Move to Jagran APP

दामाद अजय देवगन की फ़िल्म टोटल धमाल देखने पहुंची तनुजा, जानिए इस उम्र में कैसी दिखती हैं

बड़ी बेटी काजोल की चुलबुली और शोखी भरी एक्टिंग में Tanuja तनुजा की झलक मिलती है। आखिरी बार बड़े पर्दे पर तनुजा साल 2012 में आई फ़िल्म ‘सन ऑफ सरदार’ में दिखाई दी थी। इस फ़िल्म में Ajay Devgn अजय देवगन लीड रोल में थे। काजोल अक्सर..

By Hirendra JEdited By: Published: Wed, 27 Feb 2019 08:32 AM (IST)Updated: Thu, 28 Feb 2019 12:27 PM (IST)
दामाद अजय देवगन की फ़िल्म टोटल धमाल देखने पहुंची तनुजा, जानिए इस उम्र में कैसी दिखती हैं
दामाद अजय देवगन की फ़िल्म टोटल धमाल देखने पहुंची तनुजा, जानिए इस उम्र में कैसी दिखती हैं

मुंबई। हाल ही में अजय देवगन Ajay Devgn की फ़िल्म टोटल धमाल Total Dhamaal रिलीज़ हुई है। फ़िल्म स्क्रीनिंग में जब दिग्गज अभिनेत्री तनुजा Tanuja पहुंची तो वो एक नज़र में पहचान में भी नहीं आईं। 76 साल की तनुजा का लुक काफी बदल गया है। बढती उम्र का असर उनके चेहरे पर साफ़ देखा जा सकता है। आज की पीढ़ी उन्हें अजय देवगन की सास और काजोल Kajol की मॉम के रूप में ज्यादा जानती है लेकिन अपने दौर की एक बोल्ड और बिंदास अदाकारा रही हैं तनुजा।

loksabha election banner

एक दौर था जब तनुजा की खूबसूरती के लाखों मुरीद थे, उनके हर अंदाज़ की दुनिया कायल थी। बॉलीवुड एक्ट्रेस तनुजा उनका जन्म 23 सितम्बर 1943 को मुंबई में हुआ था। उनका पूरा परिवार फ़िल्मों से जुड़ा रहा है। पिता कुमारसेन समर्थ एक फ़िल्म निर्देशक थे और मां शोभना समर्थ एक जानी-मानी अभिनेत्री थीं। आपको पता ही होगा कि अपने जमाने की मशहूर एक्ट्रेस नूतन उनकी बड़ी बहन थीं। तनुजा ने अपने फ़िल्मी सफ़र की शुरूआत बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट साल 1950 में आई फ़िल्म 'हमारी बेटी के जरिए की थी। बतौर लीड एक्ट्रेस उनकी पहली फ़िल्म ‘छबीली’ थी। साल 1961 में आई फ़िल्म 'हमारी याद आएगी' तनुजा के करियर में एक अहम पड़ाव साबित हुई। उनके बारे में हम और जानेंगे पर पहले नीचे तस्वीर में देखिये कि कल की खूबसूरत अभिनेत्री तनुजा आज कैसी दिखती हैं। यह तस्वीर टोटल धमाल स्क्रीनिंग के दौरान ली गयी है!

यह भी पढ़ें: अभी तक सिर्फ ये 5 भारतीय ही जीत सके हैं Oscar Award, देखें तस्वीरें

तनुजा ने ‘आज और कल’, ‘दो चोर’, ‘दो दूनी चार’, ‘बहारें फिर भी आएंगी’, ‘घराना’, ‘हाथी मेरे साथी’, ‘ज्वेल थीफ’, ‘जीयो और जीने दो’ और ‘प्रेमरोग’ जैसी कई यादगार फ़िल्मों में काम किया। इन्होंने हिंदी ही नहीं मराठी, बंगाली और गुजराती फ़िल्मों में भी काम किया है। उन्हें फ़िल्मफेयर से दो बार बेस्ट स्पोर्टिंग एक्ट्रेस का पुरस्कार मिला। साल 2014 में उन्हें फ़िल्मफेयर ने लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड भी दिया।

तनुजा का नेचर कुछ ऐसा रहा है कि 50 के दशक में उन्हें टॉम ब्वॉय का खिताब मिल गया था। एक खुलापन झलकता था उनके रवैये से। वे पार्टियों में बोल्ड कपड़े पहनतीं, खुलेआम सिगरेट और शराब पीती और इस वजह से उस दौर की ट्रेडिशनल एक्ट्रेसेस से हटकर तनुजा काफी बिंदास मानी जाती थीं। जिसका असर उनकी फ़िल्मी किरदारों में भी दिखा। देव आनंद की ‘ज्वेलथीफ’ में वैजयंती माला लीड रोल में थी, लेकिन तनुजा पर फिल्माया गाना 'रात अकेली है' काफी प्रसिद्ध हुआ था। जो आज भी लोगों को याद है। इस तस्वीर में काजोल अपनी मॉम तनूजा और पिता शोमू मुखर्जी के साथ देखी जा सकती हैं!

बाद में तनुजा ने सेकंड लीड वाले रोल करना शुरू कर दिए। राज कपूर की फ़िल्म ‘प्रेम रोग’ में वे ऐसे ही रोल में थी। बलराज साहनी के बेटे परीक्षित साहनी की पहली फ़िल्म 'पवित्र पापी' में तनुजा ने यादगार परफोर्मेंस दिया। इसके बाद वे भाभी, मौसी और मां के रोल ज्यादा करने लगी। उन्होंने कुछ टीवी सीरियल्स में भी काम किया। एक और प्यारी तस्वीर जिसमें तनुजा काजोल के साथ नज़र आ रही हैं।

यह भी पढ़ें: घर के बाहर खेल रहे थे तैमूर, खेल रोक मॉम करीना उन्हें ले गयीं वापस, देखें तस्वीरें

साल 1943 बंगाली डायरेक्टर शोमू मुखर्जी के साथ शादी के बंधन में बंधी तनुजा की दो बेटियां काजोल और तनीषा हैं। शादी के कुछ साल बाद ही तनुजा और शोमू अलग हो गए थे, लेकिन उन्होंने कभी तलाक नहीं लिया। 10 अप्रैल 2008 में बीमारी के कारण शोमू मुखर्जी का निधन हो चुका है। बड़ी बेटी काजोल की चुलबुली और शोखी भरी एक्टिंग में तनुजा की झलक मिलती है। आखिरी बार बड़े पर्दे पर तनुजा साल 2012 में आई फ़िल्म ‘सन ऑफ सरदार’ में दिखाई दी थी। इस फ़िल्म में अजय देवगन लीड रोल में थे। काजोल अक्सर अपनी मॉम के साथ तस्वीरें शेयर करती रहती हैं और ऊनका बर्थडे भी बहुत धूमधाम से मनाती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.