Move to Jagran APP

लोकसभा चुनाव: केंद्र के विकास की पटरी पर दौड़ेगी उत्तराखंड में चुनावी रेल

लोकसभा चुनाव में चल रही परियोजनाएं उत्तराखंड में डबल इंजन के लिए मुख्य ईंधन का काम करेंगी और इन्हीं के बूते भाजपा की चुनावी रेल दौड़ेगी।

By Edited By: Published: Thu, 28 Mar 2019 08:21 PM (IST)Updated: Fri, 29 Mar 2019 02:37 PM (IST)
लोकसभा चुनाव: केंद्र के विकास की पटरी पर दौड़ेगी उत्तराखंड में चुनावी रेल
लोकसभा चुनाव: केंद्र के विकास की पटरी पर दौड़ेगी उत्तराखंड में चुनावी रेल

देहरादून, राज्य ब्यूरो। देवभूमि के सियासी समर में केंद्रीय योजनाएं मुख्य चुनावी मुद्दा रहने वाली हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रुद्रपुर रैली में अपने संबोधन में जिस तरह से उत्तराखंड के विकास के नए रास्ते पर अग्रसर होने में केंद्र पोषित योजनाओं का खाका खींचा, उससे यही संकेत मिल रहे हैं।

loksabha election banner

नमो ने अपने ड्रीम प्रोजेक्ट चारधाम को जोड़ने वाली ऑल वेदर रोड परियोजना का जिक्र किया तो भारतमाला, ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन और राष्ट्रीय नदी गंगा की स्वच्छता व निर्मलता को लेकर नमामि गंगे परियोजनाओं के तहत हो रहे कार्यों का उल्लेख भी किया। जाहिर है कि लोकसभा चुनाव में ये परियोजनाएं उत्तराखंड में डबल इंजन के लिए मुख्य ईंधन का काम करेंगी और इन्हीं के बूते भाजपा की चुनावी रेल दौड़ेगी। 

प्रधानमंत्री बनने के बाद उत्तराखंड के 12 वें दौरे पर आए मोदी ने रुद्रपुर रैली में साफ किया कि उन्होंने उत्तराखंड के कोने-कोने तक विकास की रोशनी पहुंचाने का प्रण लिया है। 2014 में सत्तासीन होने के बाद तीन साल तक राज्य में कांग्रेस सरकार होने के कारण इसमें अड़ंगे लगते रहे, मगर जब से राज्य में भाजपा की सरकार आई, तब से बुनियादी सुविधाओं को जोड़ने के कार्यों को तेज गति से आगे बढ़ाने का कार्य किया गया। 

नमो ने अपने ड्रीम प्रोजेक्ट चारधाम बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री को जोडऩे वाली ऑल वेदर रोड परियोजना का जिक्र करते हुए कहा कि इसका कार्य तेजी से चल रहा है। 

इसका धार्मिक और सामरिक महत्व तो है ही, यह राज्य की आर्थिक तरक्की में भी योगदान देगी। केंद्र पोषित भारतमाला परियोजना का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि इसके तहत 600 किलोमीटर हाईवे तैयार हो रहे हैं। महत्वाकांक्षी ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन की मांग पर भी उनकी सरकार ने तेजी से कदम बढ़ाए हैं।

राष्ट्रीय नदी गंगा के उद्गम वाले उत्तराखंड में नमामि गंगे परियोजना को भी प्रधानमंत्री ने छुआ। उन्होंने कहा कि नमामि गंगे के तहत राज्य के कई शहरों में गंगा की सफाई को तेजी से कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने केंद्र की आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजनाओं का उल्लेख भी अपने संबोधन किया। लोकसभा चुनावों के एलान के बाद राज्य में अपनी पहली चुनावी रैली में प्रधानमंत्री मोदी ने जिस तरह से राज्य के विकास में केंद्र पोषित योजनाओं के महत्व को रेखांकित किया, उससे इतना साफ हो गया है कि चुनाव में यह भाजपा के मुख्य हथियार होंगे।

पलायन भी बनेगा मुद्दा 

प्रधानमंत्री ने उत्तराखंड से हो रहे पलायन के मसले को भी रेखांकित किया। उन्होंने विपक्ष को निशाने पर लेते हुए सवाल किया कि यहां के युवाओं को पलायन करने को किसने मजबूर किया। उनकी इस बात से जाहिर है कि लोस चुनाव में यहां पलायन भी मुद्दा बनने जा रहा है। 

चुनाव की विस्तृत जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

यह भी पढ़ें: Loksabha Election 2019: उत्तराखंड के चुनावी रण में रणबांकुरों की भूमिका है अहम

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव 2019: चुनावी मौसम में आती है राजनीतिक दलों की बाढ़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.