Move to Jagran APP

Rajasthan election 2023: पति-पत्‍नी और पिता-पुत्री के बीच मुकाबला, प्रत्‍याशी बच्‍चे-धर्म संकट में दिग्‍गज; भाजपा-कांग्रेस दोनों के लिए मांग रहे वोट

Rajasthan assembly election 2023 राजस्थान विधानसभा चुनाव में कई सीटों पर मुकाबला खासा रोचक हो गया है। चुनाव में राजनीति रिश्तों पर भारी पड़ती नजर आ रही है। कहीं पति-पत्नी एक-दूसरे के सामने चुनाव मैदान में उतरे हैं तो कहीं जीजा-साली और चाचा-भतीजी आमने-सामने हैं। किसी सीट पर बेटी ने पिता के खिलाफ तो वहीं एक दूसरी सीट पर पिता ने बेटे के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है।

By Jagran NewsEdited By: Deepti MishraPublished: Tue, 07 Nov 2023 04:29 PM (IST)Updated: Tue, 07 Nov 2023 04:29 PM (IST)
Rajasthan election 2023: राजस्‍थान विधानसभा चुनाव की कई सीटों पर दिलचस्‍प मुकाबला।

 जागरण संवाददाता,जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव में मुकाबला रोचक हो गया है। चुनाव में राजनीति रिश्तों पर भारी पड़ती नजर आ रही है। कहीं पति-पत्नी एक-दूसरे के सामने चुनाव मैदान में उतरे हैं तो कहीं जीजा-साली और चाचा-भतीजी आमने-सामने हैं। किसी सीट पर बेटी ने पिता के खिलाफ तो वहीं एक दूसरी सीट पर पिता ने बेटे के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है।

loksabha election banner

दांतारामगढ़ सीट: पति-पत्नी हैं एक-दूसरे के खिलाफ

राजस्थान विधानसभा चुनाव में सबसे अधिक रोचक मुकाबला दांतारामगढ़ सीट पर है। यहां कांग्रेस प्रत्याशी वीरेंद्र सिंह के सामने उनकी पत्नी रीटा चौधरी  जन नायक जनता पार्टी के टिकट पर चुनावी मैदान में हैं। वहीं भाजपा ने गजानन्द कुमावत को मैदान में उतारा है।

वीरेंद्र के पिता नारायण सिंह कांग्रेस के दिग्गज नेता हैं। साल 2018 में उन्होंने चुनावी राजनीति से संन्यास लेकर बेटे वीरेंद्र को चुनाव लड़वाया था। वीरेंद्र चुनाव जीत गए थे। इस बार वीरेंद्र दूसरी बार चुनावी मैदान में हैं। पिछले एक साल से वीरेंद्र से अलग रह रही उनकी पत्नी रीटा मैदान में हैं।

धौलपुर सीट: जीजा-साली के बीच टक्कर

धौलपुर सीट पर कांग्रेस ने शोभारानी कुशवाह को टिकट दिया है। शोभारानी का मुकाबला अपने जीजा और भाजपा प्रत्याशी शिवचरण कुशवाहा से है।  

अलवर ग्रामीण: बाप-बेटी में टक्कर

अलवर ग्रामीण सीट से भाजपा प्रत्याशी जयराम जाटव के खिलाफ उनकी बेटी मीना कुमारी ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रही है।

भादरा सीट: चाचा-भतीजे है प्रतिद्वंदी

भादरा विधानसभा क्षेत्र में चाचा-भतीजे के बीच मुकाबला है। यहां भाजपा ने संजीव बेनीवाल को टिकट दिया है। वहीं कांग्रेस के टिकट पर उनके भतीजे अजीत बेनीवाल चुनाव लड़ रहे हैं।

खेतड़ी सीट पर कांग्रेस के टिकट पर मनीषा गुर्जर चुनाव लड़ रही हैं। वहीं उनके सामने भाजपा प्रत्याशी के रूप में चाचा धर्मपाल मैदान में है। नागौर सीट पर भाजपा से ज्योति मिर्धा और कांग्रेस से उनके रिश्ते में चाचा हरेंद्र मिर्धा आमने-सामने हैं।

सोजत/बस्सी सीट पर रिश्तेदारों में जंग

सोजत सीट  से कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में प्रदेश के मुख्य सचिव निरंजन आर्य चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं उनके सामने भाजपा के टिकट पर निकटतम रिश्तेदार शोभा चौहान मैदान में है। बस्सी सीट पर पूर्व आईएएस चंद्रमोहन मीणा भाजपा और पूर्व आईपीएस अधिकारी लक्ष्मण मीणा भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। दोनों आपस में रिश्तेदार हैं।

दिग्‍गज नेता भाजपा-कांग्रेस दोनों के लिए मां रहे वोट

दिग्गज जाट नेता रीछपाल मिर्धा एक तरफ तो कांग्रेस के टिकट पर डेगाना से चुनाव लड़ रहे पुत्र विजयपाल मिर्धा के लिए वोट मांग रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ नागौर से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रही भतीजी ज्योति मिर्धा का प्रचार कर रहे हैं।

खंडार सीट: पिता-पुत्र हैं आमने-सामने

खंडार सीट पर कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे अशोक बैरवा का उनके पिता डालचंद खुलेआम विरोध कर रहे हैं। पारिवारिक विवाद के कारण डालचंद लोगों से कह रहे हैं कि चाहे किसी को भी वोट देता,लेकिन अशोक की मदद मत करना। उधर चुनाव में भाजपा के 27 और कांग्रेस के बागी पार्टियों के अधिकृत प्रतयाशियों के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

यह भी पढ़ें - MP Election 2023: चुनावी मैदान में हैं पिता और लोगों को आ रहे बेटी को विजयी बनाने के कॉल; पार्टी ने की आयोग में शिकायत, जानें पूरा माजरा

यह भी पढ़ें - 'रिश्‍ते में हम बाप लगते हैं...' भाजपा प्रत्‍याशी को लेकर पूछे गए सवाल पर सीएम बघेल ने दिया यह जवाब

यह भी पढ़ें- Mizoram assembly election 2023: मिजोरम में 8.52 लाख मतदाता करेंगे 174 उम्‍मीदवारों की किस्‍मत का फैसला, सीएम समेत इन दिग्‍गज नेताओं की साख दांव पर

यह भी पढ़ें- Chhattisgarh Elections: पहले चरण में 20 सीटों पर होगा मतदान, पूर्व सीएम और मंत्री समेत कई दिग्‍गज मैदान में; इन सीटों पर रहेगी सबकी नजर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.