वह तीन चार साल काफी मुश्किलों से भरे थे। अनिल बताते हैं कि जब वह वापस घर आयीं तो सभी उनको देख कर चौंक गए थे। सोनम को उस वक़्त सीढ़ियां चढ़ने में भी परेशानी होती थी और इन सबकी वजह से अनिल कपूर भी काफी दुखी रहते थे। अनिल कहते हैं कि वह जानते थे कि उनके बच्चों को ताने और आलोचनाओं का सामना करना पड़ेगा। लेकिन फिर भी अनिल उनको समझाते थे कि वह काफी सुंदर हैं और इस बात को बदला नहीं जा सकता।

सोनम 13 साल की उम्र से किस स्थिति से गुजर रही थी, इस बात का अंदाजा अनिल को हाल ही में सोनम के एक इंटरव्यू के जरिये पता लगी, जिसमें सोनम ने बताया कि वह घंटों शीशे के सामने खड़े होकर अपनी अपीयरेंस को कोसने की बात कह रही थीं। अनिल ने यह राज भी खोला कि संजय लीला भंसाली को असिस्ट करते वक़्त सोनम का अभिनेत्री बनने का कोई प्लान नहीं था। उस वक़्त भी उनका वजन ज़्यादा था और ब्लैक की शूटिंग के दौरान तक वह बेपरवाह थी, लेकिन संजय को उसके पीछे छुपी एक सुंदर लड़की नज़र आई और उसे 'सांवरिया' के साथ लॉन्च करने का प्रस्ताव दिया। इस ऑफर के बाद सोनम कपूर ने स्ट्रिक्ट डाइट और फ़िटनेस को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल कर लिया। एक साल में 35 किलो कम करने में क़ामयाब रही लेकिन अपने लुक को लेकर वह अभी भी दुविधा में थी। चूंकि स्टारडम ने इस सफ़र को आसान नहीं बनाया। तस्वीरों में नज़र आने वाले हल्के से धब्बे को बढ़ा चढ़ा कर दिखाया जाता था जो उसके आत्म-सम्मान को तोड़ देता था।

फन्ने खान में बॉडी शेमिंग के मुद्दे को उठाया गया है। इस मुद्दे के बारे में बात करते हुए अनिल ने कहा, "बॉडी-शेमिंग एक श्राप है और वास्तव में हमारे बच्चों को दर्द देती है। लोग बॉडी शेमिंग के कारण अलग-अलग तरह की चीजों का इस्तेमाल करने को लेकर मजबूर हो जाते हैं। और नतीजन है, एनोरेक्सिया नर्वोसा और एसोसिएटेड डिसऑर्डर (एएनएडी) के नेशनल एसोसिएशन के मुताबिक अमेरिका में सभी उम्र और लिंग के कम से कम 30 मिलियन लोग विकार खाने से पीड़ित हैं, जिसके परिणामस्वरूप हर 62 सेकंड में कम से कम एक मौत होती है।

अपनी बेटी के बारे में बात करते हुए अनिल कपूर ने कहा, "सोनम हमेशा मेरी आंखों में खूबसूरत रही है और मैं इस बात से बेहद खुश हूं कि वह स्वस्थ है और आज खुद के साथ संतुष्ट है। जब सौंदर्य की बात आती है, तो हमें वास्तव में फिज़िकैलिटी से पर्सनॉलिटी पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है। महिलाएं जो स्मार्ट, बुद्धिमान, सहानुभूतिपूर्ण, निर्धारित और पूर्ण होती है वे सुंदर होती हैं। और सोनम भी इसी तरह सुंदर है।

वे आगे बताते हैं कि, सोनम की तरह, अर्जुन को भी बॉलीवुड में अपनी शुरुवात करने से पहले बॉडी शेमिंग से गुज़रना पड़ा लेकिन उन्हें खुदको फिट किया। अपने भतीजे अर्जुन के बारे में बात करते हुए अनिल ने कहा, "इसका श्रेय सलमान (खान) को जाता है। चूंकि सलमान खान ने ही अर्जुन कपूर को अपने वजन को घटाने के लिए प्रेरित किया था और इसके बाद अर्जुन ने जब मेहनत की और जब पहली बोनी भाई ने मुझे अर्जुन की नई तस्वीरें दिखायी, तो बेहद खुश और बहुत गर्व महसूस कर रहा था।

यह भी पढ़ें: Box Office: जाह्नवी की धड़क का पहला वीकेंड कड़क, अब तक इतने करोड़

बता दें कि फन्ने खान 3 अगस्त को रिलीज होने जा रही है। इस फिल्म में अनिल कपूर और ऐश्वर्या राय बच्चन 17 साल बाद एक साथ स्क्रीन शेयर करते नजर आने वाले हैं। फिल्म का निर्देशन अतुल मांजरेकर ने किया है।

यह भी पढ़ें: ब्रह्मास्त्र बॉन्डिंग: न्यूयॉर्क की खुली सड़क पर...अमिताभ-रणबीर की मटरगश्ती


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.