Move to Jagran APP

अभी तक सिर्फ ये 5 भारतीय ही जीत सके हैं Oscar Award, देखें तस्वीरें

Oscar Award ऑस्कर अवॉर्ड को लेकर एक अलग ही दीवानगी रहती है। हर फ़िल्म कलाकार चाहता है कि उसे जीवन में एक बार ऑस्कर मिले। अपने देश में ऐसे 5 खुशनसीब हैं। आइये जानते हैं इनके नाम..

By Hirendra JEdited By: Published: Mon, 25 Feb 2019 10:47 AM (IST)Updated: Wed, 27 Feb 2019 08:33 AM (IST)
अभी तक सिर्फ ये 5 भारतीय ही जीत सके हैं Oscar Award, देखें तस्वीरें
अभी तक सिर्फ ये 5 भारतीय ही जीत सके हैं Oscar Award, देखें तस्वीरें

मुंबई। सारी दुनिया की नज़र हॉलीवुड के डॉल्बी थिएटर में ऑस्कर अवॉर्ड समारोह पर Oscar Awards 2019 है। 91वें अकादमी अवॉर्ड्स , 91st academy awards समारोह से एक अच्छी ख़बर ये आई है कि उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले के काठी खेड़ा गांव की रहने वाली युवती स्नेह पर बनी लघु फ़िल्म 'पीरियड एंड ऑफ सेंटेंस' को बेस्ट डॉक्युमेंट्री शॉर्ट कैटिगरी फ़िल्म के लिए ऑस्कर अवॉर्ड 2019 मिला है।

loksabha election banner

बहरहाल, इस ख़बर के बीच आज हम आपको अपने देश के ऐसे पांच नाम बता देते हैं, जिन्होंने ऑस्कर जीता है। इस लिस्ट में सबसे पहले नाम आता है- भानु अथैया का, जिन्होंने साल 1983 में जॉन मोलो के साथ 'गांधी' फ़िल्म में बेस्ट कॉस्ट्यूम डिज़ाइन के लिए ऑस्कर जीता था।

यह भी पढ़ें: दिव्या भारती की मौत आज भी है पहेली, दुर्लभ तस्वीरों संग जानिये कुछ अनसुनी बातें

दिग्गज फ़िल्मकार सत्यजीत रे को 1991 में होनरेरी अकादमी अवॉर्ड मिला था। सत्यजीत रे का अपने देश में ही नहीं बल्कि विश्व सिनेमा पर भी एक गहरा असर रहा है। उन्हें सिनेमा में मानद 'लाइफटाइम अचीवमेंट' ऑस्कर मिला था। रे उन दिनों बीमार थे, उनके लिए ऑस्कर अवॉर्ड खुल चल कर कोलकाता आया था।

एक नाम है रेसुल पोक्कुट्टी का। रेसुल पोक्कुट्टी को साल 2008 में फ़िल्म 'स्लमडॉग मिलियनेयर' के लिए बेस्ट साउंड मिक्सिंग का ऑस्कर अवॉर्ड मिल चुका है।

इसी फ़िल्म 'स्लमडॉग मिलियनेयर' के लिए ए.आर. रहमान को साल 2008 में ही 'जय हो' के लिए दो ऑस्कर, सर्वश्रेष्ठ संगीत और सर्वश्रेष्ठ गीत (संयुक्त रूप से) मिल चुका है।

यह भी पढ़ें: कपिल शर्मा के शो में 1983 क्रिकेट विश्व कप विजेता टीम को लेकर पहुंचे कपिल देव

गुलजार को 'स्लमडॉग मिलियनेयर' के लिए ही सर्वश्रेष्ठ गीत का ऑस्कर मिला। हालांकि, गुलज़ार साहब खुद वहां अवॉर्ड लेने मौजूद नहीं थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.