Move to Jagran APP

'तेरे नाम' समेत इन सुपरहिट फिल्मों को ठुकरा चुकी हैं Ameesha Patel, लिस्ट में SRK-आमिर की भी मूवीज

हिंदी सिनेमा की बेहतरीन अदाकाराओं में शुमार अमीषा पटेल ने यूं तो अपने करियर में कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों में काम किया है लेकिन उनके हाथ से कई सुपरहिट फिल्में फिसली भी हैं। अमीषा ने कई बड़ी फिल्मों को ठुकराया है जिसका शायद उन्हें बाद में पछतावा भी हुआ होगा। चलिए अमीषा के द्वारा ठुकराई फिल्मों के बारे में आपको बताते हैं।

By Rinki Tiwari Edited By: Rinki Tiwari Sat, 08 Jun 2024 09:01 PM (IST)
इन फिल्मों को ठुकरा चुकी हैं अमीषा पटेल। फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Happy Birthday Ameesha Patel: साल 2000 में 'कहो ना प्यार है' से अमीषा पटेल ने अपना एक्टिंग करियर शुरू किया था। पढ़ाई में अव्वल एक्ट्रेस के माता-पिता नहीं चाहते थे कि वह अभिनय की दुनिया में आयें, लेकिन राकेश रोशन ने अपनी जिद्द से आखिरकार अमीषा को एक्ट्रेस बना ही दिया।

करीना कपूर के 'कहो ना प्यार है' ठुकराने के बाद राकेश रोशन ने तुरंत अमीषा पटेल को फिल्म के लिए कास्ट कर लिया था। ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) के साथ अमीषा की जोड़ी ऐसी जमी कि वह रातोंरात स्टार बन गईं। चारों ओर अमीषा की खूबसूरत और अभिनय की चर्चा होने लगी। फिर उन्होंने सनी देओल के साथ ब्लॉकबस्टर फिल्म 'गदर: एक प्रेम कथा' कर ली। 

लगातार दो साल में दो ब्लॉकबस्टर फिल्मों के बाद अमीषा पटेल की किस्मत तो चमकनी ही थी। उनके पास एक से बढ़कर एक फिल्मों के ऑफर आये, लेकिन कुछ तो वह साइन कर लीं, लेकिन कुछ हाथ से फिसल गईं। अमीषा पटेल ने ऐसी-ऐसी फिल्में रिजेक्ट कीं, जो बाद में जाकर सुपरहिट साबित हुईं। इसमें तीनों खान की फिल्म भी शामिल है। देखिए अमीषा द्वारा ठुकराईं फिल्मों की लिस्ट...

चलते चलते (Chalte Chalte)

साल 2003 में आई 'चलते चलते' हिट साबित हुई थी। इस फिल्म में शाह रुख खान (Shah Rukh Khan) के अपोजिट रानी मुखर्जी नहीं बल्कि अमीषा पटेल को कास्ट किया जाना था। अजीज मिर्जा ने उस वक्त अमीषा के मैनेजर से बात भी की थी, लेकिन बिना एक्ट्रेस से पूछे मैनेजर ने फिल्म को रिजेक्ट कर दिया था।

Ameesha Patel Photos

बाद में अभिनेत्री को इसका पता उस वक्त चला, जब वह एक डबिंग स्टूडियो में शाह रुख से मिलीं। खुद अभिनेत्री ने एक इंटरव्यू में इसका खुलासा किया था।

यह भी पढ़ें- Sushmita Sen और अमीषा पटेल संग अफेयर पर Vikram Bhatt ने तोड़ी चुप्पी, बोले- 'मेरे और भी रिश्ते थे...'

मुन्ना भाई एमबीबीएस (Munna Bhai MBBS)

संजय दत्त स्टारर फिल्म 'मुन्ना भाई एमबीबीएस' (2003) भी पहले अमीषा पटेल को ही ऑफर हुई थी। इसका खुलासा अमीषा पटेल ने ही किया था। उनका कहना था कि डेट इश्यू की वजह से वह यह फिल्म नहीं कर पाई थीं। यह फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी। 

तेरे नाम (Tere Naam)

सलमान खान की सुपरहिट फिल्म 'तेरे नाम' में नीरजा का किरदार निभाकर भूमिका चावला स्टार बन गई थीं, लेकिन शायद ही आपको पता हो कि यह फिल्म भी पहले अमीषा पटेल को ही ऑफर हुई थी। ईटाइम्स संग बातचीत में 'गदर 2' एक्ट्रेस ने खुलासा किया था कि वह डेट इश्यू के चलते फिल्म का हिस्सा नहीं बन पाई थीं।

Ameesha Patel Movies

लगान (Lagaan)

साल 2001 में अमीषा पटेल की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'गदर' के साथ आमिर खान स्टारर मूवी 'लगान' भी रिलीज हुई थी। शायद ही आपको पता हो कि यह फिल्म भी पहले अमीषा पटेल को ही मिली थी। वह मूवी के लिए सिलेक्ट हो गई थीं, कॉस्ट्यूम बन गये थे और आमिर खान के घर पर सीन के लिए रिहर्सल भी हो गया था, लेकिन ऐन मौके पर वह मूवी से बाहर हो गईं।

Ameesha Patel

बॉलीवुड हंगामा के साथ बातचीत में अमीषा पटेल ने बताया था कि जब वह 'कहो ना प्यार है' की शूटिंग कर रही थीं, तब उनके सेक्रेटरी ने उन्हें बताया कि 'लगान' के डायरेक्टर ने उन्हें फिल्म से बाहर कर दिया, क्योंकि उन्हें नहीं लगता कि वह एक गांव की लड़की का किरदार निभा सकती हैं, क्योंकि उनकी आंखें एजुकेटेड लड़की की तरह लगती है। 

यह भी पढ़ें- Kareena Kapoor का Ameesha Patel के साथ क्यों हुआ था विवाद? सालों बाद बेबो ने करण जौहर के शो में तोड़ी चुप्पी